Move to Jagran APP

6 Sixes in One Over: 24 साल के बैटर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक ओवर में लगातार 6 सिक्स जड़कर उड़ाया गर्दा; युवराज भी छूटे पीछे

जब भी बात एक ओवर में छह छक्के जड़ने की होती है तो सबसे पहले साल 2007 के टी20 विश्व कप में युवराज सिंह के बल्ले से निकले उन छक्कों की याद आती हैं जो उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगाए थे। अब इस लिस्ट में नेपाल के एक बैटर का नाम भी शामिल हो चुका है। दीपेंद्र सिंह ने कतर के खिलाफ एक ओवर में सिक्स छक्के जड़े।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Published: Sat, 13 Apr 2024 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 07:51 PM (IST)
Dipendra Singh Airee ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के मैदान पर बैटर्स को जब छक्के लगाते हुए देखा जाता हैं तो स्टेडियम में बैठा हर शख्स या अपने घर में टीवी स्क्रीन पर मैच देख रहे लोगों के चेहरे पर एक अलग ही मुस्कान आ जाती हैं। क्रिकेट मैच में बिना छक्के-चौके के मैच का रोमांच नहीं बनता। जब भी बात एक ओवर में लगातार 6 सिक्स जड़ने की आती हैं तो भारत में सबसे पहले हर किसी के दिमाग में युवराज सिंह के विश्व कप के मैच की झलक बनती हैं, जिन्होंने साल 2007 में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की जमकर धुनाई करते हुए ये कारनामा किया था।

loksabha election banner

लेकिन हाल ही में नेपाल क्रिकेट टीम के 24 साल के बैटर का बल्ला जमकर गरजा और उन्होंने कतर में एक ओवर में लगातार छह सिक्स जड़कर इतिहास रच दिया। इस प्लेयर का नाम दीपेंद्र सिंह ऐरी हैं, जिन्होंने एक ओवर में 6 सिक्स जड़कर युवराज सिंह को भी एक मामले में पीछे छोड़ दिया।

Dipendra Singh Airee ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दरअसल, दीपेंद्र सिंह (Dipendra Singh Airee) ऐरी टी20I के इतिहास में दो बार एक ओवर में छह सिक्स जड़ने वाले पहले बैटर बन गए हैं। दीपेंद्र सिंह ऐरी ने इससे पहले T20I क्रिकेट में युवराज सिंह का सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड ध्वस्त किया था। उन्होंने एशिया कप 2023 में मंगोलिया के खिलाफ महज 9 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था, जबकि युवराज ने 12 गेंदों में ये कारनामा किया था।

दीपेंद्र सिंह एरी ने 21 गेंदों का सामना करते हुए 64 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत नेपाल की टीम ने 7 विकेट खोकर 210 रन बनाए। दीपेंद्र सिंह ऐरी युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड के बाद टी20I क्रिकेट में एक ओवर में 6 सिक्स जड़ने वाले तीसरे बैटर बन गए हैं।

यह भी पढ़ें: PBKS vs RR: शिखर धवन पंजाब से तो जोस बटलर राजस्थान की प्लेइंग इलेवन से हुए बाहर, सैम करन-संजू सैमसन ने बताया कारण

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब दीपेंद्र ने टी20 क्रिकेट में कोई बड़ा कारनामा किया है। इससे पहले दीपेंद्र का बल्ला एशियन गेम्स में भी खूब चला था। उन्होंने मंगोलिया के खिलाफ मैच में सिर्फ 9 गेंद में फिफ्टी ठोक दी थी, जो कि टी20I की सबसे तेज फिफ्टी है। इस मामले में उन्होंने युवराज सिंह को पछाड़ा था, जिन्होंने 2007 टी20 विश्व कप में 12 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.