Move to Jagran APP

ये हैं भारत में मौजूद 10 फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें

कईं लोग पेट्रोल वेरिएंट की गाड़ियां इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उनमें CNG किट लगाकर पेट्रोल की जगह CNG से चलाया जा सके

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 15 Feb 2017 02:37 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2017 04:13 PM (IST)
ये हैं भारत में मौजूद 10 फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें
ये हैं भारत में मौजूद 10 फैक्ट्री-फिटेड CNG कारें

नई दिल्ली। कई लोग पेट्रोल वेरिएंट की गाड़ियां इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उनमें CNG किट लगाकर पेट्रोल की जगह CNG फ्यूल से चलाया जा सके। ऐसा लोग इसलिए करते हैं क्योंकि CNG पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ती है और पेट्रोल के मुकाबले CNG एवरेज भी ज्यादा देती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी कारों के बारे में जिसमें कंपनी फिटेड CNG मिलती है। कंपनी फिटेड CNG से ग्राहकों को सेफ्टी के साथ-साथ बेहतर ड्राइविंग का भी अनुभव मिलता है।

loksabha election banner

1. टाटा नेनो CNG emax
नैनो CNG emax 5500rpm पर 33PS की पावर और 3500rpm पर 45Nm का टॉर्क जनरेज करती है। कार में डैमसन पर्पल और पर्ल व्हाइट एक्सटीरियर कलर ऑप्शन दिए गए हैं। इस कार की खासियत इसका बूट स्पेस है जोकि 80 लीटर का है।

2. मारुति सुजुकी ऑल्टो 800
नई ऑल्टो 800 LXI और LXI (O) ये दोनों वेरिएंट CNG ऑप्शन में उपलब्ध हैं। यह दोनों कार 6000rpm पर 30.1 Kw की पावर जनरेट करता है। फीचर्स के तौर पर ऑल्टो 800 में लेवलिंग हैडलाइ, हाई माउंटेड स्टॉप लैंप, इमोबिलाइजर, कॉलाप्सिबल स्टीयरिंग कॉलम और रियर डोर चाइल्ड लॉक्ट दिया गया है।

3. हुंडई इओन
हुंडई इओन ERA+ और ERA+ (O) वेरिएंट CNG ऑप्शन के साथ उपलब्ध हैं। इसमें रिमोट कीलेस एंट्री फीचर, ड्राइवर एयबैग और रेनफोर्स्ड बॉडी स्ट्रक्चर दिया गया है। इसके साथ ही इओन पावर विंडो, इंटरनली एडजस्टेबल आउटसाइड मिरर्स, कीलेस एंट्री और सेंटर लॉकिंग, इसके साथ ही iPod और USB कनेक्टिविटी भी दी गई है।

4. मारुति सुजुकी ऑल्टो K10
मारुति ने दावा किया है कि उसकी ऑल्टो K10 CNG फ्यूल पर 32.26km/kg का माइलेज देती है। CNG मोड में गाड़ी 6000rpm पर 59PS की पावर और 3500rpm पर 78Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

5. मारुति वैगन आर
मारुति वैगन आर में ड्राइवर साइड एयबैग्स, ABS, फ्रंट और रियर फॉग लैंप्स और इंजन इमोबिलाइजर के साथ उपलब्ध है। ग्रिल और फ्रंट बंपर कार को बेहतर लुक देते हैं।

6. मारुति सिलेरियो ग्रीन
सिलेरियो VXI और VXI (O) वेरिएंट में CNG ऑप्शन दिए गए हैं। सिलेरियो ग्रीन फैक्ट्री फिटेड CNG टेक्नोलॉजी यूनीफॉर्म और होमोजेनियस एयर फ्यूल मिक्सर जनरेट करती है। इसके साथ ही यह अब BS-IV मानकों के साथ बाजार में उपलब्ध है।

7. हुंडई i10
हुंडई i10 1.1 लीटर iRDE2 5 स्पीड मैनुअल स्पोर्ट्स वेरिएंट में कंपनी CNG ऑप्शन दे रही है। इस कार को ज्यादा स्टाइलिश लुक देने के लिए क्रोम ग्रिल, 2 टोन बैज और लाइट ब्राउन इंटीरियर दिया गया है।

8. हुंडई ग्रैंड i10
टॉप एंड ग्रैंड i10 में CNG ऑप्शन दिया गया है। ग्रैंड i10 में स्मार्ट टेक्नोलॉजी और क्लास लीडिंग रूमिनेस के साथ डायनामिक कंफर्ट दिया गया है, जो कि ड्राइविंग का बेहतर अनुभव देता है।

9. मारुति सुजुकी अर्टिगा
नई अर्टिगा VXI (मैनुअल) वेरिएंट में CNG ऑप्शन दिया गया है। CNG इंजन पर यह कार 6000rpm पर 68Kw की पावर और 4000rpm पर 130Nm का टॉर्क जनरेट करती है। सेफ्टी के लिहाज से इस कार में फ्रंट एयरबैग्स, ABS, सीट बेल्ट प्रि टेंशनर्स और फोर्स लिमिटर्स और सिक्योरिटी अलार्म लगाए गए हैं।

10. हुडई एक्सेंट
हुंडई एक्सेंट का टॉप एंड वेरिएंट SX(O) में पेट्रोल और डीजल के अलावा CNG ऑप्शन भी दिया गया है। हुंडई में फ्लूडिक डिजाइन, एडजस्टेबल सीट्स, रियर में कप होलडर्स और बड़ी रियर सीट्स लगाई गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.