Move to Jagran APP

Himachal: सिरमौर में 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं की होगी स्क्रीनिंग, कैंसर से बचाव को लेकर छिड़ी मुहिम; निर्देश जारी

Himachal सिरमौर में 40 वर्ष से ऊपर की आयु की सभी महिलाओ की गर्भाश्य ग्रीवा (सर्वाइकल कैंसर) स्क्रीनिंग होगी। चिकित्सकों को गायनी विशेषज्ञ की ओर से प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। हिमाचल में जानकारी के अभाव व उचित मार्गदर्शन न मिलने के चलते महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की शिकार हो रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी कैंसर में शरीर की कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Mon, 15 Jan 2024 05:04 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 05:04 PM (IST)
Himachal: सिरमौर में 40 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं की होगी स्क्रीनिंग

जागरण संवाददाता, नाहन। जिला सिरमौर में 40 वर्ष से ऊपर की आयु की सभी महिलाओ की गर्भाश्य ग्रीवा (सर्वाइकल कैंसर) स्क्रीनिंग होगी। स्क्रीनिंग सभी स्वास्थ्य खंडों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में की जाएगी। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी बीएमओ को निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

महिलाएं हो रहीं सर्वाइकल कैंसर की शिकार

चिकित्सकों को गायनी विशेषज्ञ की ओर से प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। हिमाचल में जानकारी के अभाव व उचित मार्गदर्शन न मिलने के चलते महिलाएं सर्वाइकल कैंसर की शिकार हो रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने महिलाओं की जांच और जागरूकता को लेकर मुहिम छेड़ी है। स्क्रीनिंग में जो महिला पाजिटिव पाई जाएगी, उसे आगामी उपचार की सलाह दी जाएगी। मेडिकल कॉलेज नाहन के विशेषज्ञों के अनुसार किसी भी कैंसर में शरीर की कोशिकाएं असामान्य और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है।

गर्भाशय ग्रीवा में शुरू होता है कैंसर

कैंसर को हमेशा शरीर के उस अंग के नाम से जाना जाता है, जहां कैंसर शुरू होता है। जब कैंसर गर्भाशय ग्रीवा में शुरू होता है, तो उसे गर्भाश्य ग्रीवा कैंसर या सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है। इस कैंसर को बच्चेदानी के मुंह का कैंसर भी कहा जाता है। ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस के संक्रमण के कारण होता है। यह एक यौन संचारित वायरस है। असुरक्षित यौन संबंध, एक से ज्यादा पार्टनर के साथ यौन संबंध, कम उम्र में यौन संबंध बनाने वाली महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है। इसके अलावा जो महिलाएं तीन या तीन से ज्यादा बच्चों को जन्म दे चुकी है। ज्यादा समय तक गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग करने से भी सर्वाइकल कैंसर का जोखिम ज्यादा होता है।

ये हैं सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

सवाईकल कैंसर के लक्षण महिला में सर्वाइकल कैंसर के संभावित लक्षणों में पैर में सूजन होना, संभोग के दौरान दर्द महसूस होना, अनियमित पीरियड्स, यूरीन पास करने में परेशानी, वजन कम होना, भूख में कमी, बेवजह थकान और दर्द होना आदि शामिल है।

जिला सिरमौर में 40 वर्ष से ऊपर की हर महिला की सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग होगी। पीएचसी लेबल पर चिकित्सक स्क्रीनिंग के साथ-साथ महिलाओं को जागरूक भी करेंगे। इसके लिए चिकित्सकों को गायनी विशेषज्ञों की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। अकसर जानकारी व मार्गदर्शन के अभाव में महिलाएं इस रोग का शिकार हो जाती है।

-डा. अजय पाठक, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला सिरमौर।

यह भी पढ़ें- Himachal: 'अस्थाई शिक्षक की कभी भर्ती नहीं करेंगे' बेरोजगारों ने CM की पुरानी पोस्ट की वायरल, पूछा- आपके वादे का क्या हुआ?

यह भी पढ़ें- Himachal: रोडवेज बसों के 234 रूट प्राइवेट ऑपरेटरों को सौंपने के लिए हिमाचल सरकार ने फिर मांगे आवेदन, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.