Move to Jagran APP

Udhampur Lok Sabha Election 2024: 'पिंक बूथ' लगाए जाने पर महिला वोटर्स खुशी से गदगद; 'दो सिंह' के बीच है मुकाबला

उधमपुर संसदीय क्षेत्र में पहले चरण के लिए वोटिंग हो रही है। इस सीट के तहत कुल पांच जिले आते हैं। जहां पर अभी फिलहाल मतदान जारी है। प्रशासन ने इस बार पिंक बूथ पर महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। इन बूथों पर महिला वोटरों की लंबी कतारें देखने को मिली। बावजूद महिला वोटर्स काफी खुश थीं। यहां पर सुरक्षा कर्मचारी भी महिलाएं ही हैं।

By Monu Kumar Jha Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 19 Apr 2024 05:33 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 05:33 PM (IST)
Udhampur News: पिंक बूथ' लगाए जाने पर जम्मू-कश्मीर की महिला वोटर्स खुशी से गदगद।

पीटीआई, डोडा। (Udhampur Lok Sabha Election 2024 Hindi News) उधमपुर संसदीय क्षेत्र में पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस संसदीय क्षेत्र में कुल पांच जिले आते हैं। जिनमें किश्तवाड़, कठुआ, डोडा, उधमपुर और रामबन शामिल हैं। इन जिलों के 16,23,195 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

उधमपुर लोकसभा के डोडा जिले में बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के बीच, 'पिंक बूथ' के रूप में जाने जाने वाले सभी महिला कर्मचारियों वाले बूथों पर 'नारी शक्ति' (महिला शक्ति) का प्रदर्शन किया गया।

पहले चार घंटों में 22 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने डाला वोट

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मूसलाधार बारिश के बावजूद जम्मू-कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के पहले चार घंटों में 22 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

आज सुबह जैसे ही मतदान शुरू हुआ। भारी बारिश के बावजूद बड़ी संख्या में महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए डोडा शहर के सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित 'पिंक बूथ' पर एकत्र हुईं। लंबी कतारों में लगकर वे 'पिंक बूथ' पर वोट डालकर खुश थे।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: यूं ही कश्मीर में दो कदम पीछे नहीं खींच रही भाजपा, उम्मीदवार न उतारने के पीछे की ये है कहानी

हम मतदान का ले रहे आनंद-महिला मतदाता

डोडा में 'पिंक बूथ' पर अपना वोट डालने वाली आरिफा बेगम ने बताय कि हम सभी महिला मतदान केंद्रों पर पहली बार मतदान करके बहुत खुश हैं। वहां बहुत अच्छी सुविधाएं हैं। हम मतदान का आनंद ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस पहल से इस मतदान केंद्र पर महिलाओं की भीड़ बढ़ गई है। साथ ही कहा कि हम चुनाव आयोग की इस पहल की सराहना करते हैं। उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में उन्नीस 'पिंक बूथ' स्थापित किए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि इन मॉडल मतदान केंद्रों में सभी महिला मतदान केंद्र, पुलिस और सुरक्षा कर्मियों सहित सभी कर्मचारी महिलाएं हैं।

महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन कदम

पहली बार मतदान करने वाली सुनीता देवी, जिन्होंने 'पिंक बूथ' पर वोट डाला ने कहा कि ऐसा लग रहा था जैसे वह किसी उत्सव के स्थान पर आई हों क्योंकि बूथ सजाया गया था। इस तरह की पहल से अधिक महिलाएं मतदान केंद्रों की ओर आकर्षित होंगी और मतदान प्रतिशत बढ़ेगा। यह महिला मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन कदम है।

इस सीट पर 16.23 लाख से अधिक मतदाता

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सुबह से ही मतदान के लिए भीड़ उमड़ पड़ी है। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि इस पहल ने इस बार अधिक महिला मतदाताओं को आकर्षित किया है। पूरे निर्वाचन क्षेत्र में 2,637 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। जिसमें 16.23 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र थे। अधिकारियों ने बताया कि यह शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

 वोटर्स करेंगे 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

आज का मतदान मतदान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह सहित 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगा। जो 2014 और 2019 में भाजपा के लिए सीट जीतने के बाद तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए हैं। 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद यह पहली बड़ी चुनावी लड़ाई है।

मैदान में अन्य प्रमुख लोगों में कांग्रेस नेता और दो बार के पूर्व सांसद चौधरी लाल सिंह और डीपीएपी के जी एम सरूरी के अलावा छह निर्दलीय शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि रिजर्व सहित 11,000 से अधिक मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जबकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

सबसे ज्यादा 701 मतदान केंद्र कठुआ में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के मुताबिक 16,23,195 पात्र मतदाताओं वाले विविध निर्वाचन क्षेत्र वाले निर्वाचन क्षेत्र में 2,637 में से कुल 1,472 मतदान केंद्रों को वेबकास्टिंग सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है।

इनमें 845,283 पुरुष, 777,899 महिलाएं और 13 तीसरे लिंग के मतदाता हैं। 2,637 मतदान केंद्रों में से 2,457 ग्रामीण क्षेत्रों में और 180 शहरी क्षेत्रों में हैं। सबसे ज्यादा 701 मतदान केंद्र कठुआ में, 654 उधमपुर में, 529 डोडा में, 405 किश्तवाड़ में और 348 रामबन में हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather News: 26 अप्रैल को जम्मू सीट पर वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम? IMD ने की ये भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.