Move to Jagran APP

Prem Chand Bairwa: 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हार गए थे प्रेम चंद बैरवा, दलित चेहरे को कैसे मिली डिप्टी CM की कमान

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान के मुख्यमंत्री (Rajasthan CM) के नाम की घोषणा कर दी गई है। भजन लाल शर्मा के हाथ प्रदेश की कमान सौंप दी गई है। मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम के फॉर्मूले को पार्टी ने लागू किया है। बता दें कि दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा (Prem Chand Bairwa) को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री चुना गया है ।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashPublished: Tue, 12 Dec 2023 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2023 04:53 PM (IST)
प्रेम चंद बैरवा राजस्थान डिप्टी सीएम (Image: x/@Mladrprembjp)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Rajasthan Deputy CM Prem Chand Bairwa: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा कर दी गई है। भजन लाल शर्मा के हाथ प्रदेश की कमान सौंप दी गई है।

loksabha election banner

मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर भाजपा विधायक दल की बैठक होने के बाद ये फैसला लिया गया। वहीं, दीया कुमारी और डॉक्टर प्रेम चंद बैरवा को राजस्थान का उपमुख्यमंत्री चुना गया है। मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी दो डिप्टी सीएम के फॉर्मूले को पार्टी ने लागू किया है। राजस्थान के पर्यवेक्षक बनाए गए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भजन लाल के नाम की घोषणा की।

कौन हैं डॉ प्रेम चंद बैरवा?

डॉ प्रेम चंद बैरवा राजस्थान के दूदू विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं। प्रेम चंद मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवास पुरम के रहने वाले है और दलित परिवार से ताल्लुक रखते है। बैरवा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती थी। इससे पहले, बैरवा ने 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 वोटों के अंतर से हराकर दूदू निर्वाचन क्षेत्र जीता था। हालांकि, वह 2018 में दूदू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बाबू लाल नागर से 14,779 मतों के अंतर से हार गए थे।

ABVP से की अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत

  • प्रेम चंद बैरवा ने अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से 1995 में की थी।
  • 1995 में उन्होंने दूदू ब्लॉक संगठन में काम किया।
  • बात करें शिक्षा की तो, प्रेम चंद एमफिल और पीएचडी हैं।
  • विधायक के साथ-साथ वह पेट्रोल पंप के डीलर भी है।
  • एससी मोर्चा में भाजपा के सह प्रभारी और बैरवा महासभा के अध्यक्ष के पद पर भी कार्यरत हैं।

यह भी पढ़ें: Rajasthan New CM LIVE Updates: भजन लाल शर्मा को मिली राजस्थान की कमान, दीया कुमारी और प्रेम चंद्र बैरवा बनेंगे डिप्टी सीएम

यह भी पढ़ें: Diya Kumari: कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम बनने वालीं दीया कुमारी; राजघराने की राजकुमारी का कैसा रहा राजनीतिक सफर?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.