Move to Jagran APP

Home Loan में मिलती है टॉप-अप फैसिलिटी, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

Top-Up Loan Benefits हर किसी का सपना होता है अपने घर बनाने का। ऐसे में अगर आप भी अपने घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेते हैं तो आपको बता दें कि आपको उस पर टॉप-अप की सुविधा (Home Loan Top-Up) मिलती है। इसमें आप अपने मौजूदा लोन को टॉप-अप करवा सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टॉप-अप सुविधा का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 29 Feb 2024 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 29 Feb 2024 09:00 AM (IST)
Home Loan में मिलती है टॉप-अप फैसिलिटी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। What is Top-Up Loan: हर कोई अपने घर में रहने का सपना देखता है। ऐसे में इस सपने को साकार करने में होम लोन (Home Loan) काफी मददगार साबित होता है। घर बनाने के बाद भी कई ऐसे खर्च होते हैं जिनके लिए हमें पैसों की जरूरत होती है। उदाहरण के तौर पर फर्नीचर, इंटीरियर जैसे कई खर्चों के लिए भी अच्छी रकम की जरूरत होती है।

loksabha election banner

इन सभी खर्चों को पूरा करने के लिए टॉप-अप काफी अच्छा साबित होता है। टॉप-अप सर्विस के बारे में कई लोगों नहीं जानते हैं। इस आर्टिकल में जानते हैं कि टॉप-अप आपके लिए कितना फायदेमंद साबित होता है।

क्या है टॉप-अप लोन

टॉप-अप लोन (Top-Up Loan) एक तरह का लोन ही है। इसमें आपको अतिरिक्त राशि दी जाती है। यह राशि आप पहले लोन पर ले सकते हैं। बैंक और वित्तीय संस्थान ग्राहकों को टॉप-अप की सुविधा देता है। बता दें कि टॉप-अप लोन एक तरह का पर्सनल लोन होता है। यह कम इंटरेस्ट रेट पर आसानी से मिल जाता है। हालांकि, टॉप-अप लोन की अवधि आपके होम लोन के टेन्योर पर निर्भर करती है।

यह भी पढ़ें- Govt Schemes For Girl Child : बेटियों के लिए सरकार चलाती है ये योजनाएं, फायदे जान आप भी कहेंगे वाह

टॉप-अप लोन के फायदे

  • इसमें आपको गारंटी और सिक्योरिटी की जरूरत नहीं होती है।
  • टॉप-अप लोन एक तरह का पर्सनल लोन (Personal Loan) होता है।
  • इस लोन में मिली राशि का इस्तेमाल आप फर्नीचर, रिनोवेशन, रिपेयर, कंस्ट्रक्शन जैसे कई कामों के लिए कर सकते हैं।
  • आप टॉप-अप लोन का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन और रिनोवेशन के लिए करते हैं तो आप टैक्स बेनिफिट (Tax Benefit) का भी लाभ पा सकते हैं।

कैसे करें अप्लाई

आपने जिस बैंक से होम लोन लिया है वहां जाकर आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। टॉप-अप लोन आपको होम लोन पर मिलता है तो ऐसे में आपको होम लोन की ईएमआई (EMI) के साथ टॉप-अप लोन की भी किस्त भरनी होती है।

क्या है नियम व शर्तें

पुराने लोन की किस्त के रिकॉर्ड पर ही आपको होम लोन मिलता है। अगर आप समय से किस्त भर रहे हैं तो आपको आसानी से टॉप-अप लोन मिल जाता है। कई बैंकों के टॉप-अप होम लोन के नियम अलग होते हैं। माना जाता है कि होम लोन की कुल राशि और प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू के 70 फीसदी तक टॉप-अप लोन मिलता है।

यह भी पढ़ें- Indian Railway Scheme: स्लीपर की टिकट पर लें AC वाला मजा, सभी यात्रियों को मिलती है ये खास सुविधा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.