Move to Jagran APP

हर दिन होता है Professional Life से जुड़े इन 10 शब्दों का इस्तेमाल, लेकिन क्या इनका सही मतलब भी जानते हैं आप?

ऐसी कई शॉर्ट फॉर्म्स (Short Forms) हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजाना की पर्सनल लाइफ में बोलने चालने में करते हैं लेकिन कम ही लोग हैं जो इनका मतलब भी जानते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे 10 शब्द जिन्हें आप भी अपनी पेशेवर जिंदगी में बोलते तो होंगे लेकिन इनका सही मतलब शायद नहीं जानते होंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 20 Apr 2024 05:02 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 05:02 PM (IST)
पेशेवर जिंदगी में होता है इन 10 शब्दों का इस्तेमाल, जान लीजिए इनका सही मतलब

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पेशेवर जिंदगी (Professional Life) में हम कई छोटे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इससे न सिर्फ मैसेज भेजने में आसानी होती है, बल्कि ज्यादा वक्त भी खर्च नहीं होता है। EOD, EOM या KRA जैसे कई शब्द आप भी रोजाना ऑफिस में बोलते-सुनते होंगे, लेकिन क्या आप इनका मतलब भी जानते हैं? आइए आपको बताते हैं ऐसे 10 शब्द और उनके मीनिंग।

loksabha election banner

1) EOD

ईओडी का मतलब "End Of The Day" है। प्रोफेशनल लाइफ में इसे काम के घंटे पूरे होने के बाद के संदर्भ में लिया जाता है। जैसे एक मैनेजर एम्प्लॉई को यह मैसेज भेज सकता है, कि कृपया गुरुवार ईओडी तक अपनी वर्क रिपोर्ट जमा करें। (Please submit your work reports by Thursday EOD)

2) EOM

ईओएम का मतलब है  "end of message" यानी कि संदेश यहीं तक था। इसका इस्तेमाल ईमेल, मैसेज या अन्य लिखित संदेश में अक्सर किया जाता है, जो दर्शाता है कि आगे पन्ना पलटने या फिर यह सोचने की जरूरत नहीं है कि मैसेज अधूरा है।

3) KRA

इसकी फुल फॉर्म है, "Key Result Area or Key Responsibility Area." यानी किसी कर्मचारी की जॉब पोजीशन और ड्यूटी, यह टर्म उन क्षेत्रों को बताता है जो एम्प्लॉई की जिम्मेदारी तय करते हैं।

यह भी पढ़ें- क्यों कीबोर्ड पर आगे-पीछे लिखे होते हैं अक्षर, जानें QWERTY फॉर्मेट के इस्तेमाल का कारण

4) FYI

इसकी मतलब है कि आपकी जानकारी के लिए यानी अंग्रेजी में "For Your Information", पेशेवर जिंदगी में कई बार इस टर्म का यूज किया जाता है।

5) ASAP

ASAP का मतलब है, जितना जल्दी संभव हो सके। अंग्रेजी में इसकी फुल फॉर्म "As Soon As Possible" है। इसका इस्तेमाल सिर्फ प्रोफेशनल ही नहीं, बल्कि पर्सनल लाइफ में भी खूब किया जाता है, जब आप किसी चीज के लिए जल्दी का आग्रह कर रहे होते हैं।

6) TED

TED का मतलब "Tell, explain, describe" से लिया जाता है। यानी किसी बारे में बताना, समझाना और व्याख्या करना। प्रोफेशनल लाइफ में इसका यूज कई दफा किया जाता है।

7) SEO

SEO का इस्तेमाल "search engine optimization" यानी किसी कंपनी के कंटेंट को इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए किया जाता है। एसईओ का मकसद होता है कि किसी भी कंपनी या प्लेटफॉर्म का डिजिटल कंटेंट गूगल के टॉप सर्च में दिखाई दे।

8) NWR

NWR का इस्तेमाल उस जगह किया जाता है जब प्रोफेशनल और पर्सनल कम्युनिकेशन के बीच के अंतर को बताना होता है। उदाहरण के लिए अपने ऑफिस कलीग को मेल पर मूवी चलने के लिए पूछना चाहते हैं, तो आप सब्जेक्ट लाइन में "NWR" मेंशन करेंगे, यानी "non-work-related"

9) HR

HR का मतलब "मानव संसाधन" से जोड़ा जाता है। ज्यादातर कंपनियों में इसका विभाग होता है, जिसमें एचआर से जुड़े पेशेवर, कर्मचारियों का पे-रोल, हायरिंग, ट्रेनिंग और टर्मिनेशन से जुड़ी कई चीजों को हैंडल करते हैं।

10) CRM

CRM बिजनेस की दुनिया में इस्तेमाल होने वाले कॉमन वर्ड्स में से एक है। इसकी फुल फॉर्म है "customer relationship management" यह ऐसे सॉफ्टवेयर टूल्स को बताते हैं, जो कंपनियां अपने कस्टमर से इंटरेक्ट करने के लिए यूज करती हैं।

यह भी पढ़ें- कौन-सी हैं भारत की 10 सबसे बड़ी सेंट्रल जेल?

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.