Move to Jagran APP

रेल स्वच्छता मुहिम का हथियार बनेगा Whatsapp, आप भी नोट कर ले ये नंबर...

भीड़-भाड़ के बीच सफाई व्यवस्था बनाए रखना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। स्टेशनों व ट्रेनों की सफाई की निगरानी भी मुश्किल काम है।

By Amit MishraEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 10:18 PM (IST)
रेल स्वच्छता मुहिम का हथियार बनेगा Whatsapp, आप भी नोट कर ले ये नंबर...

नई दिल्ली [जेएनएन]। रेल स्वच्छता मुहिम को सफल बनाने में वाट्सएप की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। रेल प्रशासन इसके जरिये रेलवे स्टेशनों से लेकर चलती ट्रेन तक में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है और उत्तर रेलवे में इसे लेकर अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। इससे अधिकारी अपने दफ्तर में बैठकर भी स्टेशन व ट्रेन की सफाई की निगरानी कर सकेंगे।

loksabha election banner

वाट्सएप ग्रुप से रखी जाएगी निगरानी

उत्तर रेलवे में प्रति वर्ष साढ़े नौ करोड़ यात्री सफर करते हैं। नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर ही रोजाना लगभग सात से आठ लाख यात्री पहुंचते हैं। इतनी भीड़-भाड़ के बीच सफाई व्यवस्था बनाए रखना रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। स्टेशनों व ट्रेनों की सफाई की निगरानी भी मुश्किल काम है। इस समस्या के समाधान के लिए वाट्सएप ग्रुप से निगरानी रखने का फैसला किया गया है।

नियमित अंतराल पर सफाई की फोटो होगी अपलोड 

ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा (ओबीएचएस), पेंट्री कार, बेडरोल के लिए अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप होंगे जिसकी निगरानी वरिष्ठ अधिकारी करेंगे। ट्रेन की रवानगी से लेकर गंतव्य तक पहुंचने तक कर्मचारी एक नियमित अंतराल पर सफाई की फोटो इस ग्रुप पर अपलोड करेंगे जिससे अधिकारियों को सही स्थिति का पता चल सके।

इस नंबर पर शिकायत कर सकते हैं यात्री 

ट्रेन में सफाई को लेकर यात्रियों को वाट्सएप पर शिकायत की सुविधा पहले से दी गई है। वह 7349389104 नंबर पर अपनी शिकायत व फोटो भेज सकते हैं। यात्रियों की शिकायत को संबंधित वाट्सएप ग्रुप पर भेजकर हल कराया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इस व्यवस्था से रेलवे के काम में पारदर्शिता आएगी और कर्मचारियों की जवाबदेही तय करने में मदद मिलेगी।

रेल सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने कहा कि रेल यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या के अनुरूप रेल सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। समय-समय पर इन सुविधाओं को अपग्रेड करने के साथ-साथ रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: अब घर पर बैठे-बैठे कीजिए पुरानी दिल्ली का वर्चुअल टूर, जानिये इसकी विशेषताएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.