Move to Jagran APP

एक ऐसा इलेक्ट्रिक ट्रक जो सिर्फ 4 घंटों में बन जाता है

ट्रक एक ऐसी मशीन है जिसे तैयार करने में कम से कम 3-4 दिन लगते हैं। लेकिन एक ब्रिटिश कंपनी ने ऐसा ट्रक तैयार किया है जिसे असेंबल होने में सिर्फ 4 घंटे लगते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि

By Bani KalraEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 10:24 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 10:24 PM (IST)
एक ऐसा इलेक्ट्रिक ट्रक जो सिर्फ 4 घंटों में बन जाता है
एक ऐसा इलेक्ट्रिक ट्रक जो सिर्फ 4 घंटों में बन जाता है

नई दिल्ली (जेएनएन) ट्रक एक ऐसी मशीन है जिसे तैयार करने में कम से कम 3-4 दिन लगते हैं। लेकिन एक ब्रिटिश कंपनी ने ऐसा ट्रक तैयार किया है जिसे असेंबल होने में सिर्फ 4 घंटे लगते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे इन 4 घंटों में 1 ही आदमी असेंबल कर सकता है। इस ट्रक कंपनी का नाम चार्ज है जो एक ब्रिटिश ट्रक कंपनी है। चार्ज के ट्रक पूरी तरह इलेक्ट्रिक ट्रक हैं।

loksabha election banner

ट्रक्स में पेलोड केपेसिटी 3.5 टन से लेकर 26 टन तक
चार्ज कंपनी के सभी ट्रक अलग-अलग साइज और अलग-अलग पेलोड केपेसिटी के हिसाब से बनाये जाते हैं। इस ट्रक्स में पेलोड केपेसिटी 3.5 टन से लेकर 26 टन तक मौजूद है। कंपनी हमेशा इनके बॉडी मैटेरियल को हलका बनाती है ताकि यह आसानी से फिट किए जा सकें।

ट्रक्स में पेलोड केपेसिटी 3.5 टन से लेकर 26 टन तक
कंपनी ने दावा किया है कि उसका यह ट्रक पेलोड केपेसिटी के हिसाब से दूसरे ट्रक्स की तरह ही हैं लेकिन कीमत के मुकाबले लगभग उनके आधे दामों पर ही आता है। इन ट्रक्स को पहले 100 मील तक जीरो फ्यूल इफिशिएंट के लिये जाना जाता है। लेकिन बाद में यह लंबे से लंबा सफर आसानी से तय कर सकते हैं।

10 हजार ट्रक्स ही बनेंगे
चार्ज का यह ट्रक इस वक्त अंडरकंस्ट्रक्शन में है बनने के बाद इसे सबसे पहले लंदन की सड़कों पर उतारा जाएगा। लॉन्च होने के बाद कंपनी इसके 10 हजार ट्रक्स बेचेगी। आपको बता दें कि इस वक्त इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड देश विदेश में बढ़ती जा रही है जिसके चलते चार्ज कंपनी का यह ट्रक एक बेहतर ऑप्शन होगा। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में इन ट्रक्स के आने से इस सेग्मेंट की पकड़ और मजबूत हो जाएगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.