Move to Jagran APP

Next Army chief of Pakistan: कौन होगा पाकिस्तान का अगला सेना प्रमुख, जनरल बनने की रेस में ये नाम हैं शामिल

अगले सेनाध्यक्ष (सीओएएस) की नियुक्ति पाकिस्तान की वर्तमान सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होगी क्योंकि उसे सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा अनुशंसित चार उम्मीदवारों के बीच चयन करना होगा। और संभवत सितंबर 2022 के मध्य तक अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

By Shashank_MishraEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 07:27 PM (IST)
Next Army chief of Pakistan: कौन होगा पाकिस्तान का अगला सेना प्रमुख, जनरल बनने की रेस में ये नाम हैं शामिल
पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की सिफारिश पर प्रमुखों की नियुक्ति की जाती हैं।

इस्लामाबाद, एजेंसियां। पाकिस्तान की मौजूदा गठबंधन सरकार को व्यस्त रखने वाली राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों के बीच, सरकार के लिए यह समय नजदीक आ रहा है कि वह अपने कार्यकाल की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक का सामना करें। अगले सेनाध्यक्ष (सीओएएस) की नियुक्ति वर्तमान सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक होगी क्योंकि उसे सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा अनुशंसित चार उम्मीदवारों के बीच चयन करना होगा। पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सूत्र नवाज (पीएमएल-एन) ने अगस्त के अंत तक नियुक्ति पर बंद कमरे में चर्चा की और संकेत दिया है और संभवत सितंबर, 2022 के मध्य तक अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की सिफारिश पर होती है सेना प्रमुख की नियुक्ति

संविधान के अनुच्छेद 243 (3) के अनुसार पाकिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री की सिफारिश पर प्रमुखों की सेवाओं की नियुक्ति की जाती हैं। जो कि प्रधानमंत्री को उनकी मंजूरी के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले मामलों को विस्तृत करती है। परंपरा के अनुसार, जनरल हेडक्वार्टर (जीएचक्यू) चार से पांच सबसे वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरलों की एक सूची उनकी व्यक्तिगत फाइलों के साथ रक्षा मंत्रालय को भेजता है, जो फिर एक अधिकारी को चुनने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजती है। भले ही रक्षा मंत्रालय के पास सिफारिशों की समीक्षा करने का अधिकार है, लेकिन यह आम तौर पर जीएचक्यू की सिफारिशों पर कोई सवाल उठाने का प्रयास नहीं करता है और इसे प्रधानमंत्री कार्यालय को अग्रेषित करता है।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख बाजवा नवंबर के अंतिम सप्ताह में होंगे सेवानिवृत्त

नए सेना प्रमुख की नियुक्ति पीएमएल-एन सरकार के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं है क्योंकि शरीफ परिवार इसे कभी भी ठीक नहीं कर पाया है और अतीत में सैन्य अधिग्रहण के माध्यम से इसके परिणाम भुगतने पड़े हैं। वर्तमान सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा नवंबर के अंतिम सप्ताह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं। बाजवा की नियुक्ति तीन साल के लिए होनी थी।

हालांकि, बाजवा को इमरान खान की तत्कालीन सरकार द्वारा 2019 में तीन साल का अतिरिक्त कार्यकाल दिया गया था। जनरल बाजवा और इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने किसी भी अफवाह को खारिज कर दिया है कि उन्हें एक और विस्तार मिल सकता है, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बाजवा नवंबर में सेवानिवृत्त होंगे।

नए सेना प्रमुख के रूप में इन नामों की है चर्चा

अगले थल सेना प्रमुख के नाम उसी बैच के होते हैं, जबकि लाट की वरिष्ठता तकनीकी आधार पर निर्धारित की जाती है। बता दें इस लिस्ट में लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास, लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद, लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर के नाम शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.