Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi: किसान भाई ध्यान दें! ये काम फटाफट करा लें वरना कल खाते में नहीं आएगी सम्मान निधि

PM Kisan Nidhi Yojana किसानों के खातों में प्रधानमंत्री कल 16वीं किसान निधि रिलीज करेंगे। लेकिन इस बीच किसानों की समस्या बढ़ सकती है। दरअसल जिन किसानों ने केवाईसी नहीं करवाई उनके खातों में सम्मान निधि का पैसा नहीं आएगा। चंबा राजस्व अधिकारी जगदीश चंद शर्मा ने बताया कि किसान जल्द से जल्द केवाईसी करवा लें अन्यथा खातों में रुपए नहीं आएंगे।

By Chamba Office Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 27 Feb 2024 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 27 Feb 2024 05:51 PM (IST)
ये काम फटाफट करा लें वरना कल खाते में नहीं मिलेगी सम्मान निधि

संवाद सहयोगी, चंबा। जिला में ई-केवाईसी न करवाने वाले किसान प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रह सकते हैं। जिला प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले आठ हजार के करीब किसान अभी भी ऐसे हैं, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इसके अलावा दो हजार के करीब किसानों के आधा लिंक ओर अन्य तरह की कागाजी औपचारिकताएं पूरी न होने से उन किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

loksabha election banner

70 हजार के करीब किसान सम्मान निधि का लाभ हासिल कर रहे हैं

ऐसे में यह किसान जल्द खुद व किसी भी नजदीकी लोक मित्र केंद्र व कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ईकेवाई सी जरूर करवा लें। ताकि कोई भी किसान इस योजना के लाभ से वंचित न रहे।

चंबा जिला की बात करें तो यहां पर कुल 70 हजार के करीब किसान किसान सम्मान निधि का लाभ हासिल कर रहे हैं। जिनमें से 62 हजार के के करीब किसानों ने ही अभी तक अपनी ई-केवाईसी करवाई है। जबकि 10 हजार के करीब किसानों ने अभी तक ई केवाईसी सहित अन्य तरह की कागजी औपचारिकताएं पूरी नहीं की है।

कल आएगी 16वीं किस्त 

केंद्र सरकार किसानों को हर साल छह हजार रूपए उनके खाते प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि के तहत डालती है। सरकार की ओर से दो-दो हजार रुपए की तीन किश्तों में यह पैसा किसानों को दिया जाता है। ताकि कृषि पर होने पर बीज, खाद, दवाई सहित कृषि से जुड़े अन्य तरह का खर्च किसान इससे बहन कर पाएं।

यह भी पढ़ें- Shimla: बिजली की दरों में चाहते हैं बढ़ोतरी, तीन मार्च तक दे सकते हैं सुझाव; 14 तारीख को होगी जनसुनवाई

इस राशि की 16 वीं किस्त 28 फरवरी को किसानों के खाते में दी जाने के लिए तारीख निर्धारित की है। लेकिन इससे पहले सरकार ने इसमें पारदर्शिता बनाए रखने के लिए लाभार्थी किसानों की ई-केवाईसी को करवाना अनिवार्य किया था। लेकिन जिला में अभी भी कई किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है।

किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों को ई-केवाई करवाना अनिवार्य है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वह जल्द जरूर करवा लें। इस बार किसान सम्मान निधि की 16 वीं किस्त उन्हीं किसानों के खाते में आएगी, जिन्होंने ई-केवाईसी करवाई होगी।

-जगदीश चंद शर्मा जिला राजस्व अधिकारी चंबा

यह भी पढ़ें- Rajya Sabha Election: हिमाचल में कहीं डूब न जाए कांग्रेस की नैया! राज्यसभा चुनाव के गुना-गणित ने बढ़ा दी सुक्खू सरकार की धड़कनें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.