Move to Jagran APP

Car Tips: गाड़ी के स्‍टेयरिंग में क्‍यों होती है वाइब्रेशन, जानें क्‍या हैं चार मुख्‍य कारण

ज्‍यादातर लोगों को सिर्फ कार चलाना आता है। लेकिन उनको कार में होने वाली परेशानियों की काफी कम जानकारी होती है। कई बार कार चलाते हुए स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन (Car Steering Vibration) महसूस होती है। अगर आप भी कार चलाते हैं और उस समय आपको भी यह महसूस होता है कि स्‍टेयरिंग में काफी ज्‍यादा वाइब्रेशन होती है। तो किन कारणों से ऐसा होता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 25 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Car के Steering में किन कारणों से होती है Vibration, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कार निर्माताओं की ओर से आजकल काफी बेहतरीन तकनीक से कारों को बनाया जाता है। लेकिन खराब सड़कों और रखरखाव में लापरवाही के कारण कई बार कुछ समस्‍याएं गाड़ी में आ जाती हैं। ऐसी ही एक समस्‍या कार चलाते हुए स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन की होती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कार के स्‍टेयरिंग में किन चार कारणों से वाइब्रेशन होता है।

loksabha election banner

पहियों का अलाइनमेंट आऊट होना

अगर कार के पहियों का अलाइनमेंट आऊट हो जाए तो कार चलाते हुए स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन होने लगता है। ऐसा होने पर कार एक दिशा में जाने लगती है। इसके साथ ही वाइब्रेशन महसूस होने लगता है। इससे बचने के लिए समय समय पर कार के अलाइनमेंट को चेक करवाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Car Driving Tips: गाड़ी से लंबी ट्रिप की कर रहे हैं तैयारी तो रखें किन चार बातों का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

सस्‍पेंशन में खराबी

अगर कार के सस्‍पेंशन में एक बार खराबी आ जाती है तो भी गाड़ी चलाने पर स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन होने लगती है। अगर समय पर यह समस्‍या दूर न करवाई जाए तो फिर गाड़ी में और भी कई तरह की परेशानियों के आने का खतरा बढ़ जाता है। जिसे ठीक करवाने में समय और पैसा दोनों खर्च होते हैं।

लापरवाही बरतने पर

अगर कार चलाते हुए लापरवाही बरती जाए और लंबे समय तक गाड़ी को खराब सड़कों, खराब ड्राइविंग पैटर्न के साथ चलाया जाता है तो भी स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही कई बार ऐसा मौसम में काफी ज्‍यादा बदलाव के कारण भी होने लगता है।

ब्रेक रोटर में खराबी आना

अगर आपकी कार के ब्रेक रोटर में खराबी आ जाती है तो भी कार चलाते हुए स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन होने लगता है। आमतौर पर यह तब होता है जब गाड़ी में ब्रेक लगाए जाते हैं। ब्रेक रोटर और ब्रेक पैड मिलकर ही कार को रोकते या स्‍पीड को कम करते हैं। लेकिन इनके खराब होने पर स्‍टेयरिंग में वाइब्रेशन हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: कार बेचते समय चाहिए ज्‍यादा कीमत, तो रखना चाहिए किन बातों का ध्‍यान, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.