Move to Jagran APP

गर्म पछुआ हवाओं से हीट स्ट्रोक का खतरा; 42 डिग्री तक पहुंचे पारे से राहत के लिए मार्केट में ये है उपाय

Bihar News बिहार के नवादा जिले में गर्मी के मौसम ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। चुनाव के दौर में पछुआ हवाओं ने गर्मी बढ़ाने के साथ पारे को 42 डिग्री तक पहुंचा दिया है। इस बीच लोग बिजली की आंख मचौनी भी झेलने को मजबूर हैं। जानकारी के अनुसार आधी रात तक भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं पा मिल रही है।

By Manoj Kumar Edited By: Yogesh Sahu Published: Fri, 26 Apr 2024 04:43 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 04:43 PM (IST)
गर्म पछुआ हवाओं से हीट स्ट्रोक का खतरा; 42 डिग्री तक पहुंचे पारे से राहत के लिए ये है उपाय

संवाद सूत्र, अकबरपुर (नवादा)। चिलचिलाती धूप एवं उमस भरी गर्मी ने आमजन का जीना मुहाल कर दिया है। शुक्रवार की सुबह से ही चिलचिलाती धूप से लोग बेहाल रहे।

loksabha election banner

प्रखंड में गर्मी की वजह से लोगों का सड़क पर निकलना भी मुश्किल हो गया है। सुबह के 10 बजे से ही तेज धूप व गर्मी परेशान करने लगती है।

गर्मी के बीच पछुआ हवा से भी लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अकबरपुर क्षेत्र में शुक्रवार को जहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा है।

वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। वहीं, पछुआ हवा की रफ्तार भी काफी तेज है। पूरे दिन चिलचिलाती धूप से धरती गर्म तवे जैसी तपती रही।

पंखे एवं कूलर की हवा आधी रात तक भी राहत देने में असफल साबित हो रही है। ऐसे में धूप और गर्म हवा के झोंके के कारण दिन में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ गया है।

गर्मी के बीच हो रही बिजली की आंख मिचौनी

खास बात यह है कि प्रखंड में गर्मी से बढ़ी परेशानी के बीच बिजली की आंख मिचौनी भी हो रही है। लोगों का कहना है कि बिजली आ रही है और जा रही है। कई बार घंटे भर तक बिजली गायब रहती।

बिजली की आंख मिचौनी ने गर्मी की तकलीफ और बढ़ा दे रही है। लोगों ने इलाके में बेहतर बिजली आपूर्ति करने की मांग विभाग से की है।

मौसमी फलों की मांग बढ़ी

42 डिग्री तक पहुंच चुके पारे से आंशिक राहत दिलाने के लिए मार्केट में कुछ उपाय भी मौजूद हैं। दरअसल, गर्मी की वजह से मौसमी फलों की मांग बढ़ गई है। प्रखंड में स्थित चौक-चौराहों पर नींबू पानी, शिकंजी, फलूदा, गन्ने का रस, फलों का रस आदि के ठेले सजे हैं।

वहीं, आमझोर, तरबूज, खरबूज, खीरा एवं ककड़ी जैसे ठंडे फलों की मांग भी बढ़ गई है। जबकि, लस्सी की दुकानों पर सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ जुट रही है। ठंडे पेय पदार्थ की मांग बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें

आम व लीची की फसलों पर भीषण गर्मी का कहर, फट रहे फलों को बचाने के लिए आज ही करें ये जरूरी काम

Bihar News: अररिया में आग लगने से 100 से अधिक घर जलकर राख, दो दर्जन से अधिक मवेशियों की झुलसने से मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.