Move to Jagran APP

Gurugram Fire: 300 से ज्यादा झुग्गियों में लगी आग, गैस सिलेंडरों के धमाकों से दहला इलाका

गुरुग्राम के सेक्टर 54 क्षेत्र में शुक्रवार को झुग्गियों में भीषण आग लग गई। आग की चपेट में 300 से ज्यादा झुग्गियां आ गई। झुग्गियों में रखे एलपीजी के छोटे-बड़े सिलेंडर फटने से पूरा क्षेत्र धमाकों से दहल गया। सेक्टर 29 दमकल केंद्र सहित अन्य दमकल केंद्रों से पहुंची दस से ज्यादा फायर ब्रिगेड ने लगभग पांच घंटे में पूरी तरह आग पर काबू पा जा सका।

By Sandeep Kumar Edited By: Sonu Suman Published: Fri, 03 May 2024 03:25 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 03:25 PM (IST)
गुरुग्राम में 300 झुग्गियों में लगी भीषण आग।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। शहर के सेक्टर 54 क्षेत्र में शुक्रवार को झुग्गियों में भीषण आग लग गई। आग की चपेट में 300 से ज्यादा झुग्गियां आ गई। झुग्गियों में रखे एलपीजी के छोटे-बड़े सिलेंडर फटने से पूरा क्षेत्र धमाकों से दहल गया। आग बुझाने के लिए सेक्टर 29 दमकल केंद्र सहित अन्य दमकल केंद्रों से पहुंची दस से ज्यादा फायर ब्रिगेड ने लगभग पांच घंटे में पूरी तरह आग पर काबू पाया। 

loksabha election banner

आग की लपटों और धुएं के कारण आसपास के लोग भी दहशत में आ गए। आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं लग पाया। किसी एक झुग्गी में खाना बनाते समय आग लगने का अंदेशा है और बाद में तेज हवा के कारण आग ने आसपास की 300 से ज्यादा झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया। 

दमकलकर्मी सुधीर ने बताया कि आग काफी क्षेत्र में फैल गई थी। आग के कारण झुग्गियों में रखा काफी सामान जल गया। आग से कोई जनहानि नहीं हुई है। दस से ज्यादा फायर ब्रिगेड की मदद से लगभग पांच घंटे में आग को बुझा दिया गया। इस क्षेत्र मेंं लगभग 500 झुग्गियां भी बनी हुई थी। तुरंत चारों तरफ से आग बुझाने से अन्य झुग्गियों तक आग नहीं फैली, जिससे बचाव हो गया।  

एक-एक करके फटते रहे सिलेंडर 

झुग्गियों में लोग खाना बनाने के लिए एलपीजी के छोटे और बड़े सिलेंडर रखते हैं। जैसे ही आग लगी, झुग्गियों में रखे सिलेंडर एक-एक करके फटने लगे। गनीमत यह रही कि इन धमाकों की चपेट में कोई नहीं आया। दमकलकर्मियों को भी सिलेंडर फटने के कारण आग बुझाने में परेशानी हुई। आसपास के क्षेत्र में काफी धुआं  फैल गया। 

रोते-बिलखते रहे लोग

झुग्गियों में रखा सामान अपनी आंखों के सामने जलता देख झुग्गियों में रहने वाले लोग रोते-बिलखते रहे। काफी ज्यादा सामान जलने से नुकसान हो गया। शहर में झुग्गियों में आग लगने की यह पहली घटना नहीं है। हर साल गर्मी के दिनों में झुग्गियों में गर्मी होने तथा हवा आदि चलने के कारण आग लग जाती है। सेक्टर 54 में झुग्गियां प्राइवेट जमीन पर बसी थी या यह सरकारी जमीन पर कब्जा था, इसकी जांच की जा रही है। आग लगने की सूचना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची थी। 

किराए के लालच में बसा रहे झुग्गियां  

शहर में सरकारी या प्राइवेट जमीन पर किराया वसूलने के लिए झुग्गियां बसाई जा रही हैं। एक झुग्गी का किराया पंद्रह सौ रुपये से लेकर पंद्रह सौ रुपये से ज्यादा तक वसूला जाता है। इनमें कई जगह पर चोरी की बिजली का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इससे पहले नौ जनवरी 2023, 19 अप्रैल 2023 और 11 सितंबर 2023 को गुरुग्राम में झुग्गियों में आग लगने से नुकसान हुआ था। गत वर्ष सेक्टर 49 के समीप गांव घसौल में आग की चपेट में आने से 300 झुग्गियां जल गई थी। 

ये भी पढ़ेंः एक लिंक पर क्लिक और सीए की बेटी ने गंवा दिए थे पूरे परिवार के 7.59 करोड़ रुपये, 16 गिरफ्तार; मास्टरमाइंड अब भी दूर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.