Move to Jagran APP

Draupdi murmu Visit Shimla: राष्ट्रपति के आने से पहले चकाचक हो रही शिमला की सड़कें, चप्पे-चप्पे पर बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था

President Draupdi murmu Shimla Visit राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु चार दिनों के लिए शिमला दौरे पर आने वाली हैं। उनके आगमन को लेकर तैयारियां शिमला में उत्साह है। वह 4 से 8 मई तक शहर में रहेंगी। दौरे को लेकर प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में प्रदेश में साफ-सफाई का काम जोरों पर है। वहीं सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद है।

By Rohit Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 30 Apr 2024 04:17 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 04:17 PM (IST)
राष्ट्रपति के आने से पहले चकाचक हो रही शिमला की सड़कें

जागरण संवाददाता, शिमला। Draupadi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शिमला दौरे से पहले शिमला की सड़कें चकाचक होगी। राष्ट्रपति दौरे के लिए सड़कों की टारिंग का काम शुरू हो गया है। जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक सड़कों की टारिंग का काम चल रहा है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति दौरे से पहले सभी व्यवस्थाएं की जानी हैं दुरुस्त

मंगलवार को शिमला के शिल्ली चौक से लेकर छाेटा शिमला तक सड़क की टारिंग का काम चला। इससे पहले जुब्बड़हटी से लेकर टूटू तक सड़क की टारिंग की जा चुकी हैं।

सड़कों की टारिंग के लिए अलावा बिजली व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जा रहा है। डीसी शिमला अनुपम कश्यप ने सभी विभागों को आदेश दिए हैं कि राष्ट्रपति दौरे से पहले सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाना चाहिए।

राष्ट्रपति दौरे में तैनात पुलिस बल मंगलवार शाम तक शिमला पहुंच गया है। वहीं बुधवार से शहर में पुलिस की गतिविधियां बढ़ जाएगी। बताया जा रहा है कि पुलिस को ओर से तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक कई आईपीएस और एचपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे।

जुब्बड़हट्टी से लेकर धरावड़ा तक बनेंगे अलग-अलग सेक्टर

इनमें कई एसपी रैंक के अधिकारी भी शामिल है। वहीं इस बार शहर को कई सेक्टर में विभाजित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक के अलग अलग अलग सेक्टर बनेंगे। इसके अलावा जिन स्थलों का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दौरा करेगी। उन्हें अलग सेक्टर में विभाजित किया जाएगा।

हर सेक्टर में सैंकड़ो पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे। राष्ट्रपति दौरे के लिए शिमला पुलिस को पुलिस बल मिलने के बाद जंगलों की छानबीन का काम शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल, तीन NH सहित 49 सड़कें बंद; पुलिस ने आठ हजार से ज्यादा पर्यटक किए रेस्क्यू

तारादेवी व कैचमेंट एरिया के जंगलों की अच्छी तरह से तलाशी ली जाएगी। इस दौरान जंगल में जंगली जानवरों और पैदल चलने वाले लोगों के पदचिन्हों के हिसाब से जंगल में हो रही गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। तलाशी के बाद जंगलों की घेराबंदी होगी।

इसके अलावा शहर टूटू से लेकर छराबड़ा तक सड़क के दोनो किनारे पर भवनों में रहने वाले लोगों की वेरिफिकेशन का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

वीवीआईपी मूवमेंट क्लीयरेंस को होगी रिहर्सल

जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक वीवीआईपी मूवमेंट की सुचारू रूप से क्लीयरेंस के लिए पुलिस की ओर से रिहर्सल भी की जाएगी। इस दौरान राष्ट्रपति के काफिले में चलने वाली गाड़ियों की संख्या के बराबर गाड़ियां जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा तक चलेगी।

इस रिहर्सल से पुलिस को यह पता चल जाएगा कि राष्ट्रपति दौरे के दौरान कहीं पर कोई दिक्कत तो नहीं आ रही हैं। शहर में राष्ट्रपति दौरे के दौरान लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े और ट्रैफिक सुचारू रूप से चले। इसके लिए भी पुलिस की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: माता वैष्णो देवी और अमरनाथ की यात्रा हुई आसान, 11 महीने बाद ऊना से जम्मू तक चलेंगी कई रेलगाड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.