Move to Jagran APP

Mahendragarh Bus Accident: किसी का सीसीटीवी खराब, किसी के टायर कमजोर; 17 स्कूल बसों की फिटनेस जांच में चार फेल

हरियाणा के महेंद्रगढ़ (Mahendragarh School Bus Accident) में कुछ दिन पहले हुए स्कूल बस एक्सीडेंट के बाद से प्रशासन सतर्क हो गया है। आज जिला परिवहन विभाग द्वारा अलग-अलग 17 स्कूल बसों की जांच की गई जिसमें चार बसें फिटनेस में फेल हुई हैं। अब इन बसों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इनकी दोबारा से जांच की जाएगी।

By Joginder Duhan Edited By: Gurpreet Cheema Published: Sat, 20 Apr 2024 07:32 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 07:32 PM (IST)
जींद में 17 स्कूल बसों की फिटनेस जांच में चार फेल

जागरण संवाददाता, जींद। एकलव्य स्टेडियम के पास शनिवार को जिला परिवहन विभाग द्वारा अलग-अलग स्कूलों की 17 स्कूल बसों की जांच की गई। इनमें चार बसें फिटनेस में फेल हुई, जिन्हें वापस भेज दिया गया। इन बसों में एक में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे तो एक बस के टायर कमजोर थे।

loksabha election banner

एक बस का फर्श कमजोर मिला, इसलिए उसे फिटनेस में फेल किया गया। 13 बसें फिटनेस के नियमों पर खरा उतरीं। अब इन बसों का फिटनेस सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

विभाग द्वारा 28 अप्रैल तक स्कूल बसों की फिटनेस जांच की जाएगी। बुधवार से बसों की फिटनेस जांचनी शुरू की गई थी। पहले दिन आठ स्कूल बसें पहुंची थी, जिनमें एक भी बस सहीं नहीं मिली। विभाग की टीम द्वारा इन बसों में जो कमियां बताई गई थी, उन्हें दुरुस्त करने के बाद शनिवार को दोबारा से जांच के लिए लाया गया। शनिवार को यहां पर 17 स्कूली बसों जांच की गई तो 13 बसें जांच में सही मिली। चार बसों में कुछ कमियां थीं।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के इस जिले में अब नहीं चलेंगी 10 साल पुरानी स्कूल बसें, महेंद्रगढ़ हादसे के बाद प्रशासन का बड़ा फैसला

इन बसों के चालकों को कमियां दूर करने को कहा गया। अब यह बस चालक अपनी बसों की कमियां दूर करके रविवार को फिर से फिटनेस जांच के लिए लेकर आ सकते हैं। हालांकि, कुछ स्कूल संचालक चाह रहे थे कि उनकी बसों की पासिंग हो जाए लेकिन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि जब तक शत प्रतिशत मानक पूरे नहीं होंगे, तब तक फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाएगा।

फिटनेस जांच के लिए शनिवार को आई 17 स्कूल बसों में से 13 बस फिटनेस मानकों के अनुसार पाई गई जबकि चार बसें मानकों के अनुसार नहीं थी। इसलिए उन्हें कमियों को दुरुस्त कर दोबारा से लाने के लिए कहा है। जब सभी मानकों पर बस खरी उतरेगी तो वह पास हो जाएगी।

संजीव कौशिक, मोटर वाहन अधिकारी।

कुछ दिन पहले हरियाणा के महेंद्रगढ़ के कनीना में उन्हानी के पास निजी स्कूल की बस पलटने से 6 बच्चों की मौत हाे गई थी। जिसके बाद प्रशासन अब अलर्ट मोड पर है। प्रदेश की सभी स्कूल बसों की जांच के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: बेटे की आखिरी बात ध्यान से सुन लेते तो नहीं बुझते घर के दोनों चिराग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.