Move to Jagran APP

क्या आप भी गर्मियों में दबाकर करते हैं Talcum Powder का इस्तेमाल? तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

गर्मियां आने के साथ ही टेलकम पाउडर का इस्तेमाल बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी खुद को फ्रेश रखने के लिए इसका यूज करते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस पाउडर को आप कूल-कूल रहने की चाहत में लगा रहे हैं वो आपको स्किन से जुड़ी ढेरों दिक्कतें दे सकता है। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 15 Apr 2024 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 08:00 PM (IST)
Talcum Powder Side Effects: टेलकम पाउडर के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Talcum Powder Side Effects: गर्मियों के मौसम में गर्दन के नीचे, अंडर आर्म्स पर या फिर शरीर के अन्य हिस्सों पर टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कई लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपको इन्फेक्शन भी दे सकता है? जी हां, इसमें मौजूद स्टार्च आपके पसीने को सोखकर भले ही आपको ठंडा फील देता हो, लेकिन शरीर पर दिनभर इसके चिपके रहने से खुजली, रेडनेस और एक्ने जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आइए जानें।

loksabha election banner

रूखापन बढ़ाता है

टेलकम पाउडर के इस्तेमाल से थोड़ी देर के लिए भले ही आप स्वेट फ्री रहें, लेकिन शरीर पर ज्यादा समय इसके बने रहने से ड्राइनेस की समस्या पैदा हो सकती है। कई बार यह तकलीफ आगे बढ़कर रैशेज का भी रूप ले लेती है। इससे त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो जाते हैं और उसे सांस लेने का मौका नहीं मिल पाता है।

सांस की तकलीफ

कई लोग चेहरे पर भी टेलकम पाउडर लगाते हैं, ऐसे में जान लें कि धीरे-धीरे आपकी ये आदत सांस से जुड़ी तकलीफ को न्योता दे रही होती है। इसमें एस्बेस्टस (Asbestos) पाया जाता है, जो सांस के जरिए शरीर के अंदर जाकर अस्थमा की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी जूझ रहे हैं बॉडी एक्ने की समस्या से, तो इन टिप्स की मदद से पाएं इनसे निजात

कील-मुंहासे की समस्या

चेहरे पर टेलकम पाउडर का लगातार इस्तेमाल करने से रोमछिद्रों बंद हो जाते हैं, ऐसे में चूंकि पसीना बाहर नहीं निकल पाता है, तो ये धीरे-धीरे पोर्स में गंदगी के रूप में जमा होने लगता है और कील-मुंहासे की तकलीफ देखने को मिलती है।

त्वचा पर रैशेज

बता दें, कि शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए पसीना बहना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप टेलकम पाउडर का अक्सर यूज करते हैं, तो इससे पसीना सोख भले ही जाता हो, लेकिन त्वचा पर रेडनेस और रैशेज बनने लगते हैं। इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए आपको इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में पसीने से होने वाली स्किन रैश और खुजली से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलु नुस्खे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.