Move to Jagran APP

Himachal Top News: चाय की चुस्की से साथ यहां पढ़िए हिमाचल प्रदेश की पांच बड़ी खबरें

हिमाचल प्रदेश में के चंबा में आज 45 बाद स्कूल खुले और छात्र पहुंचे। शिमला में मतदान केंद्रों के निरीक्षण के लिए महत्वपूर्ण आदेश दिए गए हैं। तो अब वंदे भारत में एक नहीं बल्कि आधा लीटर पानी की बोतल दी जाएगी। इसके अलावा हिमाचल में आज क्या बड़ी खबरें (Himachal Top News) हैं पढ़िए शाम की चाय की चुस्की के साथ।

By Jagran News Edited By: Gurpreet Cheema Published: Fri, 16 Feb 2024 06:35 PM (IST)Updated: Fri, 16 Feb 2024 06:35 PM (IST)
Himachal Top five News: पढ़िए हिमाचल प्रदेश की पांच बड़ी खबरें

जागरण संवाददाता, शिमला। चंबा के जनजातीय उपमंडल पांगी व भरमौर में शीतकालीन सत्र के विद्यालयों में करीब 45 दिन के बाद रौनक लौट आई है। हालांकि, स्कूल खुलने के पहले दिन स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या नाममात्र ही रही। यहां शीतकालीन स्कूलों में जनवरी माह से लेकर 15 फरवरी तक शीतकालीन अवकाश रहता है। बर्फबारी और ठंड के कारण इन दिनों विद्यालयों में आना मुश्किल होता है। इस कारण पहली जनवरी से 15 फरवरी तक विद्यालयों में अवकाश रहता है।

loksabha election banner

# 45 दिनों बाद खुले स्कूल

शुक्रवार से पांगी के सभी राजकीय प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खुल गए हैं। हालांकि, शुक्रवार को उपस्थिति कम रही। विद्यालय प्रबंधन को उम्मीद है कि सोमवार से विद्यार्थी सुचारु रूप से विद्यालयों में आना शुरू कर देंगे। वहीं, मार्च माह में होने वाली वार्षिक परीक्षाओं को देखते हुए विद्यालय के मुख्य अध्यापकों, प्रधानाचार्यों और अध्यापकों ने अभिभावकों से आह्वान किया है कि अपने बच्चों को स्कूल में भेजें, ताकि करीब 45 दिनों तक उनकी पढ़ाई में जो रुकावट आई है, उसकी भरपाई की जा सके।

पहले दिन बच्चों की संख्या कम रही। बच्चों से अपील है कि नियमित स्कूल आएं। डेस्क की डिमांड डायरेक्टर को भेजी है।

कुलदीप शर्मा, प्रधानाचार्य कन्या विद्यालय भरमौर

# कलूर-कोहला-बिलकलेश्वर महादेव सड़क रहेगी बाधित

नादौन: कलूर-कोहला-बिलकलेश्वर महादेव सड़क पर यातायात 17 फरवरी से 9 मार्च तक बंद रहेगा। सुदृढ़ीकरण एवं मरम्मत कार्य के चलते ये फैसला लिया गया है। इसके चलते कलूर कोहला से नादौन अस्पताल और ओल्ड एसडीएम आफिस से भी आवाजाही की जा सकती है। जिलाधीश ने क्षेत्र के वाहन चालकों से सहयोग की अपील की है।

इस अवधि के दौरान क्षेत्र के वाहन चालक गुरुद्वारा गेट से मिन्हास चौक और ओल्ड एसडीएम आफिस से आवाजाही कर सकते हैं।

अमरजीत सिंह, जिलाधीश

# मतदान केंद्रो का निरीक्षण करने के आदेश

शिमला: लोकसभा चुनाव से पहले डीसी शिमला ने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े से सभी अधिकारियों को मतदान केंद्रो का निरीक्षण करने के आदेश दिए हैं। उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया बेहद महत्वपूर्ण होती है, इसलिए इस प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी अच्छे से सोच समझकर ही सभी निर्णय लें।

उपायुक्त ने शुक्रवार को बचत भवन में आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर और असेंबली स्तरीय मास्टर ट्रेनर के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रशिक्षण में बताई जा रही बातों पर विशेष ध्यान दें ताकि उन्हें चुनाव से संबंधित चीजों की अच्छी जानकारी हो और जरूरत पड़ने पर वह अपने अधीन कार्यरत कर्मचारियों का भी मार्गदर्शन कर सकें।

# जोगेंद्रनगर में तीन हजार पोस्टल बेलेट पेपर से होगा मतदान

जोगेंद्रनगर: हिमाचल प्रदेश के इस विधानसभा क्षेत्र में तीन हजार पोस्टल बेलेट पेपर से मतदान होगा। आपातकालीन और मतदान सेवाओं के साथ दिव्यांग और वयोवृद्ध भी पोस्टल बेलेट पेपर से मतदान करेंगे। शुक्रवार को सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगेंद्रनगर की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत पोस्टल बेलेट पेपर से मतदान पर चर्चा की गई। अधिकृत नोडल आफिसर और उनके साथ तैनात चुनाव कर्मियों को जिम्मेवारी सौंपी गई।

131 मतदान केंद्रों में एक लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। उन्हें पेयजल, शौचालय सुविधा के साथ-साथ प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश के तहत की जाएगी। 19 नोडल आफिसर की भी नियुक्ति की गई है। शांतिपूर्ण मतदान को लेकर कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखने के लिए पुलिस विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मनीष चौधरी, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम

# वंदे भारत में अब आधा लीटर वाली पानी की बोतल मिलेगी

शिमला: वंदे भारत ट्रेन में अब एक लीटर पानी की जगह आधा लीटर पानी की बोतल मिलेगी। दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में उन्होंने वंदे भारत ट्रेन में पीने के लिए दी जाने जाने वाली पानी की बोतल को लेकर लिखा था कि पूर्व में शताब्दी में पीने के लिए एक लीटर पानी की बोतल दी जाती थी।

अविनाश राय खन्ना ने कहा कि उन्हे वंदे भारत में बहुत सुखद एवं आरामदायक सफर करने का अनुभव हुआ। उन्होंने कहा कि इसमें भी यात्रियों को दी जाने वाली एक लीटर पानी की जगह पहले आधा लीटर बोतल दी जाए। उन्होंने कहा कि वंदे भारत में लगभग 1000 यात्री यात्रा करते है, अगर पानी की बोतल को आधा लीटर किया जाता है तो आधा पानी और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग भी कम होगा ।

4 अगस्त को लिखे इस पत्र के अनुरोध पर वंदे भारत रेलगाड़ी में पीने के लिए दी जाने वाली पानी की बोतल को शताब्दी की तरह आधा लीटर कर दिया है।

अविनाश राय खन्ना, बीजेपी प्रदेश प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.