Move to Jagran APP

बद्दी के अरोमा उद्योग में लगी आग में जान गंवाने वालों को इतना मुआवजा देगी हिमाचल सरकार, सीएम सुक्खू ने की घोषणा

Baddi Factory Fire Update हिमाचल प्रदेश के सोलन (Solan) जिले के औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के झाड़माजरी स्थित एनआर अरोमा उद्योग में आग की चपेट में आकर मरने वाले लोगों के परिजनों को सुक्खू सरकार ने मुआवजे का एलान किया है। इसी के साथ घायलों के लिए भी सरकार ने मुआवजे की घोषणा की है। सीएम सुक्खू ने मृतकों के प्रति संवेदनाएं भी प्रकट की

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Thu, 08 Feb 2024 10:48 AM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 01:04 PM (IST)
Baddi Factory Fire Update: बद्दी की फैक्ट्री में लगी आग में मृतकों को इतना मुआवजा देगी सुक्खू सरकार

जागरण संवाददाता, सोलन। (Baddi Factory Fire Update) मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के झाड़माजरी स्थित एनआर अरोमा उद्योग में आग की चपेट में आकर मरने वालों के स्वजनों को हिमाचल सरकार मुआवजा देगी। 

loksabha election banner

दो फरवरी को लगी थी भयानक आग

सोलन जिले में औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला के झाड़माजरी में मौजूद एनआर अरोमा उद्योग में बीती दो दिसंबर को आग लग गई थी। आग इतनी भयानक थी कि कंपनी के कई कर्मचारी जान बचाने के लिए फैक्ट्री की छत पर जा पहुंचे थे। बरोटीवाला में मौजूद यह कंपनी केमिकल बनाती है, जिसके चलते आग अधिक फैली। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हो गए थे।

सरकार ने किया मुआवजे का एलान

अब तक प्रभावित परिवारों को 3.05 लाख रुपये राहत राशि दी जा चुकी है। घायल मजदूरों को पहले पांच-पांच हजार रुपये आर्थिक सहायता दी थी और 50-50 हजार रुपये और दिए जाएंगे। बुधवार को मुख्यमंत्री ने एनआर अरोमा उद्योग का निरीक्षण किया और मृतकों के स्वजन से संवेदना प्रकट की। वहीं मृतकों को छह-छह लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का एलान किया।

यह भी पढ़ें- बद्दी परफ्यूम फैक्ट्री अग्निकांड से खौल रहा लोगों का खून, मारे गए और घायलों को मुआवजा देने की मांग की; हादसे में गई पांच की जान

दोषियों के विरुद्ध होगी कड़ी कार्रवाई

सीएम ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि प्रभावितों की हरसंभव सहायता की जाए। मुख्यमंत्री ने लापता मजदूरों के स्वजन को ढांढस बंधाया। उन्होंने कहा कि चिंता न करें, सरकार दु:ख की घड़ी में आपके साथ खड़ी है और हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी

यह एक दुखद घटना है: सीएम सुक्खू

मुख्यमंत्री ने कहा कि आग लगने की घटना दुखद है। प्रशासन इसकी जांच कर रहा है। सभी पहलुओं का गहन विश्लेषण किया जाएगा। इस मामले में एफआइआर दर्ज कर जांच की जा रही है, दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो, इसके लिए उद्योग प्रबंधकों के साथ बात कर कानून में आवश्यक बदलाव किया जाएगा।

औद्योगिक क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर लगाने व बिजली के तार को भूमिगत करने पर भी विचार किया जाएगा। अग्निकांड में पांच लोगों की मौत हुई है। एक शव की पहचान की जा रही है, जबकि पांच अभी लापता हैं और 37 घायल हुए हैं। 13 घायलों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

यह भी पढ़ें- Baddi Factory Fire: न लाइसेंस न पंजीकरण का पता, फिर भी चल रही थी फैक्‍ट्री; सवालों के घेरे में आई प्रदेश सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.