Move to Jagran APP

रेलकर्मियों को मुफ्त मिलेगी थ्रीजी और फोर जी सेवा

भागलपुर। रेलवे अपने कर्मचारियों को मुफ्त में थ्री जी व फोर जी सेवा उपलब्ध कराएगी। रेलवे बोर्ड

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 02:11 AM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 02:11 AM (IST)
रेलकर्मियों को मुफ्त मिलेगी थ्रीजी और फोर जी सेवा

भागलपुर। रेलवे अपने कर्मचारियों को मुफ्त में थ्री जी व फोर जी सेवा उपलब्ध कराएगी। रेलवे बोर्ड के टेलीकॉम डायरेक्टर हरीश पवराला ने पत्र जारी कर सभी महाप्रबंधकों और डीआरएम को आदेश दिया है कि रेलकर्मियों के सीयूजी नंबर पर मुफ्त में थ्री जी और फोर जी सुविधा उपलब्ध कराएं। इससे इंटरनेट का प्रयोग कर कर्मचारी ई-बैंकिंग के माध्यम से समय पर फीस आदि का भुगतान कर सकेंगे। वे वाट्सएप और फेसबुक भी चला सकेंगे।

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड ने क्लोज यूजर ग्रुप (सीयूजी) नंबर पर मुफ्त इंटरनेट की उपलब्ध कराने के आदेश दे दिए हैं। रेलवे ने 70 फीसद रेल कर्मियों को सीयूजी नंबर उपलब्ध कराए हैं। इन नंबरों के माध्यम से कर्मचारी और अधिकारी पूरे देश में विभाग के किसी भी कर्मी से बात कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए भी सीमित उपलब्ध है।

सीयूजी नंबर टू-जी सिस्टम से संचालित है। इस नंबर पर कर्मचारी अगर वाट्सएप, इंटरनेट और फेसबुक चलाते है तो उन्हें अपनी जेब से इसका भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा ट्रेड यूनियन लगातार यह मुद्दा उठाती रही है कि रिक्त पदों पर भर्ती न करने के कारण रेलवे कर्मचारियों को अतिरिक्त काम करना पड़ता है। ऐसे में वे न तो समय से बच्चों की फीस भर पाते हैं और न ही एलआइसी की किस्त। ईएमआइ भी समय से नहीं जमा कर पाते हैं। रेलवे बोर्ड ने कर्मचारियों की इस समस्या पर संज्ञान लेते हुए उन्हें डिजिटल इंडिया से जोड़ने की योजना बनाई है।

मालदा रेल मंडल रेल एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे अपने कर्मचारियों को डिजिटल इंडिया का अंग बनाने जा रहा है। इसके तहत कर्मचारी इधर-उधर की भागदौड़ न करके ई-बैंकिंग से ही सारे भुगतान करेंगे। कर्मचारियों को यह उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल कंपनी से बात की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.