Move to Jagran APP

Droupadi Murmu Shimla Visit: हिमाचल में आज आएगी फोर्स, कल से बढ़ेगा पहरा; राष्ट्रपति दौरे पर छावनी में बदलेगी राजधानी

Droupadi Murmu Shimla Visit राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 4 मई से लेकर 8 मई तक शिमला (Shimla News) दौरे पर रहेंगी। उनके आगमन को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। वहीं सुरक्षा के इंताजामात भी पुख्ता हैं। शहर में करीब 1500 से ज्यादा जवान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था का जिम्मा देखेंगे। सुरक्षा को लेकर सैन्य टुकड़ियां आज शिमला पहुंच जाएंगी।

By Rohit Sharma Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 30 Apr 2024 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 10:50 AM (IST)
Droupadi Murmu Shimla Visit: हिमाचल में आज आएगी फोर्स, कल से बढ़ेगा पहरा

जागरण संवाददाता, शिमला। President Draupdi Murmu Shimla Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के शिमला दौरे के लिए शहर में तैयारियां जोरों पर हैं। शहर में सुरक्षा-व्यवस्था और यातायात संचालन के लिए शिमला पुलिस ने प्लान तैयार कर मुख्यालय में स्वीकृति के लिए भेज दिया है।

loksabha election banner

शहर में करीब 1500 से ज्यादा जवान सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था का जिम्मा देखेंगे। राष्ट्रपति दौरे के लिए तैनात पुलिस बल मंगलवार को शिमला पहुंच जाएगा। बुधवार से शहर में पुलिस की गतिविधियां बढ़ जाएंगी।

पुलिस के यातायात प्लान के मुताबिक कई आइपीएस और एचपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में जवान सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। इनमें कई एसपी रैंक के अधिकारी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- चीन के अत्याचारों को दुनिया के सामने लाएगी नामकी, भारत में बोली- मानवाधिकारों खुलेआम उल्लंघन कर रहा ड्रैगन, तिब्बतियों का जीवन कठिन

शहर को कई सेक्टर में बांटा जाएगा। जुब्बड़ हट्टी से छराबड़ा तक के अलग-अलग सेक्टर बनेंगे। इसके अलावा जिन स्थलों का राष्ट्रपति दौरा करेंगी, उन्हें अलग सेक्टर में बांटा जाएगा। हर सेक्टर में पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे।

फोर्स आने के बाद होगी जंगलों की छानबीन

पुलिस बल मिलने के बाद शिमला पुलिस जंगलों की छानबीन शुरू करेगी। तारादेवी व कैचमेंट एरिया के जंगलों की तलाशी ली जाएगी।

इस दौरान जंगल में जंगली जानवरों और पैदल चलने वाले लोगों के पदचिह्नों के हिसाब से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। तलाशी के बाद जंगलों की घेराबंदी होगी। इसके अलावा टुटू से छराबड़ा तक सड़क के दोनों किनारे पर भवनों में रहने वाले लोगों की वेरिफिकेशन किया जाएगा।

तीन दिन में हटाने होंगे वाहन

राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए शिमला पुलिस ने टुटू से छराबड़ा तक सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों को हटाने के लिए लोगों को नोटिस जारी किए हैं।

लोगों को तीन दिन के अंदर वाहन हटाने को कहा गया है। इसके बावजूद अगर कोई वाहन नहीं हटाता है तो वाहन मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

इस स्थिति में चालान भी हो सकता है और गाड़ी को भी पुलिस हटा सकती है। वहीं शिमला पुलिस की टीम रोजाना ट्रैफिक रूट का निरीक्षण भी कर रही है।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में बर्फबारी ने बढ़ाई मुश्किल, तीन NH सहित 49 सड़कें बंद; पुलिस ने आठ हजार से ज्यादा पर्यटक किए रेस्क्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.