Move to Jagran APP

Haryana News: पुलवामा अटैक में बलिदानी के बेटे की डिग्री मिली नकली, जब अधिकारियों को इस बात का लगा पता; फिर जो हुआ..

नकली डिग्री के बहाने रोडवेज में नौकरी हासिल की। जब जांच हुआ तो सच्चाई सामने आई। अब पूर्व यातायात मैनेजर के खिलाफ आपराधिक धाराओं में केस दर्ज किया गया। पुलिस शिकायत के बाद मामले की जांच में जुट गई है। मैनेजर ने नौकरी पाने के लिए जिस विश्वविद्यालय की डिग्री दिखाई थी। जांच में पता चला कि उक्त विश्वविद्यालय की ओर से वह जारी ही नहीं की गई थी।

By Subhash Agnihotri Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 04 Apr 2024 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 03:31 PM (IST)
Haryana News: नकली डिग्री के बहाने हासिल की रोडवेज में नौकरी, विभागीय जांच में सामने आई सच्चाई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, सिरसा। राज्य सरकार की ओर से गत वर्ष 2023 में पुलवामा अटैक में बलिदान हुए सैनिकों के आश्रितों को रोडवेज में नियुक्तियां दी थी। इसी नियुक्ति के दौरान एक बलिदानी के आश्रित ने नकली डिग्री देकर विभाग में यातायात मैनेजर के पद के लिए अप्लाई कर दिया।

loksabha election banner

फर्जी शैक्षणिक दस्तावेजों ((fake degree) से रोडवेज विभाग में सरकारी नौकरी हासिल करने के आरोप में सिरसा के पूर्व यातायात मैनेजर के खिलाफ आपराधिक धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। विभागीय जांच के बाद प्रधान सचिव की ओर से स्थानीय जीएम को आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए थे।

यातायात महाप्रबंधक ने पुलिस में दर्ज कराया मामला 

जिस पर यातायात महाप्रबंधक ने जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत देकर मामला दर्ज करवाया है। पुलिस को दी शिकायत में बताया गया है कि गुरुग्राम की तहसील फारूख नगर के गांव खवासपुर निवासी कृष्ण को 2023 के दौरान राज्य परिवहन विभाग में यातायात प्रबंधक के पद पर नियुक्त किया गया।

जिसके तहत आरोपित को सिरसा (Sirsa News) स्थित जीएम कार्यालय में टीएम के पद पर तैनाती मिली थी। विभाग की ओर से आरोपित कृष्ण के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन करवाया तो पता चला कि हिमाचल प्रदेश (Himachal News) के कांगड़ा (Kangra News) स्थित जिस अरनी विश्वविद्यालय से बीएससी नॉन मेडिकल संकाय की डिग्री विभाग को सरकारी नौकरी के लिए दस्तावेजों में लगाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Faridabad News: पुलिसिंग बेहतर करने के लिए आज से सूरजकुंड में जुटेंगे प्रदेश के पुलिस अधिकारी

जांच करने पर दस्तावेज मिला नकली

वह उक्त विश्वविद्यालय की ओर से जारी ही नहीं की गई थी। विभाग को इसके लिए विश्वविद्यालय से डिग्री संबंधी जांच के दौरान 23 जनवरी 2024 के दौरान पत्र के माध्यम से जानकारी मिली। सूचना मिलने के बाद राज्य परिवहन निदेशक की ओर से 29 फरवरी को दोबारा विश्वविद्यालय से सत्यापित किया गया, जिसमें दस्तावेज फर्जी होने की पुष्टि हुई।

इसी जांच के आधार पर विभाग के प्रधान सचिव ने सिरसा महाप्रबंधक को आरोपित कृष्ण के खिलाफ फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी पाने के आरोप में आपराधिक मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए गए। सिविल लाइन थाना पुलिस (Haryana Police) ने रोडवेज के पूर्व यातायात मैनेजर कृष्ण के खिलाफ आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू की है।

यह भी पढ़ें: चुनाव में नेता न करे सूचनाओं और भ्रामक जानकारियों का प्रचार, ECI ने ऑनलाइन पोर्टल किया लांच; आप ऐसे कर सकते हैं शिकायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.