Move to Jagran APP

भारत में इस साल लॉन्च होंगी ये 6 कारें, जानिये कीमत व अन्य खूबियां

भारतीय कार बाज़ार में इस साल 6 नई कारों का इंतज़ार सबसे ज्यादा हो रहा है। एक तरफ टाटा की टिगोर 29 मार्च को लॉन्च होने वाली।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Sun, 19 Mar 2017 04:34 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2017 04:50 PM (IST)
भारत में इस साल लॉन्च होंगी ये 6 कारें, जानिये कीमत व अन्य खूबियां

नई दिल्ली: भारतीय कार बाज़ार में इस साल 6 नई कारों का इंतज़ार सबसे ज्यादा हो रहा है। एक तरफ टाटा की टिगोर 29 मार्च को लॉन्च होने वाली। जबकि हुंडई की एक्ससेंट, मारुति की विटारा ब्रेज़ा और 7 सीटर वैगन-आर ख़ास चर्चा का विषय है। इस साल लॉन्च होने वाली कारों के बार में ये ख़ास रिपोर्ट

loksabha election banner

टाटा टिगोर 29 मार्च को होगी लॉन्च
टाटा मोटर्स की बेसब्री से इंतजार की जाने वाली कार टिगोर को 29 मार्च 2017 को लॉन्च किया जा रहा है। कंपनी ने इसकी डीलरशिप द्वारा बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी बुकिंग राशि के तौर पर 10 हजार रुपए ले रही है। इसकी शुरूआती कीमत 4 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। टियागो की तरह यह भी कंपनी की नई इंपैक्ट डिजायन थीम पर बनी है। सेफ्टी के लिए कार में एयर बैग्स, फ्रंट डिस्क ब्रेक, सेंट्रल लॉकिंग,ऑटो डोर लॉक, इम्मोबिलिज़र जैसे फीचर्स दिए गए हैं।कार में हरमन इंफोटेनमेंट साउंड सिस्टम लगा है इसमें 8 स्पीकर्स लगे हैं। स्टीयरिंग पर ऑडियो कण्ट्रोल दिए गये हैं इसके अलावा इसमें स्मार्टफ़ोन बेस्ड नेविगेशन की सुविधा है।

टाटा TIGOR डीजल (Revotorq engine 1.05l)
इंजन:1047cc, 3 सिलेंडर
पॉवर: 70PS @ 4000rpm
टार्क: 140Nm@ 1800-3000rpm
गियर: 5 स्पीड गियर

टाटा TIGOR पेट्रोल (Revotron 1.2L)
इंजन:1047cc, 3 सिलेंडर
पॉवर: 85PS @ 6000rpm
टार्क: 140Nm@ 3500rpm
गियर: 5 स्पीड गियर

हुंडई की नई Xcent जल्द हो सकती है
हुंडई मोटर इंडिया जहां एक तरफ अपनी छोटी कार ग्रैंड आई10 का नया मॉडल भारत में लॉन्च करने जा रही है। तो वही कंपनी अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार Xcent के फेसलिफ्ट मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। गौरतलब है कि जितनी कामयाबी हुंडई को अपनी ग्रैंड आई10 से मिली थी, उतनी कामयाबी इसे सेडान मॉडल से नहीं मिल पाई है।ऐसे में कंपनी अब Xcent का भी नया मॉडल लेकर आ रही है। कार की गिरती सेल के चलते कंपनी को यह कदम उठाना पड़ रहा है। उम्मीद है इस महीने ही हुंडई ग्रैंड आई 10 को भारत में लॉन्च कर दे, और उसके ठीक बाद Xcent भी हमें देखने को मिले। फिलहाल कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।नई फेस लिफ्ट ग्रैंड आई10 के इंजन की बात करें तो यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.1 के डीजल इंजन में ही आ सकती है। मौजूदा Xcent में भी इन्हीं दोनों इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। नई Xcent अपने मौजूदा मॉडल से कहीं ज्यादा स्टाइलिश होगी साथ ही इसका डिज़ाइन फैमिली क्लास को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जायेगा।

