Move to Jagran APP

Honda shine 100 Review: अपने सेगमेंट में कितनी दमदार है ये बाइक रिव्यू में समझें

Honda shine 100 Review इस बाइक को रात के समय चलाने में शायद उतना मजा न आएं इसमें हाइलोजन हेडलैंप और प्रोजेक्टर लैंप दिया गया है जो ठीक-ठीक लाइट देती हैं लेकिन एलईडी के कंपैरिजन में थोड़ी कम विजिबिलिटी मिलती हैं। हालांकि प्राइस प्वाइंट के हिसाब से देखा जाए तो राइडर के जरूरत के हिसाब से विजिबिलिटी मिल जाती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Fri, 29 Sep 2023 11:16 AM (IST)Updated: Fri, 29 Sep 2023 11:16 AM (IST)
Honda Shine 100 खरीदना कितने फायदे का सौदा

नई दिल्ली, अतुल यादव। क्या आप भी होंडा शाइन 100 खरीदने का प्लान बना रहे हैं? तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस ऑर्टिकल में हम बात करने वाले हैं रियल वर्ड में ये बाइक कितनी प्रैक्टिकल है। इस बाइक में क्या X fector हैं, जिसकी वजह से इसको आप खरीद सकते हैं। लगभग 10 दिनों तक इस बाइक को चलाने के बाद एक हॉनेस्ट रिव्यू लेकर आए हैं।

loksabha election banner

सीटी राइडिंग और डेली कम्यूट के लिए कितनी बेहतर?

अगर आप इसको सीटी में लेकर निकलते हैं, जहां जाहिर सी बात है कि आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलेगा, ऐसी जगहों पर ये बाइक चलाते समय 99 किलो का इसका वजह आपको कॉन्फिडेंस देगा, क्योकि आप इसको आसानी से हैंडल कर सकते हैं। अगर आप ट्रैफिक में अपनी बाइक लेकर फंस भी जाते हैं तो आप आसानी से निकल सकते हैं क्योंकि ये बाइक काफी स्लिम है और इसका टर्निंग रेडियस भी काफी कम है। यानी आप आसानी से इस बाइक को जिक-जैक करके कहीं से भी निकाल सकते हैं।

ब्रेकिंग के मामले में ये बाइक अच्छा रिस्पॉन्स करती है। इसमें दोनों तरह ड्रम ब्रेक मिलते हैं, जो सीबीएस को सपोर्ट करते हैं। फ्रंट में 130एमएम की ड्रम ब्रेक और रियर में 110 एमएम का ड्रम ब्रेक मिल जाता है। सुनसान वाली सड़कों पर अगर आप 70-80 की स्पीड से इस बाइक चलाते हैं फिर भी आपको ब्रेकिंग के दौरान ज्यादा समस्या नहीं होगी। हालांकि अगर आप हाई स्पीड में हैं तो हो सकता है कि आप बाइक को सही ठंग से बैलेंस न कर पाएं। इमरजेंसी के दौरान 3 लोगों को बैठा सकते हैं, क्योंकि इसकी सीट काफी लंबी हैं। वहीं सीट हाइट 786mm की है।

लंबी सीट होने के चलते आप इससे कई रोजाना जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर, पीछे गेहूं लादकर पिसवाना, दूध की टंकी बांधकर एक जगह से दूसरे जगह ले जाना, स्वीगी जोमैटो, पार्सल डिस्ट्रीब्यूट करना जैसे तमाम काम इस बाइक से कर सकते हैं।

कच्ची सड़कों पर कैसा है इसका रिस्पॉन्स

अगर आप गांव देहात के किसी ऐसी सड़क पर ये बाइक चलाते हैं, जहां कि सड़कें थोड़ी गिट्टी-पत्थर से भरी हुई है वहां पर इस बाइक का आपको ठीक-ठाक रिस्पॉन्स मिल जाएगा, क्योंकि इसका सस्पेंशन अच्छा है। फ्रंट में टेलिस्कोपिक तो रियर में ट्विन क्वायल सस्पेंशन मिल जाएगा। हालांकि सीट इसकी थोड़ी से टाइट है, लेकिन सस्पेंशन का रिस्पॉन्स अच्छा है, रियर सस्पेंशन का उतना सपोर्ट नहीं मिला। उम्मीद है आगे चलकर कंपनी इसपर थोड़ा फोकस कर सकती है। मुझे लगता है इसके पीछे की कहानी इस बाइक को जो लोग खरीदते हैं उनके इस्तेमाल करने के व्यवहार को देखते हुए ऐसा किया गया है। क्योंकि ये ग्राहक बाइक पिछले हिस्से में काफी वजनदार सामान लादकर कई बार चलते हैं। दोनों तरफ 17 इंच के अलॉय व्हील लगे हुए हैं, जो बाइक की शोभा को और बढ़ाती है। दोनों टायर एमआरएफ के हैं, लेकिन दोनों टायरों के पैटर्न अलग हैं, और यही वजह है कि कच्ची सड़कों पर इसकी ग्रिपिंग अच्छी मिली।

