Move to Jagran APP

Himachal Pradesh News: माता वैष्णो देवी और अमरनाथ की यात्रा हुई आसान, 11 महीने बाद ऊना से जम्मू तक चलेंगी कई रेलगाड़ियां

ऊना से दौलतपुर चौक-तलबाड़ा-जम्मू तक रेल नेटवर्क के लिए कांग्रेस व भाजपा सरकारों के सहयोग के बाद अब कई दशकों पुराना सपना साकार होने वाला है। इस ट्रैक के पूरा होने के बाद माता वैष्णों देवी मंदिर व बाबा अमरनाथ बफार्नी के दर्शन सुगमता से हो पाएंगे। दौलतपुर चौक से मरबाड़ी-गणु मंदबाड़ा तक रेलवे ट्रैक का काम पूरा हो चुका है।

By satish chandan Edited By: Deepak Saxena Published: Tue, 30 Apr 2024 03:49 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 03:49 PM (IST)
माता वैष्णो देवी और अमरनाथ की यात्रा हुई आसान (सांकेतिक)।

सतीश चंदन, ऊना। हिमाचल के ऊना स्थित दौलतपुर चौक का जल्द ही पंजाब के तलवाड़ा से रेल लिंक जुड़ जाएगा। दौलतपुर चौक से लेकर पंजाब के तलबाड़ा तक रेलवे लाइन का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा हैं। चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र की मोदी सरकार ने रेलवे ट्रैक के कार्य को लेकर करीब 452 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया हैं।

loksabha election banner

दौलतपुर चौक से लेकर तलबाड़ा तक कुल 18 किलोमीटर की दूरी तक ट्रैक बिछाया जाएगा। इसमें ऊना जिला की सीमा पर स्थित गणु मंदवाड़ा तक करीब छह किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाने का कम हो चुका हैं। जबकि गणु मंदबाड़ा से रामगढ़ कटोली तक रेलवे ट्रैक को बिछाने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार किया गया हैं। जल्द ही इसके ऊपर ट्रैक बिछाने काम काम शुरू हो जाएगा।

पंजाब क्षेत्र में पड़ते रामपुर कटोली से लेकर तलबाड़ा तक ट्रैक स्थापित करने के लिए भूमि समतल करने के साथ ही ढांचा तैयार किया जा रहा हैं। रेलवे ट्रैक का कार्य तेजी से करने के चलते ही रेलवे विभाग ने दौलतपुर चौक से लेकर तलबाड़ा तक रेलवे ट्रैक का कार्य पूरा करने का लक्ष्य मार्च 2025 तक रखा गया हैं।

रेल लाइन का हुआ व्यापक विस्तार

बता दें कि नंगल से ऊना से दौलतपुर चौक-तलबाड़ा-जम्मू तक रेल नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में केंद्र व प्रदेश की कांग्रेस व भाजपा सरकारों ने भरपूर सहयोग दिया हैं। सरकारों की सहभागिता के कारण ही रेल लाइन का व्यापक स्तर पर विस्तार हुआ हैं।

इसके लिए दोनों ही दलों के सांसदों ने क्षेत्र की ज्वलंत मांग को पूरा करने का मुद्दा प्रमुखता से उठाया होगा, जिसके परिणामस्वरुप अब रेलवे विभाग की तरफ से ऊना जिला के सीमांत गांवों दौलतपुर चौक से लेकर मरबाड़ी-गणु मंदबाड़ा- रामपुर कटोली-तलबाड़ा तक 20 मीटर तक होगी ट्रैक की चौड़ाई रखी हैं।

ये भी पढ़ें: हिमाचल में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल, तीन NH सहित 49 सड़कें बंद; पुलिस ने आठ हजार से ज्यादा पर्यटक किए रेस्क्यू

