Move to Jagran APP

Triumph Scrambler 400X Review: ऑल इन वन बाइक? रिव्यू में समझें

Triumph Scrambler 400X First Ride Review अगर आप भी ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 एक्स बाइक के बारे में रियर वर्ड एक्सपीरिएंस से जुड़े बातों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि इस रिव्यू में आपको बताने जा रहे हैं इस बाइक को लेकर मेरा पहला राइडिंग एक्सपीरिएंस कैसा रहा है। तो चलिए आसान भाषा में समझते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Wed, 18 Oct 2023 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 01:00 PM (IST)
भारतीय सड़कों पर कितनी प्रैक्टिकल है ये बाइक?

अतुल यादव, ऑटो डेस्क। Triumph Scrembler 400X को हाल ही में 1 लाख 63 हजार रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था। जून में जब इस बाइक को पहली बार स्पीड 400 के साथ देखा गया था, तब से ये बाइक काफी चर्चा में रही है। पुणे की हसीन वादियों में इस बाइक को मैने 100 से अधिक किलोमीटर तक चलाया है, जहां मेरा ऑफ-रोड और हिल्स वाली सड़कों से पाला पड़ा। इस लेख के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं इस बाइक को लेकर में फर्स्ट राइडिंग एक्सपीरिएंस कैसा रहा।

loksabha election banner

लुक और डिजाइन

लुक के मामले में ये बाइक काफी प्रेजेंटबल है। वहीं चलाने के मामले में भी काफी प्रैक्टिकल नजर आई। इस बाइक के फ्रंट में और रियर में क्रमश: एलईडी हेडलैंप और टेललैंप मिलते हैं। वहीं साइड इंडिकेटर भी मिल जाता है। पूरी बाइक में 10 से अधिक ट्रायम्फ की बैजिंग दिखेगी। वहीं हैंडल बार के बीच में एक स्क्रोल बार दिया गया है, जिसपर छपी ट्रायम्फ की बैजिंग आपको पसंद आएगी। स्क्रोल बार इसलिए दिया गया है ताकि किसी एक्सीडेंट के दौरान राइडर्स का सिर सीधे हैंडलबार से न टकराए। इसमें लेदर का स्प्लिट सीट दी गई है। वहीं पीछे के साइड सवार को सपोर्ट के लिए स्प्लिट हैंड ग्रैब ग्रिल दिया गया है।

फीचर्स

ये प्रीमियम बाइक एक छोटी एलसीडी स्क्रीन, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, राइड-बाय-वायर और डुअल-चैनल एबीएस के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल से लैस है।

कलर ऑप्शन

कुल 3 कलर ऑप्शन में ये बाइक आती है, जिसमें मैटी खाकी ग्रीन, ब्लैक और रेड कलर शामिल है। जिस बाइक को मैं चला रहा हूं ये खाकी ग्रीन कलर है। कंपनी इस बाइक को सिंगल वेरिएंट में लॉन्च किया है। ट्रायम्फ के इस बाइक में कई ऐसे एक्सेसरीज स्टैंडर्ड रुप में मिलते हैं, जो अन्य बाइक्स काफी कम मिलता है, जैस कि हैंडलबार पर दिया गया नकल गार्ड और बीच में लगा स्क्रोल बार। वहीं सामने हेडलैंप गार्ड और इंजन गार्ड मिल जाता है, इंजन के नीचे मैटल का इंजन गार्ड भी। हालांकि, इसके अलावा भी कंपनी इसमें ऑफ रोडिंग के लिए कई ऐसी

एक्सेसरीज ऑफर करती है, जिसको आप अपने जरूरत के हिसाब लगवा सकते हैं।

टायर और ब्रेकिंग सिस्टम

टायर और ब्रेकिंग की बात करें तो इसके फ्रंट में 19 इंच का अलॉय व्हील तो वहीं रियर में 17 इंच का अलॉय व्हील मिल जाएगा। इसमें आपको फ्रंट और रियर में ड्यूल चैलन एबीएस मिल जाएगा। फ्रंट में 320 एमएम फिक्स्ड डिस्क ब्रेक है, वहीं रियर में 230 एमएम का फिक्स्ड डिस्क ब्रेक मिलता है।

