Move to Jagran APP

Rohtang La: रोहतांग के दीदार को अभी करना होगा इंतजार, कोरसर व सिस्सू बने सैलानियों के स्नो प्वाइंट

13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे के दीदार के लिए अभी पर्यटकों को इंतजार करना होगा। फरवरी और मार्च में हुए भारी हिमपात के कारण रोहतांग मार्ग पर बर्फ लदी हुई है। वहीं बीआरओ ने राहलाफाल तक सड़क बहाल कर दिया है। बर्फ के दीदार को पर्यटकों ने कोकसर व सिस्सू का रुख किया। हालांकि अभी रोहतांग दर्रे का काम अभी भी जारी है।

By jaswant thakur Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 15 Apr 2024 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 02:59 PM (IST)
रोहतांग के दीदार को अभी करना होगा इंतजार।

जागरण संवाददाता, मनाली। दुनिया के पर्यटकों में अपनी खास पहचान बनाने वाले 13050 ऊंचे रोहतांग दर्रे के दीदार के लिए अभी इंतजार करना होगा। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने रोहतांग बहाली का कार्य शुरू कर दिया है। इस बार फरवरी व मार्च में हुए भारी हिमपात से रोहतांग मार्ग पर बर्फ के ढ़ेर लगे हैं।

loksabha election banner

अटल टनल बनने के बाद से सैलानी नहीं जा पा रहे रोहतांग

बीआरओ की टीम मनाली की ओर से 26 किलोमीटर दूर राहलाफाल पहुंच गई है लेकिन लाहुल की ओर अभी सड़क कोकसर तक ही बहाल हो पाई है। अटल टनल बनने के बाद से सैलानी रोहतांग दर्रे का रुख नहीं कर रहे हैं। लेकिन मई जून में रोहतांग ही एक ऐसा निकटतम पर्यटन स्थल होगा, जहां सैलानी बर्फ का दीदार कर सकेंगे। पहले बीआरओ सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग को देखते हुए रोहतांग दर्रे की बहाली को ही प्राथमिकता देता था, लेकिन अटल टनल रोहतांग ने बीआरओ की राह आसान की है।

पर्यटकों ने कोकसर और सिस्सू का किया रुख

अब बीआरओ बारालाचा व शिंकुला दर्रों की बहाली को प्राथमिकता दे रहा है। इन दिनों कोकसर व सिस्सू सैलानियों के स्नो प्वाइंट बने हैं। इस सप्ताहांत पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी। सोमवार को पर्यटकों की आमद में कमी आई लेकिन बर्फ के दीदार को पर्यटकों ने कोकसर व सिस्सू का रुख किया। दिन भर पर्यटकों ने बर्फ की साहसिक खेलों स्नो स्कूटर, माउंट बाइक, स्नो स्की इंग, स्नो स्लेज व जिप लाइन जैसे साहसिक खेलों का आनंद लिया।

दर्दे के दीदार के लिए करना होगा अभी इंतजार

कुछ एक पर्यटकों में मनाली के हामटा पर्यटन स्थल का भी रुख किया। डीएसपी मनाली केडी शर्मा ने बताया कि रोहतांग दर्रे की ओर पर्यटक गुलाबा तक जा रहे हैं। दर्रे के दीदार को अभी इंतजार करना होगा। अटल टनल पर्यटकों के लिए खुली है। बीआरओ कमांडर कर्नल गौरव ने बताया कि रोहतांग दर्रे की बहाली का कार्य जारी है।

ये भी पढ़ें: Dharamshala News: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मिली कंगना रनौत, सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर तारीफ में लिखी ये बात

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh News: हिमाचल में आर्थिक संकट, राजस्‍व घाटा अनुदान का स्‍तर गिरा; इस बार कुल मिले इतने करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.