Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड से भी मिलता है लोन, जानिए क्यों है ये फायदे का सौदा

पर्सनल लोन की तुलना में क्रेडिट कार्ड लोन न सिर्फ फायदेमंद होता है बल्कि यह आसानी से मिल भी जाता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 05:09 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 05:18 PM (IST)
क्रेडिट कार्ड से भी मिलता है लोन, जानिए क्यों है ये फायदे का सौदा

नई दिल्ली। अगर आप किसी को कोई महंगा गिफ्ट मसलन आईफोन देना चाहते हैं लेकिन पहले से चली आ रही होम लोन और कार लोन की ईएमआई के कारण आप असमंजस में हैं तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड लोन आपकी मदद कर सकता है। क्रेडिट कार्ड लोन पर्सनल लोन की तुलना में न सिर्फ फायदेमंद होता है बल्कि यह आसानी से मिल भी जाता है, हालांकि इसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको इसके बारे में जानकारी देंगे। जानिए क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन से जुड़े पहलुओं के बारे में, जिनके आधार पर आप अपने अंतिम फैसले पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड से लोन जल्दी मिल जाता है:

पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन दोनों में ही निश्चित प्रक्रिया का पालन किया जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड का लोन आसानी से और जल्दी प्राप्त हो जाता है। यदि पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो इसके लिए पे स्लिप, फॉर्म 16, बैंक स्टेटमेंट्स और केवाईसी डॉक्यूमेंट बैंक के पास फिजिकली जमा करने होते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में दो चार दिनों से लेकर करीब एक हफ्ते का समय लग जाता है। वहीं दूसरी ओर क्रेडिट कार्ड लोन के लिए केवल कस्टमर केयर नंबर पर अपने कार्ड पर लोन के लिए रिक्वेस्टी डालनी होती है। 24 से 48 घंटे के भीतर ये राशि आपके खाते में आ जाता है। आपको बता दें कि एचडीएफसी बैंक में ऑनलाइन बैंकिंग में सीधे ईएमआई की सुविधा मिलती है।

पर्सनल लोन से कम हैं क्रेडिट कार्ड की ब्याइज दरें

ब्याज दरों की बात करें तो पर्सनल लोन पर बैंक 13 से 22 फीसदी के बीच कर्ज मुहैया करवाते हैं। वहीं क्रेडिट कार्ड की बात की जाए तो इस पर ब्याज की दरें 10 से 18 फीसदी के बीच है। इस तरह ब्याज दरों की तुलना में भी क्रेडिट कार्ड से लोन लेना ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि क्रेडिट कार्ड में फ्लैट रेट से ब्याज देना होता है। वहीं पर्सनल लोन पर रिड्यूसिंग रेट होने के चलते ब्याज लगातार घटता जाता है। ऐसे में लंबे समय के कर्ज लेने के लिए पर्सनल लोन की अधिक ब्याज दरें भी फायदेमंद रह सकती हैं।

खुद ईएमआई में कनवर्ट कर सकते हैं पर्चेजिंग

विशेषज्ञों की माने तो अगर आप कम समय के लिए कर्ज लेना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्प है। एसबीआई से लेकर आईसीआईसीआई और एचडीएफसी जैसे बैंक क्रेडिट कार्ड पर कर्ज देते हैं। ये बैंक 6 महीने से लेकर 24 महीने तक की ईएमआई की विकल्प देते हैं। एसबीआई और एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से 30 दिन के अंदर की गई खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करता है। बैंकर्स के मुताबिक पर्सनल लोन कोलैट्रल फ्री लोन होता है, ऐसे में बैंक पर्सनल लोन देने में कंजरवेटिव रवैया रखते हैं। साथ ही पर्सनल लोन में कागजी कार्यवाही भी ज्यादा होती है।

छोटी अवधि के कर्ज के लिए क्रेडिट कार्ड बेहतर

क्रेडिट कार्ड आपको फ्लैट रेट से लोन देते हैं, वहीं पर्सनल लोन रिड्यूसिंग रेट से मिलता है। यानि कि प्रिंसिपल अमाउंट कम होने के साथ ही किश्तोंा का बोझ कम होता है। इसका फायदा लंबी अवधि के कर्ज में मिलता है। लेकिन यदि आप 3 महीने या 6 महीने के लिए कर्ज ले रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड का ईएमआई विकल्प बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक 12 से 24 महीने के लिए पर्सनल लोन देते हैं। अधिकांश बैंक 2500 रुपये से ज्यादा की गई खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करने का विकल्प देते हैं। ऐसे में छोटी खरीदारी से लेकर बड़ी खरीदारी को ईएमआई में बदलवा सकते हैं।

बड़ी राशि के कर्ज के लिए इस तरह घटाएं पर्सनल लोन की किश्त

यदि आप 1 से 2 लाख या इससे अधिक का बड़ा कर्ज लेना चाह रहे हैं तो पर्सनल लोन बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड पर लिमिट तय होती है, वहीं लंबे समय तक ब्याज अदा करने पर ब्याज की राशि बहुत बढ़ जाती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.