ऊना-दौलतपुर चौक से जम्मू रेलवे ट्रैक से जोड़ने के लिए ऊना-तलवाड़ा तक डबल लाइन बनाई जा रही हैं। डबल लाइन बनाने के लिए दोनों तरफ से प्रशासन ने भूमि का अधिग्रहण कार्य पूरा करवाया। हालांकि भूमि अधिग्रहण करने को लेकर प्रशासन व रेलवे विभाग को काफी दिक्कतें भी आई। लेकिन अब सभी रुकावटों को दूर करते हुए रेलवे ट्रैक का निर्माण को गति प्रदान की। दौलतपुर चौक से तलवाड़ा तक ट्रेक पूरा होने के बाद इसे जम्मू रेलवे ट्रैक के साथ जोड़ा जाएगा। इसलिए तलवाड़ा से मुकेरियां तक ट्रैक का निर्माण कार्य भी चल रहा हैं।

क्या कहतें हैं उपायुक्त ऊना?

ऊना के उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि ऊना तलवाड़ा तक डबल रेल लाइन को केंद्र सरकार की तरफ से विशेष ट्रेन सुविधा प्रदान की जाएगी। स्पेशल रेललाइन बनाने को लेकर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया है। ताकि रेलवे ट्रैक के निर्माण कार्य जल्द आगे बढ़े। प्रशासन की तरफ से रेलवे अधिकारियों को हरसंभव सहयोग दिया जा रहा हैं।

क्या कहते हैं डीआरएम नार्थ रेलवे अंबाला

नॉर्थ रेलवे अंबाला डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया ने कहा कि दौलतपुर चौक से लेकर गणु मंदबाड़ा तक रेलवे ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका हैं। पंजाब क्षेत्र में पड़ते रामपुर कटोली में ट्रैक बिछाने से पहले आधारभूत ढांचा तैयार हो चुका हैं। जल्द ही ट्रैक बिछाने का काम भी पूरा किया जाएगा।

इस कार्य को पहले जम्मू यूनिट की तरफ से करवाया जा रहा था, लेकिन अब इस प्रोजेक्ट के कार्य को रेलवे के चंडीगढ़ यूनिट की तरफ से करवाया जा रहा हैं, जिस गति से काम किया जा रहा हैं। उसके देखकर ऐसी संभावना है कि दौलतपुर चौक से तलबाड़ा ट्रैक बिछाने का कार्य मार्च 2025 तक पूरा हो जाएगा।

क्या कहतें हैं क्षेत्र के पूर्व विधायक?

गगरेट विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक चैतन्य शर्मा ने कहा कि गगरेट विस क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने रेल नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में काफी कार्य किया जा रहा हैं।

दौलतपुर चौक से लेकर मरबाड़ी तलबाड़ा पंजाब तक ट्रेन पहुंचाने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा देश के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी, केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के पास लगातार रखे मजबूत पक्ष के कारण ही अब इस ट्रैक के बनने का सपना साकार हुआ हैं। इस ट्रेक के बनने से ऊना से लेकर जम्मू तक लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलनी शुरु हो जाएगी।

क्या कहतें हैं चिंतपूर्णी के विधायक?

चिंतपूर्णी विस क्षेत्र के विधायक सुदर्शन बबलू ने कहा कि अंब रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण के लिए रेलवे विभाग के पास पूरा प्रस्ताव तैयार करके भेजा। अब उस दिशा में यहां पर कार्य किया जा रहा है। ऊना से अंब से दौलतपुर चौक तक कई रेलगाड़ियां चल रही है।

इस क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए देश की पूर्व कांग्रेस सरकार के अलावा, प्रदेश की पूर्व कांग्रेस सरकार व वर्तमान कांग्रेस सरकार की तरफ से सहयोग दिया जा रहा है। अंब-दौलतपुर चौक से तलबाड़ा तक रेल सेवा शुरु होने से निश्चित रुप से ऊना जिला के अलावा अन्य जिलों के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

क्या कहते हैं हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री?

हिमाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नंगल से लेकर ऊना, ऊना से लेकर अंब, अंब से दौलतपुर चौक तक रेलवे ट्रेक का कार्य केंद्र में यूपीए सरकार के कार्यकाल में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने काफी बजट जारी किया। जिसके परिणामस्वरूप अंब व दौलतपुर चौक तक रेलवे ट्रेक का काम पूरा हुआ। दौलतपुर चौक से लेकर तलबाड़ा पंजाब को जोड़ने वाले ट्रैक के लिए हिमाचल प्रदेश की पूर्व की कांग्रेस सरकारों ने अपना पक्ष मजबूती के साथ केंद्र की भाजपा सरकार के समक्ष लगातार रखा।

ये भी पढ़ें: Droupadi Murmu Shimla Visit: हिमाचल में आज आएगी फोर्स, कल से बढ़ेगा पहरा; राष्ट्रपति दौरे पर छावनी में बदलेगी राजधानी

मौजूदा समय में भी प्रदेश की कांग्रेस सरकार के समक्ष रेलवे विभाग की तरफ से जो भी प्रस्ताव आया। उसे निर्धारित सीमा में पूरा करने में सहयोग दिया गया। ताकि ऊना जिला से चलने वाली ट्रेनों को जुड़ाव मुकेरियां, पठानकोट व जम्मू तक हो सके। दौलतपुर चौक से तलबाड़ा ट्रेक के पूरा होने के बाद रेल सेवाओं का विस्तार जम्मू तक हो जाएगा। उसके बाद ऊना से माता श्री वैष्णो देवी मंदिर, बाबा अमरनाथ बफार्नी गुफा तक जाने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मिलेगी।

क्या कहतें हैं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर?

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि जिला ऊना में रेलवे नेटवर्क को मजबूत करने के लिए लगातार काम किया जा रहा हैं। ऊना से दौलतपुर चौक कई रेलगाड़ियां पहुंच रही हैं। दौलतपुर चौक से लेकर तलबाड़ा-मुकेरियां- पठानकोट- जम्मू तक ट्रेन पहुंचाने के लिए रेलवे ट्रेक का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा हैं।

ऊना जिला के गगरेट विस क्षेत्र के तहत पड़ते मरबाड़ी-गणु मंदबाड़ा तक रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूरा हो चुका हैं। इसके आगे रेलवे ट्रैक बिछाने के लिए 24 घंटे काम निरंतर जारी हैं। इसके साथ ही जम्मू रेललाइन से मुकेरियां-तलवाड़ा रेलवे लाइन को जोड़ने के लिए पौंग डैम के पास बनाई गई पुरानी रेलवे लाइन को दोबारा से दशा सुधारी जाएगी।जबकि ऊना से अंब-दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन तक विद्युतीकरण का कार्य हो चुका है।

कटोली से तलबाड़ा तक ट्रैक पूरा होने के बाद चलेंगी कई रेलगाड़ियां

गगरेट विधानसभ क्षेत्र रायपुर के समाजसेवी तरसेम सिमी ने कहा कि दौलतपुर चौक से लेकर मरबाड़ी तक ट्रैक बिछाने की जब बातें होती थी तो उस समय ऐसा लगता था कि शायद यह नहीं हो पाएगा। लेकिन ऊना जिला के सीमांत गांव मरबाड़ी-गणु मंदबाड़ा तक ट्रैक बिछ चुका हैं और आगे रामपुर कटोली तक काम किया जा रहा हैं। हालांकि कटोली से लेकर तलबाड़ा तक रेलवे ट्रैक के पूरा होने के बाद कई रेलगाड़ियां चलने लगेंगी।

ये भी पढ़ें: Himachal High Court: आचार संहिता की आड़ में रोके गए नियुक्ति और पदोन्नतियों से जुड़े मामले, अब सरकार को HC ने दिए ये आदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.