Move to Jagran APP

Anti Aging Face Packs: कम उम्र में ही नजर आने लगीं हैं बूढ़ी, तो ट्राई करें घर में बने ये फेस पैक

जिस तरह की लाइफस्टाइल और डाइट आजकल हम फॉलो कर रहे हैं उससे सिर्फ डायबिटीज मोटापे और कोलेस्ट्रॉल की समस्या ही देखने को नहीं मिल रही बल्कि त्वचा भी समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगी है। अगर आप भी 30 की उम्र में नजर आने लगी हैं 50 की तो घर में तैयार होने वाले इन फेस पैक से दूर कर सकती हैं ये समस्या।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 17 Apr 2024 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 07:09 AM (IST)
त्वचा को जवां बनाए रखने वाले फेस पैक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Anti Aging Face Packs: जिस तरह के वातावरण में हम रह रहे हैं, जिस तरह का खानपान हम ले रहे हैं और जिस तरह की लाइफस्टाइल फॉलो कर रहे हैं, उसकी वजह से ही हम आज कम उम्र में ही कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं और इसका असर चेहरे पर भी नजर आ रहा है। इन चीज़ों के चलते 30 की उम्र में ही त्वचा  50 की नजर आने लगी है, अगर आपके साथ ही है ऐसा, तो इन फेस पैक को बनाएं अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा। 

loksabha election banner

शहद का फेस पैक

शहद स्किन को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है। इसे फेस पैक में शामिल कर न सिर्फ त्वचा की नमी को बरकरार रखा जा सकता है, बल्कि उसकी चमक को भी बढ़ाया जा सकता है। यहां तक कि शहद दाग-धब्बे दूर करने में भी असरदार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद से आप बढ़ती उम्र के असर को भी थाम सकती हैं। बस इसके लिए दालचीनी और शहद को मिलाएं और इसे चेहरे पर अप्लाई कर 8 से 10 मिनट के लिए रखें फिर गर्म पानी से धो लें। 

पपीते का फेस पैक

पपीता भी एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसे स्किन केयर रूटीन में शामिल कर आप हेल्दी, कोमल और चमकदार त्वचा पा सकती हैं। साथ ही चेहरे पर नजर आने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम कर सकती हैं। इसके लिए पपीते में शहद मिलाकर पैक तैयार करें। चेहरे पर लगाएं और हल्का सूखने के बाद पानी से धो लें।

बादाम और दूध का फेस पैक

बादाम में त्वचा को हाइड्रेट रखने के गुण होते हैं, मतलब इसे स्किन केयर में शामिल कर आप त्वचा की नमी को बरकरार रख सकते हैं। कम उम्र में ही अगर आपका चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगा है, तो इसकी एक बड़ी वजह नमी की कमी होती है। इसे बढ़ाने और बरकरार रखने के लिए बादाम को पीसकर इसका पाउडर बना लें और उसे चेहरे पर अप्लाई करें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। 

ये भी पढ़ेंः- घर बैठे ऐसे ठीक करें अपनी स्किन पिगमेंटेशन की समस्या!

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.