Move to Jagran APP

पाकिस्तान की महिला क्रिकेटर Bismah Maroof ने क्रिकेट को कहा अलविदा, सोशल मीडिया पर लिखी भावुक पोस्ट

महिला टी20 वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान टीम को बड़ा झटका लगा है। अनुभवी क्रिकेटर बिस्माह मारूफ ने गुरुवार को 17 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। मारूफ ने पीसीबी को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। साथ ही अपने सोशल मीडिया पर फैंस के लिए भावुक पोस्ट शेयर किया। मारूफ ने 2006 में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Thu, 25 Apr 2024 04:55 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 05:17 PM (IST)
Bismah Maroof retire, बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट को कहा अलविदा। फाइल फोट

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Bismah Maroof Retirement: पाकिस्तान क्रिकेटर बिस्माह मारूफ ने गुरुवार, 25 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषण कर दी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। बिस्माह मारूफ ने 17 साल के क्रिकेट करियर पर ब्रेक लगा दिया। मारूफ ने साल 2006 में पाकिस्तान के लिए पहली बार क्रिकेट खेला था।

loksabha election banner

बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) ने पाकिस्तान के लिए 136 महिला वनडे और 140 महिला टी20I में क्रमशः 3369 और 2893 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 33 अर्द्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने 80 विकेट भी लिए हैं, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4 विकेट लेने का रहा है। पीसीबी को दिए अपने बयान के अलावा, मारूफ ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर फैंस के लिए भावुक पोस्ट शेयर किया। इसमें उन्होंने लिखा, "खूबसूरत यादों का खजाना इकट्ठा किया है।"

View this post on Instagram

A post shared by Bismah Maroof (@bismahmaroof)

भारत के खिलाफ किया था वनडे डेब्यू

बात दें कि बाएं हाथ की बल्लेबाज बिस्माह मारूफ ने भारत के खिलाफ 13 दिसंबर, 2006 में पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था और आखिरी वनडे मैच 23 अप्रैल 2024 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। टी20 क्रिकेट में मारूफ ने 2009 में डेब्यू और आखिरी बार 2023 में खेला। बिस्माह पहली ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने बिना किसी शतक के वनडे में तीन हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

सोशल मीडिया पर लिखी दिल की बात

बिस्माह ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, मैंने उस खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है। यह चुनौतियों, जीत और अविस्मरणीय यादों से भरी एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। मैं अपने परिवार के प्रति आभार व्यक्त करना चाहती हूं, जिन्होंने शुरू से लेकर अब तक मेरी क्रिकेट यात्रा में मेरा समर्थन किया है। साथ ही सभी फैंस का भी शुक्रिया मुझे सपोर्ट करने के लिए।

फोटो- साभार मारूफ इंस्टाग्राम

यह भी पढे़ं- जिंबाब्‍वे के पूर्व क्रिकेटर Guy Whittall पर तेंदुए ने किया जानलेवा हमला, पालतू कुत्‍ते ने बचाई जान

पाकिस्तान टीम का कर चुकी हैं नेतृत्व

गौरतलब हो कि बिस्माह मारूफ ने चार बार वनडे वर्ल्ड कप (2009, 2013, 2017 और 2022) खेला और 2022 में टीम की कप्तान भी रहीं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में 2009 से 2023 के बीच आठ वर्ल्ड कप खेले और 2020 तथा 2023 में टीम की कप्तान रही हैं।

यह भी पढ़ें- 103 साल के CSK सुपर फैन की MS Dhoni से है मिलने की चाहत, थाला का मैच देखने के लिए दिल्‍ली तक पैदल जाने को तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.