Move to Jagran APP

IPL 2024: दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाड़‍ियों ने इंपैक्ट प्लेयर नियम पर जताई नाखुशी, कोच की सोच बिलकुल अलग

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कई खिलाड़‍ियों ने इंपैक्‍अ प्‍लेयर नियम पर नाखुशी जताई। अक्षर पटेल ने कहा कि इस नियम के कारण बैटिंग ऑर्डर प्रभावित हुआ जबकि वॉर्नर का मानना है कि ऑलराउंडर्स की भूमिका कम हुई है। वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हेड कोच रिकी पोंटिंग और क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली की सोच अलग है। दोनों दिग्‍गजों का मानना है कि ऑलराउंडर प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Tue, 23 Apr 2024 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 09:02 AM (IST)
सौरव गांगुली और रिकी पोटिंग को इंपैक्‍ट प्‍लेयर नियम से नहीं ऐतराज (Pic Credit - X)

जेएनएन, नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अक्षर पटेल का मानना है कि आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर नियम आने से उनका बल्लेबाजी क्रम प्रभावित हुआ है, जबकि मुकेश कुमार चाहते हैं कि अगर इस नियम से गेंदबाजों को मदद नहीं मिलती है, तो इसे हटा देना चाहिए। लेकिन सौरव गांगुली का कहना है कि 12 खिलाड़‍ियों के मैच में केवल सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर ही बच पाएंगे।

loksabha election banner

हाल ही में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी कहा था कि वह इस नियम के बड़े प्रशंसक नहीं हैं और इससे भारतीय ऑलराउंडरों की क्षमता प्रभावित हो रही है। इंपैक्ट प्लेयर नियम 2023 में लाया गया था, जिसमें दोनों टीमें प्रत्येक पारी में अपनी मांग के अनुसार किसी एक बल्लेबाज या गेंदबाज को सब्सिट्यूट खिलाड़ी के तौर पर उतार सकती है।

अक्षर पटेल ने दी बेबाक राय

अक्षर ने सोमवार को कहा, ''जो भी नियम बना रहे हैं, वे सोच रहे हैं कि सब कुछ बल्लेबाजों की सुविधा के अनुसार ही काम करे। निश्चित रूप से इससे गेंदबाजों को मुश्किल हो रही है। इन नियम के चलते टीम को एक अतिरिक्त बल्लेबाज मिलता है तो उसे लगता है कि अगर उसकी बल्लेबाजी इकाई अच्छी नहीं चलती तो वह बल्लेबाज का उपयोग करेंगे।''

यह भी पढ़ें: GT को हराकर DC ने IPL में बनाया शानदार रिकॉर्ड, आखिर दिल्ली के लिए ये जीत क्यों है स्पेशल?

उन्‍होंने आगे कहा, ''और जो भी बल्लेबाजी पर आता है वह पहली ही गेंद से प्रहार करता है क्योंकि वह जानता है कि उसके पास आठवें नंबर तक बल्लेबाजी है। इसलिए मुझे ये नियम पसंद नहीं है क्योंकि एक ऑलराउंडर के रूप में मैं जानता हूं कि टीम या तो बल्लेबाज को चुनेगी या फिर गेंदबाज को, एक ऑलराउंडर को नहीं।''

ऑलराउंडर की भूमिका पर पड़ा प्रभाव

वहीं डेविड वॉर्नर ने कहा कि इस नियम से टी-20 में ऑलराउंडर की भूमिका कम हुई है। तेज गेंदबाज मुकेश ने कहा कि गेंदबाजों के लिए यह अनुचित है। अगर आप चार विकेट ले भी लेते हो तो भी कोई बल्लेबाज मैच को बदल सकता है।

हालांकि गांगुली और पोंटिंग अलग सोचते हैं। गांगुली ने कहा कि एक अच्छा ऑलराउंडर हमेशा ही अंतिम एकादश में जगह बनाएगा। आप देखो हार्दिक खेल रहे हैं। राशिद खान हमेशा एकादश का हिस्सा होते हैं।

यह भी पढ़ें: Sourav Ganguly ने T20 World Cup 2024 को लेकर सेलेक्टर्स से कर डाली बड़ी मांग, बोले- रोहित और विराट से कराओ ओपन…


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.