Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: प्रदेश के इस जिले को जल्द मिलेगा पहला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज

केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कठुआ में बहुत जल्द प्रदेश का पहला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज (First Government Homeopathic Medical College) बनेगा। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निश्चित मय में काम पूरा करने के आदेश दिए हैं। इसके बन जाने के बाद यह उत्तर भारत में होम्योपैथी डिग्री पाने लेने वाले उम्मीदवारों के लिए एक वरदान से कम नहीं होगा।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 11 Mar 2024 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 11:54 AM (IST)
Kathua News: जितेंद्र सिंह ने कहा कठुआ को जल्द मिलेगा पहला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, कठुआ। केंद्रीय राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा कि कठुआ (Kathua News) को प्रदेश का पहला सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज  (First Government Homeopathic Medical College) जल्द मिलेगा। वह रविवार को जसरोटा विधानसभा क्षेत्र में स्थित रख होशियारी राजबाग में बन रहे कालेज के निर्माण स्थल का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान जिला प्रशासन, आयुष विभाग और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को तय समयसीमा पर निर्माणकार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

 80 करोड़ की लागत से बन रहे होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज

साथ ही अधिकारियों को राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग के एमएसआर के अनुसार सभी औपचारिकताएं भी पूरी करने के निर्देश दिए। करीब 80 करोड़ की लागत से बन रहे सरकारी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के चारदीवारी बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है।

आचार संहिता हटने के तुरंत बाद  तुरंत शुरू होगा काम

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऊधमपुर-कठुआ-डोडा लोकसभा क्षेत्र से वर्ष 2014 में संसद सदस्य चुने जाने के तुरंत बाद ही विकास के कार्य करवाने शुरू कर दिए थे। अब भी चुनाव आचार संहिता की घोषणा की तारीख तक निर्बाध रूप से विकास कार्य जारी रहेगा और आचार संहिता हटने के तुरंत बाद फिर से शुरू होगा।

होम्योपैथी डिग्री के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा वरदान

उन्होंने बताया कि “प्रस्तावित संरचना में एक अस्पताल परिसर, एक कॉलेज, एक प्रशासनिक ब्लाक और पुरुष और महिला विद्यार्थी के लिए एक-एक छात्रावास भी शामिल होगा।” उन्होंने बताया कि खुली जगह का उपयोग बाद में ऑडिटोरियम, खेल का मैदान आदि के निर्माण के लिए किया जाएगा। उन्होंने कहा, यह उत्तर भारत में होम्योपैथी डिग्री के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा वरदान साबित होगा, जो पहले उपलब्ध नहीं था।

यह भी पढ़ें: Jammu News: जितेंद्र सिंह बोले पीएम मोदी ने देश में वर्क कल्चर में लाया बदलाव, कठुआ- ऊधमपुर से तीसरी बार बने उम्मीदवार

एक्सप्रेस रोड कारिडोर जल्द कुछ महीनों में हो जाएगा चालू केंद्रीय मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कटड़ा से दिल्ली तक एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर भी अगले कुछ महीनों में चालू हो जाएगा और राष्ट्रीय राजमार्ग के छह लेन होने से कठुआ से दिल्ली तक सड़क यात्रा का समय लगभग साढ़े चार घंटे कम हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि उनका पहला पांच साल का कार्यकाल पिछली सरकारों की खामियों को दूर करने को समर्पित था, जिसमें शाहपुर कंडी परियोजना भी शामिल थी, जो पिछले 30 वर्षों से रुकी हुई थी, जिससे कठुआ के लोगों को कठिनाई हो रही थी।

यह भी पढ़ें: Jammu News: वोकेशनल एजुकेशन से सुधरेगा बच्चों का भविष्य, 553 हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल के लिए जारी किए 2.76 करोड़ रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.