Move to Jagran APP
Featured story

Wedding Insurance: क्‍या शादी का भी होता है बीमा? दूर कीजिए इससे जुड़ा हर कन्‍फ्यूजन

भारत में शादी एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। हर कोई चाहता है कि उसकी शादी बिल्कुल बॉलीवुड मूवी की तरह हो इसके लिए वह पैसे भी खर्च करते हैं। लेकिन कई बार शादी में कोई दुर्घटना हो जाए तो उसमें हुए वित्तीय नुकसान से बचने के लिए वेडिंग इंश्योरेंस (Wedding Insurance) काफी अच्छा ऑप्शन है। आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 15 May 2024 05:00 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 05:00 PM (IST)
Wedding Insurance: क्‍या शादी का भी होता है बीमा?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसकी शादी बॉलीवुड फिल्मों जैसे बैंड बाजा बारात, शानदार, वीरे दी वेडिंग जैसी हो। इसके लिए आजकल लोग इवेंट प्लानर अपॉइंट करते हैं।

शादी में खाना-पीना, गिफ्ट, डेकोरेशन से लेकर हर फंक्शन टॉप क्लास हो इसके लिए भी बहुत खर्च किया जाता है। इन खर्चों से अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत में शादी को भव्य बनाने के लिए बहुत पैसे खर्च होते हैं।

शादी को शानदार बनाने के लिए हम भले ही ज्यादा पैसे खर्च करते हैं पर हम चिंतित होते हैं कि शादी के सभी फंक्शन सही तरह से हो जाए। कई बार शादी में आग या फिर कोई दूसरा एक्सीडेंट हो जाता है।

इन दुर्घटनाओं से जहां एक तरफ शादी का सारा मजा फीका हो जाता है वहीं दूसरी तरफ इससे वित्तीय नुकसान भी होता है। हम इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए सावधान हो सकते हैं पर वित्तीय नुकसान के लिए क्या करें?

आज हमारे पास शादी के दिन को यादगार बनाने के लिए वेडिंग इंश्योरेंस (Wedding Insurance) जैसा ऑप्शन मौजूद है। जी हां, आप अपनी शादी का भी इंश्योरेंस करवा सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि वेडिंग इंश्योरेंस क्या होता है।

क्या होता है वेडिंग इंश्योरेंस ( What is Wedding Insurance)

वेडिंग इंश्योरेंस एक तरह का एक्सीडेंट इंश्योरेंस (Accident insurance) होता है। इसमें आप शादी के दिन से जुड़े वित्तीय नुकसान को कवर कर सकते हैं। यह एक तरह से आपके शादी के दिन को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देता है। इसमें आप अपनी शादी के कैंसिल होने पर नुकसान या फिर कोई अतिरिक्त खर्चों की भरपाई कर सकते हैं।

वेडिंग इंश्योरेंस क्या-क्या होता है कवर

अगर किसी वजह से आपकी शादी कैंसिल हो जाती है या फिर पोसपोंड हो जाती है (जैसे-प्राकृतिक आपदा, बीमारी, परिवार में किसी की मृत्यु के कारण) तो उसे भी इस बीमा में कवर किया जाता है।

शादी में कई बार केटर्स या फिर टेंट हाउस विक्रेता आखिरी मौके पर मना कर देते हैं और दूसरा विक्रेता ज्यादा पैसे की मांग करते हैं। इस इंश्योरेंस में इसे भी कवर किया जाता है।

आपने जो बैंकेट हॉल बुक किया था वह किसी वजह से बंद हो गया और आपने पहले ही पेमेंट किया था। अब दूसरे बैंकेट हॉल को बुक करने में एक्स्ट्रा चार्ज लग रहे हैं। इस तरह की स्थिति को भी इस इंश्योरेंस में कवर होती है।

अगर शादी के फंक्शन में दूल्हा, दुल्हन या परिवार का कोई मेंबर बीमार या घायल हो जाए तो वेडिंग इंश्योरेंस में यह सब कवर होता है। इंश

कितनी तरह का होता है वेडिंग इंश्योरेंस

भारत में वेडिंग इंश्योरेंस का मार्केट धीरे-धीरे विकसित हो रहा है। वर्तमान में केवल कुछ कंपनियां ही वेडिंग इंश्योरेंस देती है। वेडिंग इंश्योरेंस कई तरह के होते हैं।  

कैंसिलेशन या स्थगन बीमा: इसमें शादी कैंसिल या फिर पोसपांड होने जैसे स्थिति को कवर किया जाता है।

लायबिलिटी इंश्योरेंस: अगर शादी के फंक्शन में किसी को कोई चोट या संपत्ति के क्षति होने से बचाता है।

विक्रेता विफलता बीमा: अगर कोई विक्रेता सुविधा देने से मना कर देता है तो उससे होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है।

ज्वेलरी इंश्योरेंस: शादी में कोई ज्वेलरी को नुकसान या फिर खो जाती है तो उससे होने वाले क्षति से बचाता है।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी इंश्योरेंस: अगर  फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर सर्विस देने से मना कर दें तो उससे होने वाले नुकसान को कवर किया जाता है। 

इंश्योरेंस पर कैसे पड़ेगा इसका प्रभाव

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने हाल ही में शादी को लेकर आंकड़े जारी किये थे। इन आंकड़ों के अनुसार आने वाले कुछ महीनों में 35 लाख से ज्यादा शादियां होगी। ऐसे में हम अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर हर शादी के लिए वेडिंग इंश्योरेंस करवाया जाए तो इससे इंश्योरेंस सेक्टर में कितनी तेजी आएगी।

दुनिया के हर देश में शादी काफी शानदार तरीके से मनाई जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ग्लोबल वेडिंग सर्विसेज मार्केट वर्ष 2020 में 160.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया था। इसी तरह अगर वेडिंग मार्केट में तेजी रही तो वर्ष 2030 में यह तक 414.2 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.