Move to Jagran APP

Hair Loss: झड़ते बालों ने दे रखा है बहुत ज्यादा स्ट्रेस, तो इसे रोकने में काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय

आजकल की लाइफस्टाइल में बाल झड़ना आम समस्या बन चुकी है। जिससे महिलाओं से लेकर पुरुष तक परेशान हैं लेकिन टेंशन तब बढ़ जाती है जब बाल तेजी से और हर मौसम में झड़ने लगते हैं। बालों झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं जैसे- मेडिकल ट्रीटमेंट परिवारिक इतिहास अनियमित खानपान अत्यधिक तनाव एल्कोहल का ज्यादा सेवन आदि। हालांकि कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं इसमें आपकी मदद।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 16 Apr 2024 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:16 AM (IST)
Hair Loss: बाल झड़ने की वजहें और इसे रोकने के घरेलू उपचार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Loss: बाल झड़ने की समस्या से सिर्फ महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी परेशान हैं। ये स्ट्रेस बढ़ाने और कॉन्फिडेंस कम करने का काम करता है। खासकर ऐसी संस्‍कृति में, जहां खूबसूरती काफी मायने रखती है। लंबे, घने, मुलायम बाल खूबसूरती की पहचान माने जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की लगभग 20 से 30% महिलाएं पतले और झड़ते बालों की वजह से परेशान हैं। यह आंकड़ा मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के बाद और तेजी से बढ़ता है।

loksabha election banner

चौंकाने वाली बात यह है कि भारत की 20% महिलाओं के बाल 30 साल से पहले ही झड़ने लगते हैं। इसमें फीमेल पैटर्न हेयर लॉस (एफपीएचएल) की हिस्‍सेदारी लगभग 22% है। वैसे बालों के झड़ने की वजह शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी भी है। इनमें राइबोफ्लेविन, बायोटिन, फोलेट और विटामिन बी12 शामिल हैं। बाल झड़ने की समस्या दूर करने के लिए इन पोषक तत्वों की जरूरत के साथ अन्य दूसरे कारणों को भी समझना जरूरी है। 

बाल झड़ने की वजहें 

महिलाओं के बाल कई कारणों से झड़ते हैं। आनुवांशिकी इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही प्रेग्नेंसी, डिलीवरी, मेनोपॉज और पीसीओएस जैसी प्रॉब्लम्स होने पर हार्मोन्स में होने वाले उतार-चढ़ाव भी बाल झड़ने की वजह बन सकते हैं। इसके अलावा पोषण की कमी खासकर आयरन, विटामिन डी, बी और जि़ंक की कमी से बालों की सेहत प्रभावित होती है। तनाव, अनहेल्दी डाइट, एल्‍कोहल का ज्‍यादा सेवन, धूम्रपान और हेयर ट्रीटमेंट्स के चलते भी फॉलिकल्‍स कमजोर होने लगते हैं जिस वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। 

होम्‍योपैथी दवाएं भी साबित हो सकती हैं मददगार 

मुकेश बत्रा, फाउंडर एवं चेयरमैन, बत्राज़ ग्रुप ऑफ कंपनीज का कहना है कि, 'होम्‍योपैथी दवाओं से बाल झड़ने की समस्‍या को दूर करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। बाल झड़ने के 40 से ज्यादा कारण हैं। इन कारणों की अच्छे से पहचान कर होम्‍योपैथी दवाएं दी जाती हैं। जिससे झड़ते बालों की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है। सही होम्‍योपैथिक इलाज से न सिर्फ बाल झड़ना कम होता है, बल्कि जहां से बाल गायब हो गए हैं वहां फिर से बाल आने लगते हैं।'

झड़ते बालों की समस्या दूर करने के कारगर घरेलू उपचार

प्याज का रस

प्याज का रस झड़ते बालों की समस्या रोकने में बेहद असरदार है। इसमें अच्छी-खासी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। जिससे बालों की ग्रोथ होती है। साथ ही प्याज के रस में एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर करते हैं। 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल स्किन हो या बाल, दोनों से जुड़ी परेशानियों का कारगर उपाय है। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके साथ इसमें एल्कलाइन गुण होते हैं, जो बालों के पीएच लेवल को सही करने में मदद करते हैं।

मेथी

मेथी बाल झड़ने का इलाज करने में बेहद प्रभावी उपचार होता है। मेथी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद जाते हैं, जो हेयर फॉल कंट्रोल कर हेयर ग्रोथ में मदद करती है। 

ग्रीन टी

झड़ते बालों की समस्या दूर करने में वैसे आप ग्रीन टी भी ट्राई कर सकते हैं। एक कप पानी में ग्रीन-टी मिलाएं और अपने सिर में लगाएं। एक घंटे तक लगा रहने दें फिर धो लें। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी बालों का झड़ना कम करती है। 

ये भी पढ़ेंः- झड़ते बालों से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.