Move to Jagran APP

नए निवेश के साथ नेटवर्क विस्तार में जुटीं आटो कंपनियां, ये है फ्यूचर प्लान

मारुति सुजुकी हुंडई मर्सिडीज किआ एमजी मोटर जैसी कंपनियां तेजी से डीलरशिप और टच-प्वाइंट्स खोलने जा रही हैं जिससे ग्राहकों की मांग के मुताबिक उन्हें ना सिर्फ शीघ्रता से कारों की आपूर्ति हो सके बल्कि बिक्री बाद सेवा की गुणवत्ता भी बेहतर हो। भारतीय आटो क्षेत्र में सात अरब डालर (तकरीबन 60 हजार करोड़ रुपये) का निवेश होने जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 20 Apr 2024 07:52 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 07:52 PM (IST)
नए निवेश के साथ नेटवर्क विस्तार में जुटीं आटो कंपनियां

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। अगले पांच वर्षों में देशी और विदेशी आटोमोबाइल कंपनियां भारतीय बाजार में सात अरब डालर का निवेश करेगी। इसके साथ ही वही बड़े पैमाने पर नेटवर्किंग चैनलों (डीलरशिप व टच-प्वाइंट्स) का भी विस्तार करने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

कंपनियां कर रही हैं ये प्लान 

मारुति सुजुकी, हुंडई, मर्सिडीज, किआ, एमजी मोटर जैसी कंपनियां तेजी से डीलरशिप और टच-प्वाइंट्स खोलने जा रही हैं, जिससे ग्राहकों की मांग के मुताबिक उन्हें ना सिर्फ शीघ्रता से कारों की आपूर्ति हो सके बल्कि बिक्री बाद सेवा की गुणवत्ता भी बेहतर हो।

इन कंपनियों से बात करने के बाद जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक वित्त वर्ष 2024-25 में ही देश में बड़े व मझोले स्तर के कम से कम 600 डीलर केंद्र खोले जाने हैं। इसके अलावा छोटे आकार के आटोमोबाइल टच-प्वाइंट्स (सिर्फ सर्विस देने के लिए) खोले जाएंगे। इनमें से कुछ मोबाइल सर्विस केंद्र भी होंगे।

यह भी पढ़ें- Ducati India का ग्राहकों को तोहफा! 1.5 लाख रुपये के डिस्काउंट के साथ मिल रहा बेहतरीन एक्सचेंज ऑफर

एक छोटे आकार के आटो डीलर के यहां स्थायी तौर पर दो दर्जन लोगों को रोजगार मिलता है। आटोमोबाइल उद्योग के बारे में अध्ययन रिपोर्टें बताती हैं कि इसका देश के कुल जीडीपी में सात प्रतिशत से ज्यादा का योगदान है। जबकि प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर 15 लाख लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

हाल ही में आटोमोबाइल सेक्टर पर जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अगले तीन से चार वर्षों में भारतीय आटो क्षेत्र में सात अरब डालर (तकरीबन 60 हजार करोड़ रुपये) का निवेश होने जा रहा है।

मारुति ने क्या कहा? 

भारतीय घरों में कारों की खरीद एक बड़ा फैसला होता है। मारुति सुजुकी के हेड (मार्केटिंग व सेल्स) पार्थो बनर्जी ने कहा कि भारतीय घरों में कारों की खरीद एक बड़ा फैसला होता है। ग्राहकों को हर चीज पर गारंटी चाहिए होती है। हमारा मानना है कि ग्राहक के निकट रहकर ही बेहतर सेवा दी जा सकती है।

हम हर वर्ष 250 नए बिक्री केंद्र और 300 टच-प्वाइंट्स खोल रहे हैं। अगले सात-आठ वर्षों तक हम इससे भी ज्यादा रफ्तार से नेटवर्क का विस्तार करेंगे क्योंकि हमारी बिक्री में भी बहुत वृद्धि संभावित है और भारतीय बाजार भी तेजी से बढ़ने वाला है।

ग्रामीण इलाकों सहित पूरे देश में तेजी से करेंगे विस्तार: हुंडई 

हुंडई मोटर के सीओओ तरुण गर्ग ने बताया कि उनकी कंपनी देश के भिन्न-भिन्न इलाकों की आर्थिक गतिविधियों, वहां दोपहिया वाहनों की बिक्री आदि का अध्ययन करती है और इसके आधार पर नई डीलरशिप खोलने का फैसला करती है।

चालू साल में कंपनी पूरे देश में विस्तार करने की प्रक्रिया और तेज करने जा रही है। खासतौर पर ग्रामीण बाजारों में। पहले से ही कंपनी के 2912 बिक्री केंद्र व सेवा केंद्र हैं जिसमें से 40 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। कंपनी मोबाइल सर्विस केंद्रों का भी विस्तार करेगी।

पटना, जम्मू, आगरा में खोलेंगे नई डीलरशिप: मर्सडीज 

मर्सिडीज बेंज के सीईओ संतोष अयर ने बताया कि उनकी कंपनी वर्ष 2024 में टियर-2 और टियर-3 शहरों में अपने नेटवर्क का विस्तार करेगी, क्योंकि उसका अनुमान है कि लक्जरी कारों में अब देश के गैर-शहरी हिस्सों से भी तेजी से मांग आने वाली है।

वर्ष 2023-24 में 18,123 कारों की बिक्री हुई, जो 10 प्रतिशत की वृद्धि दर है। कंपनी पटना, कन्नूर, जम्मू, आगरा, अमृतसर जैसे 10 शहरों में भी डीलरशिप नेटवर्क स्थापित करने जा रही है। कंपनी 25 मौजूदा डीलर केंद्रों को विश्वस्तरीय बनाएगी।

यह भी पढ़ें- Tesla की भारत में एंट्री पर फिर लगा ग्रहण! Elon Musk ने ऐसा कर बिगाड़ दी बात?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.