Move to Jagran APP

'मैं सचिन तेंदुलकर बोल रहा हूं... देश का आप पर कर्ज है', क्या आपके पास भी आया है ये कॉल?

Lok Sabha Election 2024 इस लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत में गिरावट देखने को मिल रही है। चुनाव आयोग कई कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा है। फिल्म जगत की कई हस्तियां भी लोगों से मतदान की अपील कर रही हैं। अब पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की रिकॉर्डेड कॉल के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Tue, 21 May 2024 07:09 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 07:09 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: मतदाताओं को प्रेरित करने में जुटा चुनाव आयोग।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। अभी तक पांच चरणों का लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है। अब सिर्फ दो चरणों का मतदान बाकी है। 25 मई को छठे और एक जून को सातवें चरण की वोटिंग है। इस चुनाव में कम मतदान प्रतिशत भी बड़ा मुद्दा है। यही वजह है कि चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत को बढ़ाने की कोशिश में जुटा है। तमाम कार्यक्रमों के सहारे मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। अब चुनाव आयोग ने एक और नई पहल की है।

यह भी पढ़ें: प्रशांत किशोर ने किया चुनाव लड़ने का एलान, कब और किस दल से लड़ेंगे? जानें सबकुछ

आपके पास आ सकता सचिन का फोन

छठे और सातवें चरण में जिन राज्यों में मतदान है, उन राज्यों के लोगों के पास पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का फोन आ सकता है। भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं को यह कॉल कर रहा है। कॉल के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने की खातिर प्रेरित किया जा रहा है। बता दें कि सचिन तेंदुलकर चुनाव आयोग के ब्रांड एंबेसडर हैं और यह कॉल रिकॉर्डेड होती है।

कॉल में ये होता है संदेश

मैं सचिन तेंदुलकर बोल रहा हूं, भारतीय निवार्चन आयोग का ब्रांड एंबेसडर। आप सभी से अपील करता हूं कि लोकसभा चुनाव 2024 में अपना वोट जरूर करें, आपका वोट आपका अधिकार है। चुनाव एक फर्ज है, आप पर देश का कर्ज है।

दो चरणों में 115 सीटों पर होगा चुनाव

अभी तक पांच चरणों में देश की 428 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुका है। छठे चरण में 58 और सातवें चरण में 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। यानी की अभी 115 लोकसभा सीटों पर मतदाता अपने सांसद का चयन करेंगे। चार जून को मतगणना होगी।

चरणवार मतदान प्रतिशत

  • पहले चरण में 66.14%
  • दूसरे चरण में 66.71%
  • तीसरे चरण में में 65.68%
  • चौथे चरण में 69.16%
  • पांचवें चरण में 61.13%

यह भी पढ़ें: 2019 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया मुंबई, 1991 से अब तक, जानिए कब-कब हुई कम वोटिंग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.