Move to Jagran APP

Tamarind Face Packs: निखरी और एक्ने फ्री त्वचा के लिए जरूर आजमाएं इमली से बने ये फेस पैक्स

इमली का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन केयर के लिए भी किया जाता है। इससे बने फेस पैक्स को चेहरे पर लगाने से एक्ने और दाग-धब्बों जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। इसलिए आज हम आपको इमली से बनें कुछ फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं इमली के फेस पैक्स।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 14 Apr 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 06:00 AM (IST)
इमली के इन फेस पैक्स से पाएं निखरी त्वचा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इमली एक बेहद स्वादिष्ट फल होता है। इसका उपयोग सबसे अधिक खाने में किया जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि, अनेक तरह के गुणों से भरपूर होती है। भारत में सबसे अधिक साउथ इंडियन डिशेज बनाने में इमली का ही इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कुछ लोग तो इमली के इतने ज्यादा शौकीन होते हैं, कि इसे ऐसे ही नमक के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली खाने के अलावा चेहरे पर लगाने के लिए भी काफी लाभदायक होती है।

loksabha election banner

दरअसल, यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा की सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इमली के नियमित इस्तेमाल से त्वचा की समस्याएं जैसे कि दाग-धब्बे, झाइयां और पिंपल्स कम होते हैं। त्वचा पर इमली का फेस पैक लगाने के लिए, पहले आप पैच टेस्ट कर सकते हैं, जिससे पता चल सके कि आपको इससे किसी तरह की एलर्जी तो नहीं है। इमली से बने फेस पैक को कई तरह से तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं, इन्हें तैयार करने के बारे में।

इमली और नींबू फेस पैक

स्किन को ड्राइनेस, एक्ने जैसी स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए इमली और नींबू फेस पैक का इस्तेमाल काफी लाभदायक होता है। इस फेस पैक को बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए इमली को कुछ देर पानी में भिगोकर रखने के बाद उसका गूदा निकाल लें अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे 20- 25 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में पसीने से होने वाली स्किन रैश और खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

इमली, दही और शहद फेस पैक

इस फेस पैक को बनाना भी बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए रातभर भीगे हुए इमली के गूदे में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के 20- 25 मिनट बाद चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और नॉर्मल पानी से धो लें।

इमली और पपीता फेस पैक

इसे बनाने के लिए पकी हुई इमली को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसके बीजों को अलग कर इसमें पके हुए पपीते की प्यूरी को डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। दोनों के अच्छे से मिक्स होने पर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब 20- 25 मिनट बाद चेहरे की मसाज करके इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

इमली, बेसन और गुलाब जल फेस पैक

इसे बनाने के लिए दो चम्मच इमली के पेस्ट में एक चम्मच बेसन और दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20- 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इन फेस पैक को लगाने से चेहरे से ड्राइनेस, दाग, धब्बों, रिंकल्स, पिंपल्स और ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें: चुभती, जलती गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक का एहसास कराएंगे ये फेस पैक

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.