Move to Jagran APP

Bihar Politics : CM नीतीश कुमार भूल गए NDA का टारगेट, फिर फिसली जुबान तो पहुंचा दिया 4 हजार पार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जुबान एक बार फिर फिसल गई है। इस बार वह राजग (एनडीए) का टारगेट ही भूल गए हैं। बुधवार को यहां आयोजित की गई जनसभा में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने एनडीए का लक्ष्य 4 हजार से ज्यादा सीटें जीतने का बता दिया। बता दें कि एनडीए ने लोकसभा चुनाव के दौरान 400 पार का लक्ष्य रखा है।

By Braj Mohan Mishra Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 01 May 2024 01:43 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 01:57 PM (IST)
Bihar Politics : CM नीतीश कुमार भूल गए NDA का टारगेट, फिर फिसली जुबान तो पहुंचा दिया 4 हजार पार

संस, लौकही। CM Nitish Kumar Bihar Politics : बिहार में जनसभा को संबोधित करते हुएक बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जुबान फिसल गई। वह राजग का लोकसभा चुनाव में सीटें जीतने का लक्ष्य ही भूल गए। इस बार उन्होंने राजग (NDA) के सीट जीतने के लक्ष्य को 400 की जगह पर 4000 का बता दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को लौकही के धनिकलाल मंडल उच्च विद्यालय पिपरोन में चुनावी सभा (Lok Sabha Election 2024) को संबोधित करने पहुंचे थे। 

यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में भीषण गर्मी के इस दौर में हम तो आए हैं, झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रामप्रीत मंडल जी के लिए।

नीतीश ने जंगलराज की दिलाई याद

उन्होंने कहा कि जब हम लोगों ने 2005 के नवंबर से काम करना शुरू किया और तब से ही पूरे राज्य में सब तरह का काम हुआ है। उसके पहले यह लोग जो काम करते थे, कांग्रेस के थे या और भी दूसरे थे, तब सोच लीजिए कि शाम में लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते थे।

समझ लीजिए कि हिंदू-मुस्लिम में काफी झगड़ा होता था और स्वास्थ्य की व्यवस्था बहुत खराब थी। सिर्फ उच्चतम लोगों का इलाज होता था। कहीं सड़क नहीं थी।

बुरा हाल था, बहुत कम बिजली उपलब्ध थी। जब हम लोगों को काम करने का मौका मिला तो हमने एक-एक चीज पर काम किया। लड़कियों-लड़कों के पढ़ाई के लिए सब तरह से काम किया।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में हर प्रकार का इंतजाम किया, जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सके। ये लोग तो कुछ काम किया नहीं और भाषण देते रहते हैं, बीच में हमलोग कुछ दिन के लिए ले लिए थे इनको।

राजद पर साधा निशाना

नीतीश कुमार ने अपने संबोधन के दौरान राजद और तेजस्वी यादव पर परोक्ष रूप से निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये वही सब भाषण में बोलता रहता है कि हम किए।

किसी का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा कि ये लोग सिर्फ पत्नी, बेटे, बेटियों और परिवार के लिए ही कर रहे हैं। हम लोगों को न कोई बेटा और न कोई बेटी है, हम लोगों के लिए पूरा बिहार है।

पंचायत चुनाव में पंचायतों में भी हमने महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत कर दिया। अब हर जगह चारों ओर महिलाएं दिख रही हैं।

पहले लड़कियां पढ़ती नहीं थीं, फिर हमने साइकिल और पोशाक योजना चलाई। इंटर पास करने पर 25 हजार रुपये, स्नातक पास करने पर 50 हजार रुपये की राशि को लागू किया।

प्रजनन दर का जिक्र करना नहीं भूले

उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि 2005 में प्रजनन दर क्या थी? दर 4.3 फीसदी थी। जब से लड़कियां पढ़ने लगीं तब से प्रजनन दर में भी कमी आई और अब घटकर 2.9 फीसदी है। मुसलमानों के लिए हमने कब्रिस्तानों की घेराबंदी शुरू करवाई। मदरसों को भी को सरकारी मान्यता दी।

हमने सभी क्षेत्र में काम किया। इस दौरान बोलते हुए एक बार फिर नीतीश कुमार की जुबान फिसल गई। उन्होंने कहा कि राजग को 4000 सीटें जिताना है। बता दें कि राजगने 400 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है।

हालांकि, गलती का एहसास होने पर सीएम नीतीश कुमार ने इसमें सुधार भी किया। उन्होंने अपनी बात को दोहराया और इस बार 400 से अधिक सीटें जीतने की बात कही। 

यह भी पढ़ें

Nitish Kumar: नीतीश कुमार की फिर फिसली जुबान, इस बार अपने ही विधायक को बोल दी ये बात

Bihar Election: रिश्तेदारी के बहाने वोटरों को रिझाने की कोशिश, पकड़ में नहीं आ रहा मतदाता; टेंशन में उम्मीदवार

Samrat Chaudhary: 'मोदी के रहते मुसलमानों को तो...', सम्राट चौधरी ने कांग्रेस को दे दिया अल्टीमेटम, सियासत तेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.