सस्पेंशन

इसका सस्पेंशन काफी खास है। इसके फ्रंट में लगा बिग पिस्टन वाली KYB का सस्पेंशन काफी कमाल का है। जो हाइव और ऑफ रोडिंग में काफी मदद किए। इसमें आपको फ्रंट में 43 एमएम के KYB के सस्पेंशन मिल जाएंगे, वहीं रियर में आपको गैस चेंज्ड मोनोशॉक सस्पेंशन मिल जाएगा।

इंजन

400 सीसी की इस बाइक में आपको 398.15 सीसी का इंजन मिल जाता है, जो जेनरेट करता है 40 हॉर्सपवार और 37.5 न्यूटन मीटर की पीक टॉर्क। इसके इंजन को 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

राइडिंग एक्सपीरिएंस

इस बाइक को चलाने के हाइट एक बड़ा फैक्टर हो सकता है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 195 एमएम का है। इसकी सीट हाइट 835 एमएम जाहिर सी बात है कि जिनकी हाइट 5.5 फुट है या फिर उससे कम है तो, उन्हें संभालने में थोड़ी दिक्कत होगी। लेकिन अगर आप हाइट में लंबे हैं तो नो डाउट आपके लिए ये बेस्ट पैकेज हो सकता है।

शुरुआत में जब इस बाइक पर मैं सवार हुआ तो थोड़ा झिझक महसूस हुई क्योंकि मेरी हाइट 5.6 फीट है और इस बाइक वजह 185 किलो का है तो पैर पूरी तरह से नीचे तक नहीं आ रहे थे और इसका वेट मुझे महसूस हो रहा था। जैसे ही इस बाइक को मैने स्टॉर्ट किया और चलाना शुरू किया मेरा डर पूरी तरह से खत्म हो गया। वजह थी इसका टर्निंग रेडियस और वेट डिट्रिब्यूशन। इस बाइक को शॉर्प टर्न पर और उबड़-खाबड़ वाली सड़कों पर चलाया, जहां ये बाइक कम टर्निंग रेडियस में घूमी, बाइक को मुड़ाते समय इसका वेट भी नाम मात्र का महसूस हुआ, जिससे पता चलता है कि इस बाइक में वेट डिस्ट्रिब्यूशन कमाल का है।

इस बाइक के इंजन के आगे इंजन कूलिंग के लिए रेडिएटर लगा हुआ है, जिससे ये बाइक लंबे समय तक चलाने में उतना हिट महसूस नहीं हुआ। इसकी फ्यूल टैंक कैप्सिटी 13 लीटर है और कंपनी का दावा है कि ये बाइक 28 की माइलेज देती है। मतलब ये कि आप एक बार फुट टैंक करवाने के बाद 300 से अधिक किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। आप इस बाइक को ऑल इन वन बाइक कह सकते हैं। इसको आप हाइवे, डेली कम्यूट, ऑफरोडिंग में कॉन्फिडेंस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

राइवल्स

फिलहाल प्राइस प्वाइंट के हिसाब से इस बाइक का इंडियन मार्केट में कोई राइवल नहीं है। इसके कीमत के ऊपर जाएंगे तो केटीएम एडवेंचर 390 बाइक मिलेगी, जिसके बेस मॉडल की कीमत 2 लाख 80 हजार के आस-पास है। वहीं इस प्राइस प्वाइंट के नीचे आएंगे तो आपको ट्रायम्फ की ही स्पीड 400 मिलेगी, जिसकी कीमत 2 लाख 33 हजार रुपये एक्स-शोरूम है। हालांकि, कयास लगाया जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग हिमालय 452 इसी प्राइस प्वाइंट के आस पास बैठ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.