Move to Jagran APP

Pan-Aadhaar Link: इन लोगों को नहीं करना पड़ेगा Pan Card को Aadhaar से लिंक, जानें क्या आप भी है शामिल

सरकार ने पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhaar card) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने लिंकिंग के लिए काफी समय तक इसकी डेडलाइन को आगे बढ़ाया है। हालांकि अभी भी कई लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है। हालांकि कुछ लोगों को यह लिंकिंग करने की आवश्यकता नहीं है। चलिए जानते हैं कि इस लिस्ट में कौन शामिल है।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sat, 10 Feb 2024 12:30 PM (IST)Updated: Sat, 10 Feb 2024 12:30 PM (IST)
इन लोगों को नहीं करना पड़ेगा Pan Card को Aadhaar से लिंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। दरअसल, पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन या फिर टैक्स के लिए किया जाता है। इसी तरह आधार कार्ड एक जरूरी आईडी प्रूफ है। इसका इस्तेमाल गैर सरकारी और सरकारी कामों के लिए किया जाता है।

loksabha election banner

ऐसे में सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। लिंक को लेकर सरकार की तरफ से कई डेडलाइन दी गई। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को पैन कार्ड लिंक करने की जरूरत नहीं है।

कौन नहीं कर सकता है पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

बता दें कि कुछ लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जरूरत नहीं है। इनमें 80 साल के उम्र से ज्यादा वाले शामिल है। इसके अलावा आयकर अधिनियम के अनुसार अनिवासी या फिर जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है उन्हें भी पैन कार्ड को लिंक करने की जरूरत नहीं है।

यह भी पढ़ें- कभी आपने Pan Card के नंबर को ध्यान से देखा है? जानिए क्या होता है उसपे लिखे Alphabet का मतलब

पैन कार्ड लिंक ना होने पर क्या होगा

जिन पैन कार्ड होल्डर ने अभी तक पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है वो जल्द से जल्द यह काम कर लें। अगर पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक नहीं होता है तो पान कार्ड ऑटोमैटिक डिएक्टिवेट हो जाएगा। इसका मतलब है कि इसका इस्तेमाल डॉक्यूमेंट के तौर पर नहीं किया जाएगा। इसके अलावा कई वित्तीय लेनदेन पर भी रोक लग जाती है।

पान को आधार से लिंक ना होने पर आईटीआर (ITR) फाइल नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा बैंक से जुड़े ट्रांजेक्शन को भी रोक दिया जाता है। यहां तक की कई सरकारी स्कीम का लाभ भी नहीं उठाया जाता है।

पैन कार्ड को एक्टिव करने के लिए 1,000 रुपये की लेट फीस देकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर पैन को आधार से लिंक करना होगा।

यह भी पढ़ें- Aadhaar Card: कितने तरह का होता है आधार कार्ड, कहां होता है इनका इस्तेमाल? जानिए सभी के फायदे

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.