Move to Jagran APP

Kangra Bus Accident: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में भीषण हादसा, श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी; 21 लोग घायल

Accident in Kangra हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में श्रद्धालुओं से भरी बस पलट गई। हादसे में 21 लोग घायल हो गए हैं। कांगड़ा की पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने कहा कि घायलों का इलाज आरपीजीएमसी टांडा में किया जा रहा है और वे सभी खतरे से बाहर हैं। यह दुर्घटना तब हुई जब तीर्थयात्रियों से भरी बस रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिससे वह पलट गई।

By Agency Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 12 Apr 2024 07:44 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:44 PM (IST)
हिमाचल के कांगड़ा में भीषण हादसा, श्रद्धालुओं को ले जा रही बस पलटी

एएनआई/ जागरण संवाददाता, कांगड़ा। कांगड़ा के समेला सुरंग के पास यात्रियों से भरी बस ब्रेक फेल होने के चलते सड़क पर पलट गई, जिससे करीब 20 यात्री घायल हुए हैं।

loksabha election banner

घायलों को बेहतर उपचार के लिए टांडा मेडिकल कालेज अस्पताल ले जाया गया है, जहां पर उन्हें बेहतर उपचार दिया गया है। सभी यात्री सुरक्षित हैं। चालक की सूझबूझ व होशियारी से कई लोगों की जान बच सकी। पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

ब्रेक हो गए जाम

बताया जा रहा है कि कांगड़ा से ज्वालामुखी जाते वक्त रास्ते में ही बस की प्रेशर पाइप फट गई और बस नियंत्रण से बाहर हो गई और बस की ब्रेक ने काम करना बंद कर दिया। जब चालक को पता चला कि ब्रेक नहीं लग रही है तो उनसे यात्रियों को आगाह किया सतर्क व सावधान होकर बैठने को कहा और उसके बाद बस को ढांक से टकरा दिया, जिस कारण बस पलट गई।

हालांकि यहां चालक ऐसा नहीं करता तो आगे मोड व गहरी खाई थी जहां जान माल का नुकसान अधिक हो सकता था। ज्वालामुखी उत्तर प्रदेश यूपी-बी2टी-7752 नंबर की बस यात्रियों को कांगड़ा बज्रेश्वरी में दर्शन करवाने के बाद ज्वालामुखी माता मंदिर ले जा रही थी कि रास्ते में यह हादसा हो गया।

उत्तर प्रदेश, जिला फर्रुखाबाद के यह लोग हुए घायल

उमेंरपाल (50), देशराज (50), अखिलेश (38), काजल (16), नवीन कुमार (22), सनी (5), गीता देवी (48), देवी दयाल (65), समी नाथ (50), बसंती (48), रामाश्रय (58), महिंद्र (33), विवेक (18), राजपाल (28), जुली (24), शिवनारायण (26), मीमवती (70), दिरेंद्र सिंह (44), अर्चना (22) व सचिन (24) वर्ष यह सब दुर्घटना में घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के नारनौल में स्कूल बस पलटी, दुर्घटना में छह बच्चों की मौत और 37 घायल; मची चीख-पुकार

उत्तर प्रदेश की बस यात्रियों से भरी थी और यात्री श्री बज्रेश्वरी मंदिर से माथा टेककर ज्वालामुखी माता के दर्शनों के लिए जा रहे थे। बस में लगभग 55 यात्री सवार थे। यात्रियों ने जैसे ही सुरंग पार की तो बस की ब्रेक फेल हो गई और अनियंत्रित होकर सड़क पर पलट गई। इस हादसे में लगभग 20 यात्रियों को मामूली चोटें आईं हैं, जिन्हें उपचार के लिए टांडा मेडिकल कालेज ले जाया गया है। गनीमत यह रही कि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ। पुलिस ने मामला दर्ज कर हादसे के कारणों का पता लगाने में जूट गई है। -अंकित शर्मा, डीएसपी कांगड़ा

कांगड़ा के समेला सुरंग के पास दुर्घटना हुई है, उसमें लगभग 20 लोग घायल हुए हैं और यात्रियों की जो बस पलटी है, उसमें सवार जो वहां पर थे, उन सबको लाने के लिए निगम की बस भेजी ताकि उन सबको कांगड़ा बस अड्डा तक पहुंचाया जाए और वे सब वहां से अपने-अपने घरों को जा सकें। सभी घायलों का टांडा मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। -इशांत जसवाल, एसडीएम, कांगड़ा

इससे पहले भी हो चुका है यहां पर हादसा

समेला में इससे पहले वर्ष 2017 में भी हादसा हो चुका है। उस वक्त भी उत्तर प्रदेश के ही श्रद्धालुओं की बस यहां समेला में मोड़ में चढ़ाई चढ़ते वक्त एक तीखे मोड़ में पलट गई थी, जिससे करीब 10 लोग घायल हुए थे। इस मार्ग में यह दूसरा बड़ा हादसा है जो श्रद्धालुओं के साथ पेश आया है। उस वक्त भी उपमंडल प्रशासन ने लोगों को सराय में ठहराया था और घायलों की भी पूरी मदद की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.