Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग के इस फैसले से बिहार में फिर मचेगा बवाल! होली के बीच वार्षिक परीक्षा कराने पर शिक्षक व छात्रों में असमंजस

बिहार में शिक्षा विभाग अपने फैसले से हमेशा चर्चा में रहता है। आए दिन अजीबोगरीब आदेश जारी करने से विभाग की किरकिरी भी होती रहती है। इससे छात्रों एवं शिक्षकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जो होली पर्व के बीच 25 मार्च को सूबे के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा को लेकर है।

By Anant Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 15 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 06:00 AM (IST)
होली के बीच वार्षिक परीक्षा कराने पर शिक्षक व छात्रों में असमंजस। (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, बड़हिया (लखीसराय)। बिहार शिक्षा विभाग अपने फैसलों को लेकर हमेशा चर्चा में रहता है। आए दिन अजीबोगरीब आदेश जारी करने से विभाग की किरकिरी भी होती रहती है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जो होली पर्व के बीच 25 मार्च को सूबे के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षा को लेकर है। इसे लेकर शिक्षक पीयूष कुमार झा ने पत्र लिखकर परीक्षा की तिथि बदलने की मांग की है।

loksabha election banner

पत्र में पीयूष कुमार झा ने कहा है कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक के पत्रांक 7850 दिनांक 22-12-2023 के तहत राज्य के सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से चार तथा कक्षा छह एवं सात के आयोजित वार्षिक परीक्षा 21 मार्च से प्रारंभ हो रही है, जो 28 मार्च तक चलेगी। वार्षिक परीक्षा का संचालन 21, 23, 25 व 28 मार्च को निर्धारित है। इसी बीच 24 मार्च को होलिका दहन है।

आमतौर पर होलिका दहन के दूसरे दिन होली को त्योहार होता है परंतु इस बार उदया तिथि में 25 को पूर्णिमा होने से 26 को होली है परंतु सूबे के बहुत सारे क्षेत्रों में होलिका दहन के दूसरे दिन ही रंग व कीचड़ की होली होती है। ऐसे में विद्यालय आने में छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों विशेषकर महिला शिक्षिकाओं को विशेष परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

उत्क्रमित मवि फदरपुर के संस्कृत शिक्षक पीयूष कुमार झा ने शिक्षा विभाग के सचिव, निदेशक प्राथमिक शिक्षा, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक, बिहार राज्य मानवाधिकार आयोग तथा बाल संरक्षण आयोग पटना को पत्र भेजकर 25 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा को होली के बाद या उसके पूर्व संचालित करवाने एवं 25 मार्च को विद्यालयों में अवकाश घोषित करने की मांग की है।

इस संबंध में लखीसराय के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना संजय कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में इस बात को रखकर इस मामले का निदान निकालने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: नीतीश-राबड़ी समेत सभी 11 उम्मीदवार विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित, जानें किस पार्टी से कौन हुआ चयनित

Vivah Muhurat 2024: खरमास ने शादियों पर लगाई रोक, अब कब बजेगी शहनाई; यहां देखें शुभ विवाह मुहूर्त की पूरी लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.