नये स्टाइल के साथ हुंडई लॉन्च करेगी नई वर्ना
सेडान सेगमेंट में अपनी धाक ज़माने वाली वर्ना का अब नया अवतार लॉन्च होने वाला है। जोकि एक बार फिर मारुति सुजुकी की सियाज़, होंडा सिटी, स्कोडा रैपिड, निसान सनी, फॉक्स वैगन वेंटो को चुनौति देगी। हमारे सूत्रों के मुताबिक हुंडई नई वर्ना को इस साल मई तक लॉन्च ककर देगी वैसे चाइना और रूस में नई वर्ना सोलारिस नाम से पहले ही पेश हो चुकी है। कार का यह फेसलिफ्ट वर्जन काफी हद तक सोनाटा से मिलता-जुलता है। मौजूदा वर्ना पेट्रोल और डीजल इंजन में है जोकि 1.4L पेट्रोल/डीजल और 1.6 पेट्रोल/डीजल विकल्प में हैं इसके पेट्रोल मॉडल की शुरुआती कीमत 7.94 लाख रुपये से लेकर 13.15 लाख रुपये तक जाती है।

ऐसे में ये उम्मीद लगाई जा सकती है की नई वर्ना की अनुमानित कीमत 8 लाख रुपये से लेकर 13.20 लाख रुपये तक हो सकती है। नई वर्ना फ्लुडिक 2.0 डिजाइन पर बेस्ड होगी और पहले से कहीं ज्यादा स्टाइलिश भी होगी। कार के में नई क्रोम ग्रिल, नए हैडलैम्स्पर दिए जायेंगे। हेडलैम्स् फ के साथ ही प्रोजेक्टपर लाइट व डे-टाइम लाइट भी दी जा रही है। कार में फॉग लैम्पह में नया डिज़ाइन देखने को मिलेगा। इंजन की बात करें तो हुंडई नई वर्ना को 1.4-लीटर और 1.6-लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन मे लाएगी। साथ ही इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगा होगा।

विटारा ब्रेजा का पेट्रोल वर्जन
विटारा ब्रेजा मारुति एक हित SUV है जो फिलहाल डीजल इंजन में है। लेकिन अब कंपनी इस गाड़ी का पेट्रोल वर्जन भी लॉन्च करेगी। विटारा ब्रेजा का पेट्रोल इंजन 1500cc का होगा जोकि 110bhp की पावर देगा साथ ही बेहतर माइलेज भी। वहीं, ज्यादा माइलेज के लिए कंपनी इसमें 1 लीटर का बूस्टरजेट इंजन भी दे सकती है। इसके अलावा कार में 6 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी शामिल हो सकता है। विटारा ब्रेज़ा पेट्रोल की अनुमानित कीमत 7.8 लाख रुपए से शुरू होकर 10.9 लाख तक जा सकती है। यह SUV इस साल मई तक लॉन्च हो सकती है।

वैगन-R का 7 सीटर वर्जन
फैमिली क्लास की सबसे पसंदीदा कार है वैगन-R जो अब ज्यादा स्पेस के साथ आएगी। यानी कार अब 7 सीटर में लॉन्च होगी। मारुति इस कार को इसी साल भारत में लॉन्च कार सकती है। इंजन की बात करें तो कार में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन शामिल किया जाएगा जो 84bhp की पावर के साथ 115nm टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनो ऑप्शन्स दिये जा सकते हैं। कंपनी नई वैगन-आर के साथ CNG ऑप्शन भी दे सकती है। मारुति वैगन आर 3 मॉडल्स में लॉन्च हो सकती है। R बेस, R टॉप और R CNG के नाम जानी जाएगी। दिल्ली में R बेस की एक्स शोरूम अनुमानित कीमत 5.2 लाख रुपए, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रुपए हो सकती है। कंपनी इस MPV को 2017 के शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।

 नई ऑल्टो 800
अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कार ऑल्टो का नया अवतार देखने को मिल सकता है। कंपनी इस बार नई ऑल्टो की सेफ्टी पर ज्यादा ध्यान दे रही है। इस कार को ज्यादा सेफ बनाने के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी और इक्विपमेंट एड किए जाएंगे। नई ऑल्टो में 796cc का 5 स्पीड मैन्युअल और ऑप्शनल CVT इंजन दिया जाएगा। सिटी में कार का माइलेज 19kmpl और हाइवे पर 23kmpl बताया गया है। इस नई अल्टो की अनुमानित कीमत 3 से 4.5 लाख रुपए हो सकती हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.