Move to Jagran APP

रायपुररानी स्कूल के टीचर्स पर गाज गिरनी तय

जागरण संवाददाता, पंचकूला : 12वीं कक्षा के परिणामों में रायपुररानी के स्कूलों के खराब प

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 May 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2017 03:00 AM (IST)
रायपुररानी स्कूल के टीचर्स पर गाज गिरनी तय
रायपुररानी स्कूल के टीचर्स पर गाज गिरनी तय

जागरण संवाददाता, पंचकूला : 12वीं कक्षा के परिणामों में रायपुररानी के स्कूलों के खराब प्रदर्शन ने अध्यापकों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए है। बरवाला खंड के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल रामगढ़ के साइंस संकाय का कोई भी बच्चा परीक्षा पास नहीं कर पाया है। इस स्कूल में 6 विद्यार्थियों ने साइंस संकाय में परीक्षा दी थी। साइंस टॉपर देने वाले रायपुररानी खंड के स्कूलों के हालात काफी खस्ता नजर आ रहे है। रायपुररानी खंड के गवर्नमेंट सीसे स्कूल टोडा ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है। इस स्कूल के कुल 61 बच्चों में से मात्र 17 ही पास हो पाए है। इसी तरह गवर्नमेंट सीसे स्कूल भूड के 11 में से 5 बच्चे ही पास हुए हैं। गवर्नमेंट सीसे स्कूल रामपुर थडोंन में 23 विद्यार्थियों में 10 पास हुए। जबकि बरवाला खंड में गवर्नमेंट सीसे स्कूल कोट में साइंस के 7 बच्चों में से 2, आ‌र्ट्स में 29 में से 12 पास हुए। गवर्नमेंट सीसे स्कूल रामगढ़ के आ‌र्ट्स में 26 विद्यार्थियों में से 13 पास हुए। बरवाला स्कूल के साइंस संकाय के 14 में 6 छात्र पास, जबकि आ‌र्ट्स में 21 में से 11 पास रहे। इसी प्रकार गवर्नमेंट ग‌र्ल्स सीसे स्कूल बरवाला की 33 छात्राओं में से 27 आ‌र्ट्स की पास रही, जबकि साइंस में 24 में से 20 पास हो पाई। गवर्नमेंट सीसे स्कूल खटौली के साइंस संकाय में 7 में से 3 एवं आ‌र्ट्स संकाय में 24 में से 16 पास हुए।

loksabha election banner

जहां बैठती हैं डीईओ, वहां भी हालात खस्ता

पिंजौर खंड के अंतर्गत पड़ने वाले पंचकूला से गर्वनमेंट सीसे स्कूल सेक्टर-7 की हालत भी काफी अच्छी नहीं रही। यहां पर जिला शिक्षा अधिकारी का दफ्तर भी है। इस स्कूल के कॉमर्स में 26 में से 12 छात्र पास हुए जबकि साइंस में 12 में से मात्र 2 ही छात्र परीक्षा में सफल रहे, वहीं आ‌र्ट्स में 54 में से 37 पास रहे। इसी प्रकार गवर्नमेंट सीसे स्कूल सेक्टर-6 में साइंस के 7 में से 2 स्टूडेंट पास हुए, कॉमर्स में 10 में से 8 एवं आ‌र्ट्स में 26 में से 14 पास हुए।

जरूर गिरेगी गाज, बेहतर करके दिखाएंगे : डीईओ

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के घोषित हुए नतीजों में पंचकूला जिला की बेटियों ने एक बार फिर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वहीं, इस बार जिले के पास प्रतिशत में भी पिछले वर्षो के मुकाबले वृद्धि हुई है। ग्रामीणाचल में स्थापित विद्यालयों का प्रदर्शन भी बहुत अच्छा रहा है। परंतु फिर भी कई स्कूलों ने खराब प्रदर्शन किया है। इन स्कूलों पर गाज जरूर गिरेगी। जिला शिक्षा अधिकारी सुमन नैन ने बताया कि जैसा कि हम प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों की तुलना करते हैं, इस बार 12वीं कक्षा के नतीजों में सरकारी स्कूलों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। जो लड़की जिले में प्रथम आई है, वह भी ग्रामीण क्षेत्र से ही है। सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को एक ही सिक्के के दो पहलू मानती हैं कि दोनों बच्चों को अच्छी शिक्षा दें लेकिन सरकारी स्कूलों में क्वालीफाइड स्टाफ की भर्ती होने के बावजूद हम सोचते थे कि परफार्मेस अच्छी नहीं है। इस बार जिले के बच्चों का पास प्रतिशत भी बढ़ा है और उन्होंने विश्वास दिलाया कि अगले साल वे इस पास प्रतिशत को दुगना करके दिखाएंगे। अब तक स्कूलों में 10 प्रतिशत बच्चों की संख्या बढ़ी है और अभी भी दाखिला प्रकिया जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.