Move to Jagran APP

World Cup 2023: सुनील गावस्‍कर ने वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने के फॉर्मूले का किया खुलासा, दोनों टीमें रखें इस बात का ध्‍यान

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर ने बताया कि जो टीम फील्डिंग के दौरान दबाव झेल लेगी वो चैंपियन बन सकती है। निश्चित ही वर्ल्‍ड कप का फाइनल मुकाबला है तो भारत और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों टीमों पर दबाव काफी ज्‍यादा होगा। जानें गावस्‍कर ने क्‍या कहा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Sun, 19 Nov 2023 11:48 AM (IST)Updated: Sun, 19 Nov 2023 11:48 AM (IST)
सुनील गावस्‍कर ने बताया कि फाइनल जीतने के लिए किस बात का ध्‍यान रखना होगा

सुनील गावस्‍कर। अब हम आइसीसी पुरुष वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंच चुके हैं, जहां आधुनिक क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने होंगे। इसके लिए अहमदाबाद के मोटेरा में नरेन्द्र मोदी स्टेडियम से बेहतर और कोई स्थान नहीं हो सकता था।

loksabha election banner

भारत एक ओर जहां आसानी से सभी संकटों को पार कर यहां पहुंच चुका है, आस्ट्रेलिया को यहां तक पहुंचने के लिए बीच में एक-दो संकटों का सामना करना पड़ा। दोनों ही टीमें तैयार हैं। यह 'तैयारी' वैसी ही है जिससे हम यह आशा कर सकते हैं कि विगत विश्व कप फाइनल जिसमें मेजबान इंग्लैंड विजेता रहा था, उतना ही अच्छा फाइनल होगा।

टी-20 प्रारूप को लेकर आमतौर पर यह कहा जाता है कि पावरप्ले में यह निर्णय हो जाता है कि खेल किस ओर जाने वाला है। इस 50 ओवर विश्व कप में भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों क्षेत्रों में भारत के लिए यह सही साबित हुआ है। पहले 10 ओवरों में भारत ने दोनों ही विभाग में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए पूरे मैच को बना लिया है।

यह भी पढ़ें: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल की सभी खबरें एक जगह पढ़ने के लिए क्लिक करें

उनके बल्लेबाज किसी भी टीम के लिए आदर्श बल्लेबाज हैं और सभी अद्भुत फार्म में हैं, लेकिन इस बार उनके गेंदबाजों ने क्रिकेट जगत की आंखें खोल दी हैं कि भले ही बल्लेबाज मैच जिताते हों, गेंदबाज टूर्नामेंट जिताते हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी गेंद के साथ खतरनाक दिखे हैं और जब उनसे राहत मिली है, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी विपक्षी बल्लेबाजों के लिए काल बनकर प्रकट हुई है।

आस्ट्रेलियाई भी अधिक पीछे नहीं हैं। मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की बाएं और दाएं हाथ की तेज गेंदबाज जोड़ी और कप्तान पैट कमिंस ने बल्लेबाजों के लिए राह आसान नहीं होने दी है। एडम जांपा ने चतुराई से गेंदबाजी की है और तेज गेंदबाजों की ओर से बनाए गए दबाव का लाभ उठाते हुए मध्य के ओवरों में विकेट निकाले हैं।

यह भी पढ़ें: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच World Cup के 5 सबसे यादगार मैच, दो मायूसी भरे मुकाबलों को कभी याद नहीं करना चाहेंगे

आमतौर पर, जब दो शीर्ष टीमें क्रिकेट में आमने-सामने होती हैं तो यह भिड़ंत एक टीम के बल्लेबाजों की दूसरी टीम के गेंदबाजों से होती है। यद्यपि, इस बार दोनों टीमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में इतनी संतुलित हैं कि उनके बीच अंतर ढूंढ़ना बहुत कठिन है। क्षेत्ररक्षण शायद यह अंतर पैदा करे। क्षेत्ररक्षण में दबाव झेलना होगा और जो टीम यह करने में सक्षम रहेगी ट्राफी उसी की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.