Move to Jagran APP

Bihar Jamin Jamabandi : जमीन की रजिस्ट्री कराने से पहले जान लें जरूरी नियम, नहीं तो होना पड़ेगा परेशान

Bihar Jamin Jamabandi New Rule बिहार में जमाबंदी के लिए नया नियम लागू होने के बाद से जमीन मालिकों की परेशानी बढ़ गई है। इसकी वजह से कई जिलों में जमीन की रजिस्ट्री की संख्या में कमी भी आई है। इससे विभाग को राजस्व का लक्ष्य पूरा करने में भी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में इस नियम को जान लेना जरूरी है।

By Mukesh Kumar Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 06 Mar 2024 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 01:45 PM (IST)
Bihar Jamin Jamabandi : जमीन की रजिस्ट्री कराने से पहले जान लें जरूरी नियम, नहीं होना पड़ेगा परेशान

संवाद सहयोगी, लखीसराय। Bihar Jamin Jamabandi : राज्य सरकार द्वारा जारी जमाबंदी नियम लागू होने से आमजन की परेशानी बढ़ गई है। वहीं जिले में जमीन खरीद बिक्री के धंधे से जुड़े प्रापर्टी डीलर की भी बेचैनी बढ़ी हुई है।

loksabha election banner

नए नियम का असर जिला निबंधन कार्यालय के अलावा हलसी और सूर्यगढ़ा निबंधन कार्यालय पर काफी पड़ रहा है। इस कारण विभाग की राजस्व आय कम हो गई है।

जमीन के क्रेता और विक्रेता के नाम जमाबंदी होना अनिवार्य है। इस नियम के लागू होने के बाद जमीन रजिस्ट्री में काफी कमी आ गई है।

जमीन खरीद बिक्री को लेकर कथित ब्रोकर द्वारा लाखों रुपये एडवांस लेने के बाद अब नए नियम में रजिस्ट्री कराने में पसीना छूट रहा है।

मंगलवार को जागरण टीम ने जिला निबंधन कार्यालय की पड़ताल की तो पाया कि यहां जमीन खरीद बिक्री के लिए जहां भीड़ लगी रहती थी वहां सन्नाटा पसरा हुआ था।

नौ दस्तावेज का हुआ निबंधन

मंगलवार को जिला निबंधन कार्यालय में नौ दस्तावेज का निबंधन कराया गया। जबकि 21 फरवरी से पूर्व नए नियम लागू होने से पहले यहां 30 से 35 दस्तावेज का रोज निबंधन होता था जो अब घट कर चार-पांच हो गया।

विभाग ने राजस्व बढ़ाने के लिए रविवार को भी रजिस्ट्री कार्यालय खोलने का आदेश दिया है, लेकिन पिछले रविवार को एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई।

चार मार्च को मात्र छह दस्तावेज और दो मार्च को मात्र चार दस्तावेज का निबंधन हुआ। सूर्यगढ़ा और हलसी निबंधन कार्यालय में पिछले एक सप्ताह से मात्र एक-दो दस्तावेज की ही रजिस्ट्री हर रोज हो रही है।

रजिस्ट्री कराने आए लोगों का कहना है कि सरकार का नया जमाबंदी नियम पूरी तरह अव्यवहारिक है। इसे बदलने की जरूरत है।

जिला अवर निबंधक उमाशंकर मिश्रा। फोटो - जागरण

वार्षिक लक्ष्य पाने की होगी चुनौती

जिला निबंधन कार्यालय लखीसराय का वार्षिक लक्ष्य 46 करोड़ पांच लाख है। अब तक कुल 35 करोड़ 31 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है। चालू वित्तीय वर्ष समाप्ति में 25 दिन शेष है।

ऐसे में 11 करोड़ का राजस्व प्राप्त करना विभाग के लिए बड़ी चुनौती होगी। जिला अवर निबंधक उमाशंकर मिश्रा ने बताया कि नए नियम में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है।

जमाबंदी नियम के तहत ही जमीन की रजिस्ट्री कराई जा रही है। निबंधन में काफी कमी आई है, जिसका असर राजस्व पर पड़ा है।

यहां पढ़ें जमीन रजिस्ट्री का नया नियम

Bihar Jamabandi: जमीन बेचने या खरीद का बना रहे हैं प्लान, तो ये खबर जरूर पढ़ लें; बिहार में लागू हुआ नया नियम

यह भी पढ़ें

Bihar Land News: अब पुश्तैनी जमीन नहीं बेच सकेंगे भू-स्वामी, बिहार सरकार ने लागू किया ये नया नियम

Bihar Land Registry: जमीन रजिस्ट्री के नियमों में हुए बदलाव से लोग परेशान, जमाबंदी के साथ-साथ ये भी है जरूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.