Move to Jagran APP

Sun Tan Removal: टैनिंग ने छीन लिया है त्वचा का निखार, तो इन नुस्खों से चमक उठेगी रंगत

गर्मी में तपती धूप की वजह से सन टैन की समस्या काफी आम है। इसके कारण त्वचा का रंग सामान्य रंग से डार्क हो जाता है। इसे दूर करने के लिए आप घर पर ही कुछ नेचुरल फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आसानी से बिना त्वचा को नुकसान पहुंचाएं रंगत निखर जाएगी। आइए जानते हैं सन टैन की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलु उपाय।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Fri, 19 Apr 2024 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 07:30 AM (IST)
चिलचिलाती धूप से टैन हो गई है त्वचा, तो अपनाएं ये नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप में भी काम की वजह से बाहर तो निकलना ही पड़ता है। ऐसे में अच्छे से खुद को धूप से न बचाने की वजह से सन टैन (Sun Tan) की समस्या काफी आम हो जाती है, जो अधिकतर लोगों को होती है। सन टैन की वजह से स्किन का कलर आपके सामान्य रंग को ज्यादा डार्क हो जाता है। ऐसा सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होता है। टैनिंग (Tanning) शरीर के उस हिस्से को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, जो धूप में लंबे समय तक एक्सपोज होती है। इसलिए यह समस्या चेहरे और हाथों पर ही सबसे अधिक देखने को मिलती है।

loksabha election banner

वैसे तो टैनिंग से बचने के लिए धूप से बचना सबसे जरूरी है, जिसके लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना, शरीर को ढंक कर रखना और त्वचा की नियमित देखभाल करना बहुत ही जरूरी है, लेकिन फिर भी टैनिंग की समस्या कुछ हद तक हो ही सकती है। इसलिए हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों को बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप नेचुरल तरीके से सन टैन से छुटकारा (Home Remedies for Sun Tan) पा सकते हैं।

आलू का रस

सन टैन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर कद्दूकस करें और फिर इसके रस को निकाल लें। अब इस रस को अपने हाथों पर लगाएं और 20- 25 मिनट बाद नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: गर्मी के सीजन के लिए ट्रेंडी और स्टाइलिश फुटवियर

हल्दी चंदन का पेस्ट

सन टैन की समस्या से निजात पाने के लिए कच्ची पिसी हुई एक चम्मच हल्दी में, दो चम्मच चंदन पाउडर और गुलाब जल को जरूरत के हिसाब से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे और दोनों हाथों पर अच्छे से लगाएं और 5 मिनट तक अच्छे से मसाज करें। फिर 20- 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। हल्दी त्वचा की रंगत निखारेगी और चंदन स्किन को अंदर तक हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ ठंडक पहुंचाएगा।

शहद और नींबू का रस

सन टैन को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और फिर इससे अपनी त्वचा पर मसाज करें। कुछ देर बाद सूख जानें पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

खीरा, नींबू और टमाटर का रस

खीरा गर्मियों में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है, जिसे खाने से लेकर स्किन केयर तक में इस्तेमाल किया जाता है। सन टैन से मुक्ति पाने के लिए खीरे के रस में थोड़ा सा नींबू का रस और टमाटर का रस मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं और हल्का मसाज करें। सूखने पर इसे नॉर्मल पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी जूझ रहे हैं बॉडी एक्ने की समस्या से, तो इन टिप्स की मदद से पाएं इनसे निजात

Disclaimer:इन सभी नुस्खों को अपनी आजमाने से पहले अपने हाथ पर थोड़ा सा लगाकर पैच टेस्ट कर लें, ताकि स्किन एलर्जी, जैसी समस्या न हो।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.