रात के समय चलाने में कितनी बेहतर?

इस बाइक को रात के समय चलाने में शायद उतना मजा न आएं, इसमें हाइलोजन हेडलैंप और प्रोजेक्टर लैंप दिया गया है, जो ठीक-ठीक लाइट देती हैं, लेकिन एलईडी के कंपैरिजन में थोड़ी कम विजिबिलिटी मिलती हैं। हालांकि प्राइस प्वाइंट के हिसाब से देखा जाए तो राइडर के जरूरत के हिसाब से विजिबिलिटी मिल जाती है। 9 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है, और माइलेज भी अच्छा है तो रात के समय कहीं फंसने की गुंजाइश थोड़ी कम रहेगी।

इस बाइक में क्या है एक्स-फैक्टर?

मेंटेनेंस कॉस्ट, ईएसपी टेक्नोलॉजी जो बाइक के माइलेज और परफार्मेंस को बढ़ाती है। 168 एमएम की ग्राउंड क्लियरेंस जो कम हाइट वालों के लिए आसानी से एक्सेसबल है। साइड इंजन कट ऑफ फीचर, कॉम्बी ब्रिकिंग सिस्टम (सीबीएस)। डॉयमंड कट बॉडी फ्रेम दिया गया है, जो उबड़-खाबड़ वाली जगहों पर खड़खड़ाहट की आवाज नहीं कर रहे थी। ओवरआल इसकी पैकेजिंग काफी अच्छी की गई है।

5 कलर आप्शन

ब्लैक - ग्रे, रेड, ब्लू, गोल्डेन, ग्रीन

इंजन

इसमें 98.98 सीसी, 4 स्ट्रोक एसआई इंजन मिलता है। इसका इंजन ई20 और ओबीडी 2 कंप्लायंट को सपोर्ट करती है। 7.38 हॉर्स पावर मिलता है, जो Hero Splendor औरHF Deluxe से 0.6 एचपी कम है। पर इसका 8.05 न्यूटन मीटर टॉर्क इन दोनों के समान है।

चलाते समय 65 की स्पीड के बाद आपको हल्के फूल्के वाइब्रेशन महसूस होगा, वहीं जब आप 70 की स्पीड क्रास करते हैं तो आपको ब्राइबेशन सही ढंग से समझ में आएगी। अगर आप मैक्सिमम 60-65 की स्पीड मेंटन रखते हैं तो आपको अच्छी माइलेज मिलेगी और इंजन रिफायनमेंट भी अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा। 4 गियबॉक्स मिलते हैं, जो एक ही साइड लगते हैं। चढ़ाई वाली जगह पर 2 नंबर की गियर पर आसानी से पार कर ले गया। छोटा इंजन है इस वजह से आप ओवरटेकिंग के दौरान उतना क्विक रिस्पॉन्स एक्सपेक्ट नहीं कर सकते हैं।

कैसी है बिल्ड क्वालिटी

बिल्ड क्वालिटी इसकी अपने राइवल्स के कंपैरिजन में 19-20 है, एचएफ डिलक्स और प्लेटिना के आस पास इसकी बिल्ड क्वालिटी है, लेकिन स्प्लेंडर के कंपैरिजन में ये पीछे है। प्राइस प्वाइंट को कंपीटेटिव रखने के लिए इसमें थोड़े बहुत कॉस्ट कटिंग आप देख सकते हैं।

कीमत और राइवल्स

होरो एचएफ डिलक्स- 55,021

65 हजार- होंडा शाइन

65.251 - प्लैटिना

71,632 से शुरू स्प्लेंडर प्लस

61,602- टीवीएस स्पोर्ट --110 सीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.