Move to Jagran APP

अगर कमजोर है आर्थिक स्थिति तो Digital Loan कर सकता है आपकी मदद, जानिए कैसे

empowerment loan Digital Loan अब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लोन लेने की राह आसान कर रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लोन लेने के नए रास्ते खुल रहे हैं। इस आर्टिकल में डिजिटल लोन के बारे में ही बता रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 06 Jun 2023 05:05 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 05:05 PM (IST)
empowerment loan for financially Weak People Know More

नई दिल्ली, महेश शुक्ला। वंचित समुदायों के लोगों की आगे बढ़ने की चाह अक्सर पूरी नहीं हो पाती है और इसका सबसे बड़ा कारण उनकी आर्थिक स्थिति है, जो उनके सपनों को साकार होने से रोक देती है। न तो उन्हें किसी परिचित से उधार मिल पाता और न ही बैंक से आसानी से लोन, लेकिन अब तस्वीर कुछ बदली है। एंपावरमेंट लोन के जरिए उनकी मुश्किलों को एक समाधान मिलता नजर आ रहा है। दरअसल इस तरह का लोन इन लोगों के लिए एक आशा की किरण बन कर आया है जो अनेक क्षेत्रों में उन्हें आगे बढ़ने के अवसर मुहैया करा रहा है।

loksabha election banner

एंटरप्रेन्योरशिप को प्रोत्साहन

वंचित  समुदाय में ऐसे लोगों की संख्या कम नहीं है जो अपने खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। उनके पास नए-नए विचारों की भरमार है लेकिन उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए जरूरी पूंजी की कमी है। ऐसे में उद्यमिता को बढ़ावा देकर एंपावरमेंट लोन वंचित समुदायों के लोगों की काफी मदद करता है।

यह उन्हें छोटे व्यवसाय शुरू करने, आर्थिक आत्मनिर्भरता, रोजगार सृजन और स्थानीय आर्थिक विकास के लिए लोन की सुविधा मुहैया कराता है। दरअसल ये लोन इन्हें गरीबी के चक्र से मुक्त होने की ताकत देते हैं। अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के बाद ये समुदायों के बाकी लोगों की मदद करने में भी सक्षम हो जाते हैं।

वित्तीय समझ को बढ़ाना

एंपावरमेंट लोन वंचित समुदायों को सिर्फ आर्थिक सहायता मुहैया नहीं कराते हैं बल्कि उनके भीतर वित्तीय समझ को लेकर भी जागरूकता पैदा कर रहे हैं। पैसे के प्रबंधन से लेकर , निवेश और क्रेडिट निर्माण के बारे में जानकारी उन्हें निर्णय लेने के काबिल बनाती है।

इसके अलावा, एंपावरमेंट लोन प्रोग्राम में अक्सर फाइनेंसियल एजुकेशन कंपोनेंट यानी निवेश, कर्ज और टैक्स की जानकारी भी शामिल होती हैं, जो उधारकर्ताओं को बेहतर वित्तीय विकल्प चुनने में सक्षम बनाती है। आर्थिक पहलुओं की जानकारी व्यक्तियों को अपने वित्त को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने,  गलत तरीके से कर्ज लेने की चली आ रही आदतों से बचने और दीर्घकालिक आर्थिक स्थिरता के लिए काम करने में सशक्त बनाती है।

पूंजी तक पहुंच में वृद्धि

वंचित समुदायों के व्यक्तियों और समूहों को कर्ज लेना आसान नहीं होता हैं। कर्ज देने वाली कंपनियां या संस्थान अक्सर सीमित संपत्ति या लेस-देन-आइडल क्रेडिट इतिहास वाले लोगों को कर्ज देने में संकोच करते हैं। उसके बावजूद एंपावरमेंट लोन एक वैकल्पिक उपाय के रूप में आगे बढ़ रहा है।

ये कर्ज सभी को साथ लेकर चलने की भावना को अपनाकर, क्रेडिट स्कोर और कोलैटरल को एक तरफ कर पारंपरिक रुप से उधार देने के सांचे को तोड़ रहे हैं। वे उधारकर्ताओं का मूल्यांकन उनकी वर्तमान वित्तीय स्थिति के बजाय उनकी क्षमता और आकांक्षाओं के आधार पर करते हैं। यह समावेशी नजरिया पूंजी तक उनकी पहुंच बढ़ाने के रास्ते खोल रहा है। और सबसे बड़ी बात उनके सामने वृद्धि और विकास के ढेर सारे अवसरों को लेकर आ रहा है।

हाउसिंग अपग्रेड और बुनियादी ढांचे का विकास

वंचित समुदायों के रहन-सहन में सुधार कर उन्हें सशक्त बनाने का एक महत्वपूर्ण रास्ता है। एंपावरमेंट लोन इसमें इनकी खासी मदद करते हैं। इस लोन का इस्तेमाल हाउसिंग अपग्रेड के लिए किया जा सकता है, जैसे कि घरों का नवीनीकरण या निर्माण, सुरक्षित और आरामदायक रहने का वातावरण सुनिश्चित करना।

इसके अलावा, ये लोन समुदाय के आस-पास बुनियादी ढांचा विकास परियोजनाओं का समर्थन कर सकते हैं, जैसे कि सामुदायिक केंद्र, स्कूल या स्वास्थ्य सुविधाएं बनाना। आवास और बुनियादी ढांचे में निवेश करके, एंपावरमेंट लोन उनके जीवन में हर प्रकार की सुविधा विकसित करने और स्थायी, जीवंत समुदायों के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।

माइक्रो फाइनेंस और बुनियादी वित्तीय सेवाएं

माइक्रोफाइनेंस,एंपावरमेंट लोन का एक सबसेट है, जो वंचित समुदायों में बुनियादी वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। माइक्रोफाइनेंस संस्थाएं उन व्यक्तियों को छोटे ऋण और वित्तीय सेवाएं प्रदान करती हैं जिन्हें पारंपरिक बैंकिंग प्रणाली से बाहर रखा गया है।

इस लोन का इस्तेमाल अक्सर आय-अर्जक गतिविधियों के लिए किया जाता है, जिससे कर्ज लेने वालों को छोटे व्यवसाय शुरू करने और खुद को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। माइक्रोक्रेडिट का विस्तार करके, एंपावरमेंट लोन व्यक्तियों, विशेष रूप से महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने, बचत करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए सशक्त बनाता है।

संक्षेप में कहें तो एंपावरमेंट लोन वंचित समुदाय को लोगों खासकर महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें गरीबी से बाहर निकालने का एक प्रयास है। व्यक्तियों और समूहों की आर्थिक परेशानियों को दूर करने में मदद करके, ये लोन सपनों को आगे बढ़ाने और प्रगति की राह पर चलने के लिए उन्हें सक्षम बनाते हैं। इस तरह के समर्थन से वंचित समुदायों को न सिर्फ आगे बढ़ने की राह मिलेगी बल्कि वे  स्थायी व्यवसाय स्थापित की तरफ भी अपने कदम बढ़ा सकते हैं। 

लेखक फिनटेक कंपनी PayMe के संस्थापक हैं, यह लेखक के निजी विचार हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.