Move to Jagran APP

बांग्लादेश के Tanzid ने रचा इतिहास, सब्स्टीट्यूट के रूप में बना डाला सबसे बड़ा स्कोर; लाबुशेन को छोड़ा पीछे

तंजीद हसन तमीम वनडे में शतक लगाने वाले पहले कन्कशन सब्स्टीट्यूट बनने से 16 रन पीछे रह गए लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर वनडे में सब्स्टीट्यूट के रूप में हाईस्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। सौम्या सरकार के कन्कशन सब्स्टीट्यूट के रूप में आए तंजीद ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में 81 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 84 रन बनाए।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Mon, 18 Mar 2024 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 07:13 PM (IST)
Tanzid Hasan Tamim ने रचा इतिहास। फोटो- सोशल मीडिया

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे वनडे मैच में तंजीद हसन ने कन्कशन सब्स्टीट्यूट बल्लेबाज के रूप में इतिहास रच दिया। तंजीद ने सौम्य सरकार की जगह पर बल्लेबाजी करते हुए 81 गेंद पर 84 रन जड़ने वाले पहले सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी बन गए। तंजीद हसन तमीम ने ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पीछे छोड़ दिया है।

loksabha election banner

हालांकि, तंजीद हसन तमीम वनडे में शतक लगाने वाले पहले कन्कशन सब्स्टीट्यूट बनने से 16 रन पीछे रह गए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर वनडे में सब्स्टीट्यूट के रूप में हाईस्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। सौम्या सरकार के कन्कशन सब्स्टीट्यूट के रूप में आए तंजीद ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में 81 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 84 रन बनाए।

शतक बनाने से चूके तंजीद

उन्होंने लाबुशेन को पीछे छोड़ा, जिन्होंने पिछले साल सितंबर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 93 गेंदों पर 80 रन बनाए थे। यह तंजीद हसन तमीम का वनडे में सर्वोच्च स्कोर भी है, क्योंकि उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ स्कोर पिछले साल आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ 51 रन था। अगर तंजीद 18 रन और बना लेते तो वह सब्स्टीट्यूट के रूप में शतक बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाते।

यह भी पढे़ं- 'मैंने कुछ भी नहीं सुना...' Virat Kohli की वीडियो कॉल पर Smriti Mandhana का बड़ा खुलासा, बताई यह वजह

क्या होता है कन्कशन सब्स्टीट्यूट

आईसीसी के नियमों के अनुसार, अगर किसी प्लेयर के सिर, चेहरे और गर्दन पर चोट लग गई है तो इस स्थिति में खिलाड़ी को कन्कशन में रखा जाता है। साथ ही उसे फौरन खेल के मैदान से बाहर जाना होगा। प्रशिक्षित मेडिकल अधिकारी या डॉक्टर से उसकी जांच करानी होगी। कन्कशन के शिकार खिलाड़ी को 24 घंटे तक पूरा रेस्ट देना होता है। 

कन्कशन के रूप में बाहर गए खिलाड़ी के ही जैसे प्लेयर को टीम में जगह दी जाती है, लेकिन टीम को पहले रेफरी की अनुमति चाहिए होती है। बता दें कि सौम्य सरकार फील्डिंग करते हुए विज्ञापन बोर्ड से टकरा गए थे। इसकी वजह से उन्हें कन्कशन में रखा गया था। बाद में रेफरी की अनुमति से तंजीद को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था। 

बांग्लादेश ने जीती सीरीज

बात करें मैच की तो तीसरे और आखिरी वनडे में बांग्लादेश ने चार विकेट से श्रीलंका को हराकर सीरीज अपने कब्जे में की। बांग्लादेश ने श्रीलंका को 2-1 से हराया। आखिरी वनडे मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 235 रन का स्कोर बनाया था। बांग्लादेश ने 6 विकेट गंवाकर 40.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

श्रीलंका के लिए जेनिथ लियानाज ने नाबाद 101 रन की पारी खेली थी। वहीं, तस्कीन अहमद को तीन विकेट मिले थे। बांग्लादेश के लिए तंजीद ने 84 रन बनाए, जबकि श्रीलंका के लहिरू कुमारा को 4 विकेट मिले। 

यह भी पढ़ें- एक ही मैच में चोटिल हुए चार खिलाड़ी, दो स्ट्रेचर से गए बाहर तो एक पहुंचा अस्पताल; CSK का प्रमुख हथियार भी हुआ घायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.