Move to Jagran APP

EPFO Interest Rate: कभी 12 फीसदी और 10 फीसदी भी मिला था ईपीएफ पर ब्‍याज, किस साल मिला सबसे ज्यादा इंटरेस्ट

EPFO Interest Rate रिटायरमेंट के बाद इनकम को जारी रखने के लिए ईपीएफओ काफी अच्छी स्कीम है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में मैच्योरिटी के बाद एकमुश्त राशि के साथ पेंशन का भी लाभ मिलता है। वर्तमान में इस स्कीम में 8.25 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। चलिए जानते हैं कि आप ईपीएफ अकाउंट के बैलेंस को कैसे चेक कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 03 May 2024 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 08:43 AM (IST)
कभी 12 फीसदी और 10 फीसदी भी मिला था ईपीएफ पर ब्‍याज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Highest EPFO Interest Rate: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में निवेश करना काफी अच्छा ऑप्शन है। इसमें मैच्योरिटी के बाद फंड से एकमुश्त राशि के साथ पेंशन (Pension) का भी लाभ देता है। इस स्कीम में कर्मचारी के साथ कंपनी द्वारा भी योगदान किया जाता है।

loksabha election banner

इसका मतलब है कि कर्मचारी जितना योगदान करता है उतना ही योगदान कंपनी भी करती है। ईपीएफओ की स्कीम पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए थी पर बाद में इसे प्राइवेट सेक्टर के लिए भी शुरू किया गया। ईपीएफ फंड में जमा राशि पर सरकार द्वारा ब्याज और टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) मिलता है।

हर साल फरवरी में ब्याज दर में संशोधन होता है। ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2023 के लिए ब्याज दर को 8.10 फीसदी से बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया। ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स इंतजार कर रहे हैं कि उनके ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) में इंटरेस्ट रेट कब क्रेडिट होगा।

इस सवाल का जवाब हाल ही में ईपीएफओ ने एक्स पर दिया है। ईपीएफओ ने कहा कि ब्याज को लेकर काम जारी है, जल्द ही सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में इंटरेस्ट क्रेडिट हो जाएगा। वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) के लिए ईपीएफ मेंबर को 8.25 फीसदी का ब्याज दर मिलेगा। हालांकि, यह उच्च ब्याज दर नहीं है।

यह भी पढ़ें- CIBIL Score: लाल निशान पर आ गया है सिबिल, इन आसान तरीके से बढ़ जाएगा स्कोर

ईपीएफओ में कब थी उच्च ब्याज दर

वर्ष 1952 में ईपीएफओ शुरू हुआ था। ईपीएफओ की सूची के अनुसार वर्ष 1990 से वर्ष 2000 में सबसे ज्यादा रिटर्न मिला। वर्ष 1953 के लिए ईपीएफओ ब्याज दर 3 फीसदी थी। वहीं, 1978 में पहली बार ईपीएफओ का इंटरेस्ट रेट 8 फीसदी हुई जो वर्ष 1984 में बढ़कर 9.15 फीसदी हो गया। इसी तरह वर्ष 1986 के लिए इसके ब्याज दर को 10.15 फीसदी कर दिया गया।

वित्तीय वर्ष 1990 में पीएफ का इंटरेस्ट रेट 12 फीसदी तय की गई जो वित्तीय वर्ष 2000 तक रहा।

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

  • ईपीएफओ के अधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • इसके बाद कर्मचारी सेक्शन में जाकर मेंबर पासबुक पर क्लिक करें।
  • अब यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिये अकाउंट लॉगइन करें।
  • इसके बाद आप आसानी से पीएफ अकाउंट (PF Account) के बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- New NPS Rule: एनपीएस के नियमों में हुआ बदलाव, आपका भी है अकाउंट तो जानें क्या है नया रूल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.