Move to Jagran APP

अनंतनाग-राजौरी सीट पर NC के अल्ताफ अहमद का PDP नेता महबूबा से मुकाबला, जानिए मुफ्ती के पास कितनी है चल-अचल संपत्ति

अनंतनाग-राजौरी सीट पर आगामी 7 मई को मतदान होगा। माना जा रहा है कि इस सीट पर पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच सीधा मुकाबला हो सकता है। यहां से पीडीपी की मुखिया ने नामांकन किया है। जबकि एनसी से अल्ताफ अहमद उम्मीदवार हैं। ऐसे में सभी के लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि मुफ्ती के पास कुल कितनी चल-अचल संपत्ति हैं। यह खबर आपको यही जानकारी देगा।

By naveen sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Fri, 19 Apr 2024 06:24 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 06:24 PM (IST)
Anantnag Lok Sabha Seat 2024: महबूबा के पास 76 लाख की चल-अचल संपत्ति, कोई गहना नहीं।

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। (Jammu Kashmir Lok Sabha Election 2024 Hindi News) जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के पास सोना-चांदी या कोई गहना नहीं है। उनके पास एक वाहन है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपये हैं। उनके पास अनंतनाग के बिजबिहाड़ा में एक पैतृक मकान और जमीन है। उनके पास लगभग 76 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति है। इसमें चल संपत्ति 40.70 लाख की है।

loksabha election banner

इस बार कोई चुनाव बहिष्कार न करे- महबूबा मुफ्ती

अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से गुरुवार को अपना नामांकन पत्र जमा करने के बाद उन्होंने जम्मू-कश्मीर की पहचान का राग अलापते हुए मतदाताओं से अपील की कि इस बार कोई चुनाव बहिष्कार न करे, सभी मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। उन्होंने कहा कि यह चुनाव बिजली-पानी-सड़क के लिए नहीं है।

यह वर्ष 2019 के बाद जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir News) की पहचान, यहां के निवासियों के हितों, हमारी जमीनों, हमारी जल विद्युत परियोजनाओं और हमारे प्राकृतिक संसाधनों की लूट को रोकने का मौका है।महबूबा ने वीरवार को अपना नामांकन पत्र जमा करने के साथ ही अपनी आय-संपत्ति का शपथपत्र भी जमा कराया है।

महबूबा के ऊपर न कोई आपराधिक मामला न किसी की देनदारी

वह अनंतनाग (Anantnag Rajouri lok sabha seat 2024) से दो बार सांसद रह चुकी हैं। इसके अलावा अनंतनाग, बिजबिहाड़ा और वाची विधानसभा क्षेत्र का जम्मू-कश्मीर विधानसभा में प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं। वर्ष 1982 में कश्मीर विश्वविद्यालय से एलएलबी करने वाली महबूबा के पास कोई कीमती धातु या गहना नहीं है। उनके ऊपर कोई आपराधिक मामला या किसी प्रकार की देनदारी भी नहीं है।

यह भी पढ़ें: अनंतनाग-राजौरी सीट पर महबूबा को टक्कर देंगे NC के अल्ताफ अहमद, जानिए कितने करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

पांच लाख रुपये की कीमत वाला एक वाहन

उन्होंने एलआईसी की एक पॉलिसी भी ले रखी है जिसका वार्षिक प्रीमियम 90,349 रुपये है। एलआईसी पॉलिसी और विभिन्न बैंकों में उनके नाम पर जमा एफडीआर व राशि के आधार पर उनके पास कुल 35.70 लाख रुपये की धनराशि है। उनके पास इसुजु वाहन है, जिसकी मौजूदा कीमत पांच लाख रुपये है।

बिजबिहाड़ा में पांच हजार वर्ग फीट में आवासीय मकान

महबूबा (PDP leader Mehbooba Mufti) के पास बिजबिहाड़ा में पांच हजार वर्ग फीट में आवासीय मकान है। इसका बाजार मूल्य 35 लाख है। यह उनका पुश्तैनी मकान है। पीडीपी प्रमुख सोशल मीडिया पर भी सक्रिय है। उनके नाम से एक्स तथा फेसबुक पर एकाउंट है। एक्स के जरिये वह लगातार प्रतिक्रिया देती रहती हैं।

वर्ष 2019 में जब उन्होंने अनंतनाग संसदीय सीट पर चुनाव लड़ा था तो उस समय उनके पास बिजबिहाड़ा में एक कनाल (करीब छह सौ वर्ग गज) गैर कृषि योग्य भूमि भी थी। इससे पूर्व वर्ष 2014 में जब उन्होंने विधानसभा चुनाव लड़ा था, उस समय उनके पास 90 ग्राम सोना भी था।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather News: 26 अप्रैल को जम्मू सीट पर वोटिंग के दिन कैसा रहेगा मौसम? IMD ने की ये भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.