Move to Jagran APP

Patna Metro : राजधानी पटना के लिए गुड न्यूज! इसी महीने पूरी हो जाएगी पीयू तक दोहरी मेट्रो सुरंग

बिहार की राजधानी पटना के मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक खोदी जा रही मेट्रो सुरंग की खोदाई का काम इसी महीने पूरा हो जाएगा। इस साल मार्च तक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक डेढ़ किमी लंबी पहली सुरंग की खोदाई का काम पूरा कर लिया गया। वहीं दूसरी सुरंग की खोदाई जारी है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 03 May 2024 09:39 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 09:39 PM (IST)
इसी माह पूरी हो जाएगी पीयू तक दोहरी मेट्रो सुरंग। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी पटना के मोइनुल हक स्टेडियम से पटना विश्वविद्यालय तक खोदी जा रही दोहरी मेट्रो सुरंग की खोदाई का काम इसी माह पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

पटना मेट्रो के कोरिडोर-दो के तहत मेट्रो रेल के आने-जाने के लिए दो अलग-अलग सुरंगें बनाई जा रही हैं। इसके लिए पिछले साल मार्च-अप्रैल माह में स्टेडियम से टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) के जरिए खोदाई का काम शुरू हुआ था।

इस साल मार्च में स्टेडियम से विश्वविद्यालय तक करीब डेढ़ किमी लंबी पहली सुरंग की खोदाई का काम पूरा कर लिया गया, जबकि दूसरी सुरंग की खोदाई जारी है। अब दूसरी सुरंग भी अगले एक पखवारे में बनकर तैयार हो जाएगी, जिसके बाद दूसरी टीबीएम भी सुरंग से बाहर आ जाएगी।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, अगले चरण में अब पटना विश्वविद्यालय से पीएमसीएच होते गांधी मैदान तक करीब ढाई किमी लंबी सुरंग की खोदाई का काम शुरू होगा। जून में यह प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। इसके लिए विश्वविद्यालय से बाहर निकलने वाले टीबीएम को फिर से री-लांच किया जाएगा।

गांधी मैदान के आगे आकाशवाणी तक मेट्रो सुरंग का काम जारी है। लगभग 1.5 किमी की भूमिगत खोदाई का काम दिसंबर 2023 में ही शुरू हो चुका है। यह रूट आगे जाकर पटना जंक्शन तक जाएगा।

बेली रोड में सुरंग खोदाई का इंतजार जारी

पटना मेट्रो के कोरिडोर-1 और कोरिडोर-2, दोनों ही रूटों पर काम जारी है, मगर पटना जंक्शन से चिडि़याघर तक बेली रोड पर सुरंग खोदाई का काम अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।

कोरिडोर-एक के इस रूट पर दानापुर से आरपीएस मोड़ तक एलिवेटेड रूट पर काम तेजी से चल रहा है, लेकिन भूमिगत रूट का काम शुरू होने का इंतजार है।

मेट्रो सूत्रों के अनुसार, इसके लिए एजेंसी चयन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। यह काम जाइका के फंड से होना है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर एजेंसी को वर्क अवार्ड होने पर ही इस खंड पर टीबीएम से सुरंग की खोदाई शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: '...वोट मांगने नहीं आऊंगा', सम्राट चौधरी वादे पर RJD का पलटवार, कहा- पहले पुराना हिसाब दो

'मुझे कोई नहीं रोक सकता...', पवन सिंह का दावा, RK Singh के बयान पर तमतमाकर कह दी बड़ी बात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.